in

Success Habits: अगर होना चाहते है जिंदगी में कामयाब तो छोड़ दें रोजमर्रा की ये आदतें, हो जाएंगे खुशहाल…..

Success Habits: अगर होना चाहते है जिंदगी में कामयाब तो छोड़ दें रोजमर्रा की ये आदतें, हो जाएंगे खुशहाल…..

 

आपको पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को आगे बढ़ाने को लेकर देखा जाए तो आदतों का ही अहम योगदान होता है।

आपने देखा होगा कि कई बड़े और फेमस लोग खुद का आसानी से ध्यान रख लेते हैं, और अपने स्वास्थ्य के लिए वर्क आउट कर अपने आप को फिट रखने की आदत बनाते हैं, या यूं कह लें कि कामयाब लोग अक्सर कंफर्ट जोन और दूसरी चीजों को छोड़ने के बाद आगे बढ़ना पसंद करते हैं।

अच्छी आदतें आपको सफलता के रास्ते पर ले जाती हैं और अच्छी आदतों से आपका आगामी जीवन निर्भर होता है ऐसे में कुछ लोगों में अच्छी और कुछ में कुछ बुरी आदतें पाई जाती है। जिसका आपके जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। यदि जीवन में कुछ हासिल करना है तो हमें अपनी आदतों में कुछ ऐसे बदलाव करने पड़ेंगे से आपका आने वाला जीवन सुखमई व्यतीत हो।

Plot for sale
Plot for sale

1) एक ही इनकम पर हो जाना निर्भर

Kidzee 02
Kidzee 02

नौकरीपेशा तो अक्सर अपनी इनकम को ही निर्वाह का मुख्य साधन मानते हैं और लगभग नौकरीपेशा लोग अपनी सैलरी पर ही निर्भर रहना पसंद करते हैं। यह गलत भी नहीं है लेकिन अगर आप ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको कुछ ऐसे उपाय खोजने होंगे जिससे आप फायदा ले सकें।

2) खुद पर नहीं करना निवेश

Republic Day 01
Republic Day 01

इंसान चाहे अमीर हो या गरीब लेकिन अपने भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए वह किसी न किसी माध्यम से निवेश करने की सोच रखता है,फिर चाहे वह किसी रिएलेस्टेट में हो या फिर एफडी के माध्यम से, लेकिन यदि देखा जाए तो सबसे अच्छा इन्वेस्टमेंट का माध्यम खुद पर निवेश करना है जिससे आप अपने आप को बेहतर बना सकते हैं।

3) अपने पर करते रहना शक

अपने ऊपर शक करते रहना आपकी जिंदगी का सबसे विक प्वाइंट है इसे अपने लाइफ स्टाइल से हटाकर कि आप खुश रह सकते हैं क्योंकि शक करने की वजह से आपके सपने बनने से पहले ही टूटना शुरू हो जाते हैं।
खुद पर शक न करें और अपनी नकारात्मक भावनाओं को लॉजिक लगाने के बाद समझने की कोशिश करनी चाहिए।

4) सही समय का करते रहना इंतजार

अक्सर मनुष्य कि यह सोच रही है कि उसका वक्त अच्छा नहीं है और जब अच्छा वक्त आएगा तो अच्छा होना शुरू हो जाएगा इस प्रकार की मानसिकता को अपने मन से निकाल देना चाहिए,क्योंकि आप जब से अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए ठानना शुरु कर देते हैं, अच्छा वक्त शुरू होने लगता है।

5) बोलने के बाद काम न करना

आपको आगे बढ़ने के लिए सबसे अहम ये हो जाता है कि आप जो कुछ भी बोल रहे हैं वो आप करने का प्रयास करते रहे । बैठे-बैठे सोचने के बाद ही कुछ बड़ा करने की सोचें क्योंकि केवल बोलने से काम पूरा नहीं होता है।

6) कुछ बदलाव ना करने को रहना तैयार

आपने अक्सर देखा होगा कि लोग अपना करियर शुरू करने के पहले काफी मोटिवेट और और आत्मविश्वास से भरे होते हैं लेकिन जो जो समय बिता जाता है यह मोटिवेशन और विश्वास खत्म होने लगता है।आपकी मानसिकता केवल इतनी रह जाती है कि जो जैसे चल रहा है उसे उसी तरह से चलने देना चाहिए।

अपनी ऐसी कुछ नकारात्मक सोच को बदल कर यदि हम अपने जीवन में आगे बढ़ने का प्रयास करेंगे तो हमारा जीवन अच्छा और सुखद व्यतीत होगा।

न्यूज़ घाट पर फेसबुक से जुड़ने के लिए यहां दिए लिंक @newsghat पर क्लिक कर फेसबुक पेज लाइक करें। 

Written by Newsghat Desk

क्या होता है 50-30-20 फॉर्मूला, अगर आप ये फॉर्मूला तो नही रहेगी कभी पैसे की कमी, होंगे कई फायदे और आराम से कटेगा बुढ़ापा….

पांवटा साहिब में बाइक सवार के पास नशीली दवाओं की खेप बरामद, आरोपी गिरफ्तार….