in ,

Term Insurance Plan 2023: अभी नही लेना चाह रहे हैं टर्म इंश्योरेन्स फिर भी जान लें ये जरूरी बातें रहेंगे फायदे में

Term Insurance Plan 2023: अभी नही लेना चाह रहे हैं टर्म इंश्योरेन्स फिर भी जान लें ये जरूरी बातें रहेंगे फायदे में
Term Insurance Plan 2023: अभी नही लेना चाह रहे हैं टर्म इंश्योरेन्स फिर भी जान लें ये जरूरी बातें रहेंगे फायदे में

Term Insurance Plan 2023: अभी नही लेना चाह रहे हैं टर्म इंश्योरेन्स फिर भी जान लें ये जरूरी बातें रहेंगे फायदे में

Term Insurance Plan 2023: जब भी हम निवेश की प्लानिंग शुरू करते हैं तो उसकी शुरुवात इंश्योरेंस से होती है। विशेषज्ञों के अनुसार किसी भी व्यवसाय अथवा निवेश से पहले खुद को इंश्योर कर लेना चाहिए।

BKD School
BKD School

इंश्योरेंस की विभिन्न योजनाओं में टर्म इंश्योरेन्स सबसे अहम और आवश्यक है। अगर अभी आपकी इंश्योरेंस की कोई प्लानिंग नही है तब भी इसके बारे मे जान लेना आपके लिए फायदे मंद है।

Term Insurance Plan 2023: कोरोना ने बताई इंश्योरेंस की एहमियत

हर कोई चाहता है कि जब तक वह कमाए, वह इस तरह से बचत करता रहे कि भविष्य में उसे या उसके परिवार को किसी तरह की आर्थिक समस्या का सामना न करना पड़े।

अन्य बीमा पॉलिसियों की तरह टर्म प्लान या टर्म इंश्योरेंस आज बहुत लोकप्रिय हो गया है। दरअसल, यह योजना किसी भी अप्रिय घटना की स्थिति में आपके परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने का काम करती है।

बीमा आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत बन गया है। कोरोना काल में सभी ने इसके महत्व को समझा।

Term Insurance Plan 2023: टर्म प्लान लेते समय काम आएंगे ये खास टिप्स

टर्म इंश्योरेंस की बात करें तो यह आपके साथ किसी अनहोनी की स्थिति में आपके परिवार को आर्थिक समस्याओं से निपटने में मदद करता है।

इस प्लान को लेते समय खरीदार के मन में कई तरह के सवाल उठते हैं कि कितना प्लान लिया जाए, कितनी अवधि के लिए प्लान लिया जाए या किस तरह का प्लान लिया जाए।

तो आज हम आपको इसके लिए कुछ खास टिप्स बता रहे हैं, जिससे आपकी समस्या दूर हो सकती है।

Term Insurance Plan 2023: कितने की होनी चाहिए प्लानिंग ?

चाहे आप टर्म प्लान ले रहे हों, या हेल्थ इंश्योरेंस, लाइफ इंश्योरेंस, इन्हें खरीदते समय की गई कुछ छोटी-छोटी गलतियां क्लेम के वक्त दिक्कत खड़ी कर सकती हैं।

ऐसे में सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप अपनी जरूरत के हिसाब से टर्म प्लान लेने पर विचार करें।

विशेषज्ञ खरीदार को अपनी सालाना आय का कम से कम 8 से 10 गुना बीमा कवर लेने की सलाह देते हैं। हालांकि, आप अपने हिसाब से इंश्योरेंस कवर बढ़ा सकते हैं।

Term Insurance Planing 2023: कितनी अवधि के लिए प्लान लेना फायदेमंद होता है ?

अब बात आती है कि किस अवधि के लिए टर्म प्लान खरीदना चाहिए। तो हम आपको बता दें कि प्रीमियम बचाने के लिए कभी भी शॉर्ट टर्म प्लान न लें।

आम तौर पर आप 5, 10, 20, 30 या 40 साल की अवधि के लिए टर्म प्लान ले सकते हैं। लेकिन जरूरत के हिसाब से आप शॉर्ट पॉलिसी ले सकते हैं, लेकिन यह सही नहीं है। जानकारों के मुताबिक, टर्म प्लान खरीदते वक्त शॉर्ट टर्म इंश्योरेंस से बचना चाहिए।

ऐसा इसलिए क्योंकि अभी भले ही आपको इस तरह का प्लान लेने के लिए कम प्रीमियम देना पड़े, लेकिन शॉर्ट टर्म पॉलिसी खत्म होने के बाद अगर आप अगला प्लान खरीदते हैं तो प्रीमियम का बोझ काफी बढ़ जाता है।

Term Insurance Plan 2023: अन्य बीमा की तुलना में कम प्रीमियम

कई अन्य जीवन बीमा पॉलिसियों की तुलना में टर्म इंश्योरेंस प्लान कम प्रीमियम पर उपलब्ध है, जिसका अर्थ है कि इसे वहन करना बहुत मुश्किल नहीं है।

मृत्यु लाभ के मामले में टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान को बेहतर माना जाता है। आमतौर पर देखा जाता है कि लोग टर्म प्लान चुनते वक्त अक्सर प्रीमियम को मानक बनाकर ही चुनते हैं।

उन्हें लगता है कि कम प्रीमियम वाला टर्म प्लान खरीदना बेहतर होगा, लेकिन उनकी यह सोच सही नहीं है।

खासतौर पर टर्म प्लान में केवल प्रीमियम को ही मानक न बनाएं। अपनी जरूरत के हिसाब से सबसे अच्छा चुनें।

Term Insurance Plan 2023: नॉमिनी तय करना बेहद जरूरी है

टर्म प्लान लेते समय इस बात पर सोच-विचार कर निर्णय लेना चाहिए कि आपके बाद इस बीमा की राशि किसे मिलनी चाहिए।

इसका मुख्य कारण यह है कि आमतौर पर लोग परिवार की आर्थिक सुरक्षा को ध्यान में रखकर टर्म इंश्योरेंस प्लान लेते हैं। ऐसे में यह तय करना जरूरी हो जाता है कि योजना में नॉमिनी कौन होगा

Term Insurance Plan 2023: कंपनी के बारे में जानना जांच जरूरी

टर्म प्लान लेते समय आपको अपनी आंखें और कान खुले रखने चाहिए। कहने का मतलब यह है कि जब आप किसी कंपनी से कोई प्लान खरीदते हैं तो उससे पहले उसके बारे में उसी तरह जांच-पड़ताल कर लें, जैसे हम कोई महंगी वस्तु या प्रॉपर्टी खरीदने से पहले करते हैं।

ऐसे में उस कंपनी के क्लेम सेटलमेंट डेटा से प्लान के तहत मिलने वाले बेनिफिट्स के बारे में पूरी पड़ताल कर लें। बीमा कंपनियों के रिकॉर्ड चेक करने से आपको सही प्लान चुनने में आसानी होगी। इसके साथ ही इसे लेते समय अपने स्वास्थ्य संबंधी कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी न छिपाएं।

Written by newsghat

Good Parenting Tips: बच्चों का करना है सही विकास, तो इन बुरी आदतों से रखें दूर

Good Parenting Tips: बच्चों का करना है सही विकास, तो इन बुरी आदतों से रखें दूर

सिरमौर में 15 मार्च से 30 जून तक लगेंगे ठीकरी पहरे, डीसी सिरमौर ने जारी किए आदेश, क्या है कारण पढ़ें पूरी रिपोर्ट