Paonta Cong
in

WhatsApp यूज़र के लिए बड़ी खबर : अब इस फीचर से एक साथ दो फोन में चलेगा WhatsApp, जान लें बिना नंबर के कैसे करेगा काम

WhatsApp यूज़र के लिए बड़ी खबर : अब इस फीचर से एक साथ दो फोन में चलेगा WhatsApp, जान लें बिना नंबर के कैसे करेगा काम

JPERC
JPERC

वर्तमान समय में WhatsApp Companion Mode के माध्यम से यूजर्स एक साथ कई डिवाइस में अपना वॉट्सऐप अकाउंट चला पा सकते है, और अपकमिंग फीचर की मदद से यूजर्स प्राइमरी स्मार्टफोन के अलावा दूसरे स्मार्टफोन या टैबलेट में भी वॉट्सऐप चल सकते हैं और इसका यह मतलब है कि यदि दूसरी डिवाइस में इंटरनेट कनेक्टिविटी है, तब आप बिना नंबर के भी वॉट्सऐप चला सकते हैं।

Admission notice

वॉट्सऐप ने कंपैनियन मोड को एंड्रायड बीटा वर्जन पर रिलीज किया है, और दूसरी डिवाइस को लिंक करने का ऑप्शन रजिस्ट्रेशन के दौरान मिल सकता है।

ऐसे में आप एक बार में केवल 4 डिवाइस ही कनेक्ट कर सकते है, और इसका अर्थ है कि यूजर्स वॉट्सऐप अकाउंट एक समय पर दो से ज्यादा स्मार्टफोन में चला सकते है।

वॉट्सऐप को ट्रैक करने वाले WaBetaInfo के अनुसार नए मोबाइल पर वॉट्सऐप लिंक करने पर प्राइमरी डिवाइस की चैट हिस्ट्री सभी लिंक्ड की गई डिवाइस पर भी आसानी से चले जाती है।

कंपैनियन मोड के हिसाब से सभी पर्सनल मैसेज तथा कॉल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड रहेगा, और जब भी कोई यूजर आपको वॉट्सऐप मैसेज करता है, तब सभी लिंक्ड डिवाइस पर यह मैसेज चला जाता है।

आपको बता दे कि हालांकि, फिलहाल बीटा वर्जन होने की वजह से यूजर्स वॉट्सऐप के कुछ फीचर्स का फायद नहीं उठा पा सकते है, और बीटा वर्जन चलाते समय आप लाइव लोकेशन, मैनेज ब्रॉडकॉस्ट लिस्ट तथा स्टिकर जैसे फीचर्स का उपयोग किसी भी रूप में नहीं कर पाएंगे।

आपको यह जानना जरूरी है कि फिलहाल यह फीचर केवल चुनिंदा बीटा टेस्टर्स के लिए जारी किया गया है, और कंपनी अगले कुछ हफ्तों में से दूसरे बीटा यूजर्स के लिए भी यह जारी किया जा सकता है।

आज के समय में यदि आप भी WhatsApp Android बीटा प्रोग्राम का हिस्सा बनना चाहते हैं, ऐसी आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा, और WhatsApp सर्च करें. अब नीचे स्क्रॉल करते हुए ‘Become a beta tester’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा , फिर आपको इसके बाद ‘I’m in’ और फिर ‘Join’ पर क्लिक करने पर आप बीटा प्रोग्राम का हिस्सा बन सकते है।

आपको बता दे कि लगातार आने वाले मैसेज नोटिफिकेशन के बोझ से निजात दिलाने के लिए वॉट्सऐप बीटा वर्जन की टेस्टिंग कर रहा है और ऐसे में इससे मैसेज या ग्रुप के नोटिफिकेशन अपने आप बंद यानी म्यूट हो सकता है।

इसके अलावा कंपनी ने हाल ही में Community फीचर भी पेश किया है, और इसके तहत कई ग्रुप्स एक साथ जुड़ सकते है, तथा वहीं ग्रुप में मेंबर्स की संख्या भी 256 से बढ़कर 1,024 हो गई है।

Dual WhatsApp सेटअप करने का तरीका

आपको बता दे कि कई चीनी कंपनी आपको ऐप्स की क्लोनिंग करने की सुविधा प्रदान करता है, और जिनका उपयोग डुअल सिम सेटअप में किया जा सकता है। आपको उदाहरण के तौर पर बता दे कि हॉनर के ईएमयूआई स्किन में ऐप ट्विन का फीचर है।

शाओमी फोन में इसे डुअल ऐप्स के नाम से जाना जाता है, तथा इसे वीवो में ऐप क्लोन बुलाती है, तथा ओप्पो ने क्लोन ऐप का नाम दिया है। तथा हर कंपनी के फोन में इस फीचर का सेटअप थोड़ा अलग है।

ऐसे में आप अपने हैंडसेट के बारे में जानकारी चाहेंगे, पर हमने सबसे पहले लोकप्रिय ब्रांड के हैंडसेट में दी गई व्यवस्था का ज़िक्र किया है।

Written by Newsghat Desk

If you are loan defaulter: अगर आप भी समय पर नहीं दे पाए लोन की किस्त और हो गए हैं डिफाल्टर, घबराएं नहीं आपके काम आ सकती हैं RBI की ये नई गाइडलाइन

वायु सेना में अग्निवीर भर्ती 23 नवम्बर तक, 7 नवम्बर से शुरू हो चुकी है भर्ती

वायु सेना में अग्निवीर भर्ती 23 नवम्बर तक, 7 नवम्बर से शुरू हो चुकी है भर्ती