in

Truecaller पर नहीं दिखेगा आपका नाम, करनी होगी ये आसान सेटिंग, जानिए पूरा तरीका

Truecaller पर नहीं दिखेगा आपका नाम, करनी होगी ये आसान सेटिंग, जानिए पूरा तरीका

 

Truecaller से Phone Number Unlist कैसे करें: कई बार लोगों को Truecaller की मदद से आपकी जानकारी मिल जाती है। आप बहुत ही आसान तरीके से अपना नाम और नंबर Truecaller की डायरेक्टरी से हटा सकते हैं।

इसके लिए आपको बस कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इसके बाद जब कोई आपको कॉल करेगा तो आपका नाम नहीं दिखेगा। आइए जानते हैं कि आप यह काम कैसे कर सकते हैं।

Truecaller पर दिख रहे लोगों के नाम
Truecaller से आप आसानी से अपना नाम हटा सकते हैं…

Plot for sale
Plot for sale

आपने Truecaller का नाम तो सुना ही होगा। हो सकता है कि यह ऐप आपके स्मार्टफोन में भी इंस्टॉल हो। इसकी मदद से आप फोन करने वाले की पहचान का पता लगा सकते हैं। यानी यह आपको इस बात की जानकारी देता है कि फोन करने वाला कौन है। ऐप का मकसद स्पैम कॉल्स और अनजान कॉलर्स के बारे में जानकारी देना है। आप इसे एक टेलीफोन निर्देशिका की तरह सोच सकते हैं।

Kidzee 02
Kidzee 02

इससे आपको अनजान नंबरों से आने वाली कॉल के साथ-साथ कॉल करने वाले का नाम पता चल जाता है। हालांकि इसके लिए यूजर को ऐप पर रजिस्ट्रेशन भी करना होगा। Truecaller पर स्पैम कॉल और कॉल करने वालों का एक बड़ा डेटा बेस है।

यह डाटा बेस यूजर एक्सपीरियंस और रिव्यू के आधार पर तैयार किया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Truecaller यूजर्स की कॉन्टैक्ट लिस्ट से कॉन्टैक्ट डिटेल्स को क्लाउड सोर्स भी करता है। कई लोग अपना नाम Truecaller से हटाना चाहते हैं ताकि कोई उनका नंबर न पहचान सके।

Republic Day 01
Republic Day 01

इसे आप बहुत ही आसान तरीके से कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। आइए जानते हैं उस तरीके के बारे में जिसकी मदद से आप अपना नाम और नंबर Truecaller से हमेशा के लिए हटा सकते हैं।

Android यूजर्स को क्या करना होगा ? सबसे पहले आपको Truecaller ऐप को ओपन करना है।

यदि आपने पहले से लॉग इन नहीं किया है, तो आपको यहां लॉग इन करना होगा।

अब आपको हैमबर्गर आइकन पर जाना है। यहां आपको सेटिंग का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।

आपको प्राइवेसी सेंटर के ऑप्शन में जाना है।

यहां आपको डीएक्टिवेट का विकल्प मिलेगा। आपको इस पर क्लिक करना है।

आईफोन यूजर्स के लिए ये है तरीका

यदि आप एक iPhone या iOS उपयोगकर्ता हैं, तो आपको किसी अन्य विधि का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। इसके लिए आपको सबसे पहले Truecaller ऐप में जाना होगा। यहां अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करें। अब आपको Settings > Privacy Center में जाना होगा। यहां आपको डीएक्टिवेट का विकल्प मिलेगा। आपको उस पर टैप करना है।

Unlist करना आवश्यक है

ऐसा करने के बाद भी हो सकता है कि आपका नंबर Truecaller की लिस्ट में हो। लिस्ट से अपना नाम हटाने के लिए आपको अनलिस्ट की मदद लेनी होगी। इसके लिए यूजर्स को http://www.truecaller.com/unlisting/ पर जाना होगा।

यहां आपको अपने देश कोड के साथ मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर अनलिस्ट पर क्लिक करना होगा। इस तरह आप अपना नंबर Truecaller से हटा सकते हैं।

अगर इसके बाद भी आपको Truecaller में नंबर दिखाई देता है, तो यह हिस्ट्री या कैशे मेमोरी के कारण होता है। इन्हें क्लियर करने के बाद आपको दोबारा नाम नहीं दिखेगा।

न्यूज़ घाट पर फेसबुक से जुड़ने के लिए यहां दिए लिंक @newsghat पर क्लिक कर फेसबुक पेज लाइक करें। 

Written by Newsghat Desk

Relationship Tips: पत्नी के व्यवहार ने दिखने लगें ये पांच बदलाव, तुरंत हो जाएं सतर्क…

दर्दनाक हादसा : जीप और बुलेट की जोरदार टक्कर में दो घरों के इकलौते बेटों की मौत….