in

Vitamin B12 : धड़कन अचानक हो जाती है तेज, तो हो सकती है ये परेशानियां…

Vitamin B12 : धड़कन अचानक हो जाती है तेज, तो हो सकती है ये परेशानियां…

Vitamin B12 : धड़कन अचानक हो जाती है तेज, तो हो सकती है ये परेशानियां…

विटामिन B12 में ऐसे पोषक तत्व होते है जिनकी जरूरत मानव शरीर को उच्च मात्रा में होती है और इनकी कमी से शरीर में कई प्रकार की बिमारियां उत्पन्न होती है।

आगे बताएंगे कि क्या होता है विटामिन बी 12

BMB01

जैसा की आप जानते हैं की मानव शरीर को काम करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है वैसे ही शरीर के प्रत्येक अंग को कार्य करने के लिए विटामिंस की जरूरत होती है। अगर यह भरपूर मात्रा में न मिले तो हमारा शरीर सही ढंग से कार्य नहीं कर पाता जिसका प्रभाव धीरे धीरे हमारे शरीर में दिखने लगता है।

बहुत से विटामिन ऐसे भी होते हैं जिनके सोर्स बहुत सीमित होते हैं जोकि हमें आसानी से न मिलने की वजह से हम लोग इनकी कमी से ज्‍यादा जूझते हैं।

Bhushan Jewellers 04

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अनुसार

भारतीय जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा विटामिन बी12 की कमी से परेशान है

क्‍या है विटामिन बी12

शरीर के लिए क्‍यों जरूरी है विटामिन बी12

इसके सोर्स व फायदे क्‍या हैं

तो आइए विस्‍तार से जानते हैं…

शरीर के लिए क्‍यों जरूरी है विटामिन बी12 ?

विटमिन बी-12

यह विटामिन हमारी कोशिकाओं में पाए जाने वाले जीन डीएनए को बनाने और उनकी मरम्मत में सहायता करता है तथा यह ब्रेन, स्पाइनल कॉर्ड और न‌र्व्स के कुछ तत्वों की रचना में भी सहायक होता है।लाल रक्त कोशिशओं का निर्माण भी इसी से होता है। यह शरीर के विभिन्न हिस्सों के लिए भिन्न भिन्न तरीके से विटामिन का निर्माण करता है।

इसकी कमी से होने वाली परेशानियां

विटामिन B12 Ki कमी से एनीमिया, थकान, याद्दाश्त में कमी, मिजाज बिगड़ना, चिड़चिड़ापन, झुनझुनी या हाथ-पैरों में अकड़न, दृष्टि दोष, मुंह के छालों, कब्ज, दस्त, मस्तिष्क संबंधी बीमारियां और प्रेगनेंसी में दिक्‍कत जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं।

किन फूड्स से मिलता है विटामिन बी12?

भारत में विटामिन B12 Ki कमी अकसर देखने को मिलती है अक्सर लोग इसकी कमी से जूझते हैं और जबकि ये कोई मुश्किल से मिलने वाला विटामिन नहीं है।

विटामिन B12 एनिमल प्रोडक्ट्स में पाया जाता है

यह विटामिन मछली, मीट, सालमन, ट्राउट जाति की मछली का सेवन से मिल सकती है लगभग 50 ग्राम सालमन या ट्राउट में 2 ओंस के लगभग विटामिन बी12 होता है। जो कि दैनिक जरूरत का 300 % है। इसके अलावा आप मीट, दूध से बने प्रॉडक्‍ट्स, सोया मिल्‍क और अन्‍य सप्‍लीमेंट का सेवन कर के भी यह विटामिन पा सकते हैं।

क्‍या हैं विटामिन बी12 की कमी के लक्षण और किसे है ज्‍यादा खतरा?

विटामिन B12 की कमी से शरीर में दर्द होना, चक्‍कर आना, वजन का तेजी से कम होना, चीजें भूल जाना, दिल की धड़कन का तेज होना, मूड में बदलाव महसूस होना, मांसपेशियों में दर्द या अकड़ना महसूस होना और भूख की कमी आदि लक्षण आ सकतें हैं।

किन लोगों में इसकी कमी पाई जाती है

विटामिन बी12 की कमी शाकाहारी लोगो में ज्यादा हो सकती है इसके अलावा, 50-55 की उम्र से ज्‍यादा के लोग, कुपोषण से पीड़ि‍त लोग, डाइजेस्टिव संबंधी कोई समस्‍या और शराब का अधिक सेवन करने वाले लोगों में बी12 की कमी का शिकार हो सकतें हैं।

क्यों हो जाती है विटामिन बी12 की कमी ?

भारत में ज्‍यादातर शाकाहारी होते हैं इसलिए उनमें विटामिन बी12 की कमी ज्‍यादा देखी जाती है।विटामिन बी12 से लैस फूड्स का सेवन कर ही पर्याप्‍ता मात्रा मिलती है। इसके अलावा एंटीबायोटिक, सर्जरी, डाइजेस्टिव प्रॉब्‍लम, टेपवर्म और बैड बैक्‍टीरियां भी विटामिन बी12 की कमी का कारण हो सकते हैं।

तो यदि आप भी विटामिन B12 की कमी से बचना चाहते है तो अपने खानपान में बदलाव कर खुद को किसी बड़ी समस्या का शिकार होने से बचा सकतें हैं।

दोस्तों, देश- विदेश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहे आपके अपने न्यूज़ घाट के साथ|

हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghat पर और व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन होने के लिए @newsghat पर क्लिक करें|

Written by Newsghat Desk

उफ अब पांवटा साहिब में युवक ने लगाया फंदा, आखिर किस बात को लेकर था परेशान…

उफ अब पांवटा साहिब में युवक ने लगाया फंदा, आखिर किस बात को लेकर था परेशान…

Fat Burning Drinks : खाली पेट ये ड्रिंक पियेंगे तो हो जायेगी पेट की लटकती चर्बी गायब….

Fat Burning Drinks : खाली पेट ये ड्रिंक पियेंगे तो हो जायेगी पेट की लटकती चर्बी गायब….