in

Sirmour News: जिला सिरमौर में मूसलाधार बरसात को लेकर डीसी सुमित खिमटा ने अधिकारियों को दिए ये अहम आदेश

Sirmour News: जिला सिरमौर में मूसलाधार बरसात को लेकर डीसी सुमित खिमटा ने अधिकारियों को दिए ये अहम आदेश

Sirmour News: जिला सिरमौर में मूसलाधार बरसात को लेकर डीसी सुमित खिमटा ने अधिकारियों को दिए ये अहम आदेश

Sirmour News: उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला आपदा प्राधिकरण सुमित खिमटा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में आज बुधवार को नाहन में पिछले कई दिनों से जारी भारी बारिश के कारण हुये नुकसान के दृष्टिगत राहत एवं पुनर्वास कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में प्रभावित सड़कों, पेयजल, बिजली आदि जन सेवाओं की समीक्षा भी गई।

Admission notice

उपायुक्त ने जल शक्ति, लोक निर्माण और बिजली विभाग को आदेश दिए हैं जिला में भारी बारिश के कारण हुये नुकसान को देखते हुए राहत और पुनर्वास के कार्यों में किसी भी तरह की कमी नहीं आने दी जाये।

JPREC-June
JPREC-June

उन्होंने सभी जरूरी जन सुविधाओं को कार्यशील बनाने रखने के हर संभव प्रयास करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जिला में बंदी पड़ी सड़कों, पेयजल योजनाओं और बिजली आपूर्ति को शीघ्र अति शीघ्र बहाल किया जाये।

सुमित खिमटा ने बताया कि सिरमौर जिला में भारी बारिश के कारण करीब 117 सड़कें बंद हो गई हैं और लोक निर्माण विभाग को जून में आरम्भ हुई इस बरसात में करीब 80.96 करोड़ का नुकसान होने का अनुमान है।

Mehar Electrical
Mehar Electrical

उन्होंने कहा कि जिला में भारी बारिश के कारण बंद सड़कों को साफ करने के लिए 53 मशीने लगाई गई हैं और सड़कों को हर संभव कार्यशील बनाये रखने के प्रयास जारी हैं।

उपायुक्त ने बताया कि भारी बारिश के कारण जल शक्ति विभाग की जिला में 320 पेयजल योजनायें प्रभावित हुई हैं जिनमें से 167 योजनाओं को बहाल कर दिया गया है तथा 69 योजनाओं को शीघ्र बहाल करने के प्रयास किये जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि आने वाले एक-दो दिनों में जिला की अधिकतर पेयजल योजनायें बहाल हो जायेंगी। उन्होंने कहा कि जिला की जो पेयजल योजनायें नदी अथवा खडडों के तट पर आधारित हैं उनमें जल स्तर कम होते ही इन योजनाओं को बहाल करने के प्रयास किये जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भारी बारिश के कारण जिला में बिजली विभाग की सेवायें भी बहुत प्रभावित हुई हैं जिन्हें सुचारू बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं।

जिला में करीब 277 डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफारमर (डीटीआर) बंद है जिनमें से नाहन में 23, राजगढ़ में 55 तथा पांवटा में 200 डीटीआर शामिल हैं।

उन्होंने बिजली विभाग को शीघ्रता से कार्य करते हुए बिजली आपूर्ति को बहाल करने के लिए कहा ताकि बिजली आपूर्ति के साथ ही पेयजल योजनाओं की बहाली भी हो सके।

उपायुक्त ने भारी बारिश के कारण जिला के विभिन्न क्षेत्रों में पेयजल किल्लत को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग को जल शक्ति विभाग के साथ मिलकर शीघ्र ही ग्रामीण स्तर पर उपलब्ध जल स्रोतों की कलोरीनेशन करने के आदेश दिये।

उन्होंने खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि पंचायत स्तर पर परम्परागत पेयजल स्रोतों की कालोरीनेशन तथा साफ सफाई अभियान को शीघ्र आरम्भ किया जाये।

उन्होंने कहा कि बरसात के दृष्टिगत जल जनित रोगों की संभावनायें बढ़ जाती हैं इस लिए स्वास्थ्य विभाग प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित बनायें।

उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को 108 एंबुलेंस सेवाओं को मुस्तैदी से जारी रखने के लिए कहा ताकि इमरजेंसी स्वास्थ्य सेवाओं सेवाओं को हर हाल में बरकरार रखा जा सके।

सुमित खिमटा ने नाहन शहर में भारी बारिश के कारण विभिन्न गलियों, सड़कों, घरों आदि में जल भराव के कारण आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए नगर परिषद को निर्देश दिए।

उन्होंने नाहन शहर में पेयजल की दिक्कत देखते हुए टैंकरों के माध्यम से पेयजल की आपूर्ति तत्काल आरम्भ करने के निर्देश दिए गए।

विधायक अजय सोलंकी विशेष रूप से उपस्थित रहे समीक्षा बैठक में

विधायक नाहन अजय सोंलकी आज नाहन में उपायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित जिला आपदा प्रबन्धन की समीक्षा बैठक में विशेष तौर पर उपस्थित रहे।

अजय सोलंकी ने नाहन शहर के अतिरिक्त नाहन क्षेत्र में भारी बरसात के कारण पेयजल समस्या के अलावा नगर परिषद क्षेत्र की गलियों, सड़कों में जल भराव तथा मानवीय जीवन के लिए खतरनाक पेड़ों की समस्या से अवगत अधिकारियों को करवाया।

अजय सोलंकी ने कहा कि जिला प्रशासन के साथ लोक निर्माण, जल शक्ति और बिजली विभाग आपदा के समय बेहतरीन कार्य कर रहें है किन्तु जनहित में इन कार्यों की गति को बढ़ाया जाना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि लगातार हो रही बारिश के कारण सड़कों, पेयजल योजनाओं और बिजली आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुई हैं।

उन्होंने मिश्रवाला, क्यारदा, पलहोड़ी के अलावा विभिन्न क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति न होने के कारण आ रही समस्या से अवगत करवाया। उन्होंने बिजली विभाग को इन क्षेत्रों में बिजली की बहाली के लिए कहा।

देश दुनिया और वित्तीय जगत के ताजा समाचार जानने के लिए न्यूज़ घाट व्हाट्सएप समूह से जुड़े। नीचे दिए लिंक पर अभी क्लिक करें

उन्होंने भारी बारिश की वजह से गिरि पेयजल योजना बंद होने के कारण नाहन शहर में पेयजल की किल्लत को देखते हुए टैंकरों के माध्यम से पेयजल की आपूर्ति का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि यद्यपि नाहन की नहर स्वार पेयजल योजना को बहाल कर दिया गया है और इससे करीब 12 लाख लिटर पानी शहर को प्रतिदिन मिल रहा है किन्तु यह मात्रा नाकाफी है।

उन्होंने कहा कि जब तक गिरि पेयजल योजना बहाल नहीं होती नाहन शहर में 8-10 टैंकरों के माध्यम से तुरंत पेयजल का वितरण आरम्भ किया जाये।

विधायक ने बताया कि बस स्टैंड से बाल्मिकी मोहल्ला से होकर गुजरने वाली मुख्य सड़क एक जगह से धंस रही है। इसी प्रकार चौगान से उपायुक्त कार्यालय की ओर जाने वाली सड़क भी जल भराव के कारण धंस रही है।

उन्होंने इन दोनो सड़कों पर तुरंत कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने कोटड़ी गांव के लिए पुलिस लाईन की तरफ से जाने वाली सड़क और पेट्रोल पंप के समीप बिल्ली वाला क्षेत्र में बारिश के कारण लोगों के घरों में मलवा घुसने के कारण आ रही समस्या से अवगत करवाया तथा इसे ठीक करने के लिए कहा।

अजय सोलंकी ने लोक निर्माण, जल शक्ति और बिजली विभाग के अधिकारियों से आग्रह किया कि नाहन क्षेत्र में जन सुविधाओं को कार्यशील बनाया जाये ताकि आम जन की दिक्कतों को दूर किया जा सके।

उन्होंने पंचायतों से भी स्थानीय समस्याओं का निदान करने के लिए सहयोग की अपील की।
उन्होंने क्षेत्र के लोगों से आग्रह किया है कि सभी लोग आपदा के समय संयम बरतें और अनावश्यक रूप से घर से बाहर न निकलें।

उन्होंने किसी भी प्रकार की आपदा अथवा सहायता एवं सहयोग के लिए हैल्प लाईन फोन नंबर 1077 पर तुरंत कॉल करने के लिए भी लोगों से आग्रह किया है।

समीक्षा बैठक में उपस्थित रहे

समीक्षा बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त मनेश यादव, जिला राजस्व अधिकारी चेतन चौहान, अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण अरविंद शर्मा, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति महाजन, अधीक्षण अभियंता विद्युत दर्शन सिंह, अधिसासी अभियंता वी.के. अग्रवाल, अधिशासी अभियंता राणा, अधिशासी अभियंता राहुल राणा, परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण अभिषेक मित्तल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अजय पाठक, के अलावा राकेश गर्ग, नसीम दीदान, योगेश गुप्ता, वीरेन्द्र पासी, कपिल गर्ग, नरेन्द्र तोमर, आदि उपस्थित रहे।

देश दुनिया और वित्तीय जगत के ताजा समाचार जानने के लिए न्यूज़ घाट व्हाट्सएप समूह से जुड़े। नीचे दिए लिंक पर अभी क्लिक करें

Written by Newsghat Desk

व्यापारियों के लिए बड़ी खुशखबरी: GST ट्रिब्यूनल गठित करने की मंजूरी! जानें व्यापारियों को कैसे मिलेगा इसका लाभ

व्यापारियों के लिए बड़ी खुशखबरी: GST ट्रिब्यूनल गठित करने की मंजूरी! जानें व्यापारियों को कैसे मिलेगा इसका लाभ

Paonta Sahib News: उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने किया NH-707 पांवटा साहिब शिलाई का निरीक्षण! अधिकारियों को दिए ये निर्देश