in

Term Insurance Plan खरीदते समय बचें इन गलतियों से

Term Insurance Plan खरीदते समय बचें इन गलतियों से

Term Insurance Plan खरीदते समय बचें इन गलतियों से

ऐसे परिवार को इंश्योरेंस का मिलेगा पूरा फायदा….

हम सब जानते है कि आज के समय में टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी तेजी से लोकप्रिय होता जा रहा है, एवं इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि बीमा धारक की अनुपस्थिति में यह परिवार को कम प्रीयिम में ही बड़ा कवरेज उपलब्ध कराता है।

हालांकि इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय आपको कई बातों का ख्याल रखना होता है, वैसे ही टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय भी जानकारियों का खुलासा करना होता है एवं कुछ बेसिक चीजों का ख्याल रखना होता है, ऐसा नहीं करने पर टर्म प्लान का दावा खारिज होने का डर होता है या फिर यह प्लान महंगा हो सकता है, नीचे कुछ ऐसी गलतियों के बारे में दिया जा रहा है आपको जिससे बचना होगा।

BMB01

फैमिली के लिए पर्याप्त कवर खरीदें

ऐसे कई बार देखा गया है कि परिवार के ब्रेड अर्नर की मौत असमय हो जाता है, हालांकि टर्म इंश्योरेंस का कवर इतना कम होता है कि उसके परिवार पर मुसीबत का पहाड़ टूट जाता है, पर ऐसे में अपनी जरूरतों का कैलकुलेशन ठीक से करें।

Bhushan Jewellers 04

इसके अलावा आपको महंगाई को भी ध्यान में रखना होगा, एवं फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स की यह सलाह होता है कि आपकी सालाना इनकम के मुकाबले, टर्म इंश्योरेंस कम से कम 8-10 गुना ज्यादा होना चाहिए।

इंश्योरेंस के टर्म का भी रखें खयाल

आपको इसके अलावा पॉलिसी टर्म को भी ध्यान में रखना होगा, यदि आपकी उम्र कम है तब आपकी पॉलिसी टर्म ज्यादा होना चाहिए एवं यदि आपकी उम्र ज्यादा है तब पॉलिसी टर्म कम भी रहेगा तो चलेगा।

अपने बारे में कोई जानकारी नहीं छिपाएं

आप जब भी टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते हैं तब उस समय अपने बारे में सारी जानकारी शेयर करना होगा, यदि आप पॉलिसी होल्डर ने गंभीर बीमारी समेत अन्य जरूरी जानकारी को छिपाया होगा तब क्लेम मिलने में परेशानी हो सकता है, ऐसे में मेडिकल कंडिशन, फैमिली मेडिकल हिस्ट्री, रिस्की लाइफ स्टाइल, स्मोकिंग समेत अन्य तमाम जानकारी को सही-सही बताये।

क्लेम सेटलमेंट रेशियो जरूर देखें

आप जिस कंपनी से टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद रहे हैं तब आपको उसका क्लेम सेटलमेंट रेशियो के बारे मे जानकारी होना चाहिए, यदि कंपनी का सेटलमेंट रेशियों अच्छा है तब उससे पॉलिसी खरीदें, यह रेशियों आपको भरोसा दिलाता है कि उस परिस्थिति में आपके परिवार को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

देर ना करें, जल्दी पॉलिसी खरीदें

आप जब टर्म इंश्योरेंस खरीदते है यह इसके साथ कई तरह के राइडर की भी सुविधा मिलता है, तब ऐसे में जब टर्म पॉलिसी खरीदते हैं तब गैर-जरूरी राइडर खरीदने से बचें, एवं ऐसा संभव है कि आपकी गैर-मौजूदगी में उस राइडर का कोई मतलब नहीं होता है, तब कम राइडर रहने से प्रीमियम भी बेवजह ज्यादा नहीं होगा, एवं इन तमाम फैक्टर्स पर फोकस करते हुए अपने परिवार की सुरक्षा के लिए जल्द से जल्द टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी आज ही खरीदें ले।

Written by Newsghat Desk

जयराम कैबिनेट का बड़ा फैसला : अनुबंध कर्मचारियों को मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन

जयराम कैबिनेट का बड़ा फैसला : अनुबंध कर्मचारियों को मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन

SBI Card PULSE : फिटनेस पर ध्यान देने वालों के लिए SBI ने पेश किया खास क्रेडिट कार्ड

SBI Card PULSE : फिटनेस पर ध्यान देने वालों के लिए SBI ने पेश किया खास क्रेडिट कार्ड