Paonta Cong
in

WhatsApp New Update: वाह ! अब आ गया WhatsApp Community फीचर, जानें क्या है इसमें खास

WhatsApp New Update: वाह ! अब आ गया WhatsApp Community फीचर, जानें क्या है इसमें खास

JPERC
JPERC

हाल ही में वाट्सएप का ‘कम्युनिटी’ फीचर शुरू हो गया है। और अब इसके मदद से बड़े पैरेंट ग्रुप या फिर कम्युनिटी के अंदर बहुत सारे ग्रुप बनाए जा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इस फीचर के बारे में।

Admission notice

हाल ही में मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफार्म वाट्सएप ने बड़े समूह के अंदर कई सारे ग्रुप बनाने या फिर एक छतरी के नीचे लाकर कई ग्रुप का प्रबंधन करने के लिए वर्तमान में ‘कम्युनिटी’ फीचर जारी किया गया है।

हालांकि, इस फीचर को चरणबद्ध तरीके से जारी किया जा रहा है, और आने वाले महीनों में आइओएस तथा एंड्रायड प्लेटफार्म पर सभी के लिए यह उपलब्ध हो सकता है, क्यों खास है यह फीचर।

आपकों बता दे कि वाट्सएप कम्युनिटी फीचर एडमिन को कई अलग-अलग ग्रुप को एक साथ जोड़ने की अनुमति प्रदान करता है जिनका वह एक बड़े पैरेंट ग्रुप या कम्युनिटी के तहत प्रबंधन कर सकता है, और जब कोई एडमिन एक नई कम्युनिटी बनाता है, ऐसे में तब उसमें कई ग्रुप बनाए या जोड़े जा सकते हैं।

अब यूजर्स एक ग्रुप में 50 ग्रुप को जोड़ सकते हैं, जिसमें 5000 सदस्य तक हो सकते हैं। और इसके साथ ही इसमें ‘सेंट्रल अनाउंसमेंट ग्रुप’ का उपयोग एडमिन पूरी कम्युनिटी तथा इसके सभी सब-ग्रुप में महत्वपूर्ण घोषणाएं या मैसेज भेजने के लिए कर सकते हैं, जिसमें अब अधिकतम 1024 मेंबर हो सकते हैं।

एडमिन सब-ग्रुप में पोल करा सकते हैं तथा शेयर काल लिंक के माध्यम से 32 व्यक्तियों से काल कर सकते हैं। इसके साथ ही इतना ही नहीं, सदस्य दो जीबी साइज तक की फाइल भी आसानी से भेज सकता हैं।

इसमें यह भी संभव है कि यदि कोई यूजर सब-ग्रुप्स को छोड़ता है, ऐसे में तब भी वह बड़े ग्रुप का हिस्सा बना रहेगा, अभी इस फीचर के बारे में अधिक जानकारी सामने नहीं आई है, पर ऐसा लगता है कि इसमें ग्रुप या सदस्य को जोड़ने का काम केवल एडमिन के अनुमोदन से ही हो सकता है।

कैसे बनाएं कम्युनिटी

आपको बता दे कि जिन यूजर्स के पास कम्युनिटी फीचर का एक्सेस है, तथा उन्हें अपने वाट्सएप की मुख्य स्क्रीन पर कैमरा टैब में बदलाव दिखने लगेगा, यह सबसे बायीं ओर एक छोटा टैब रहता है, एक नई कम्युनिटी बनाने के लिए यूजर्स को आइओएस पर मेन्यू तथा एंड्रायड पर नये चैट आइकन पर जाना होगा, और आपको जहां पर कम्युनिटी बनाने का विकल्प मिलेगा।

इसके बाद फिर आप कम्युनिटी के लिए नाम व विवरण दर्ज कर सकते हैं तथा एक प्रोफाइल फोटो भी जोड़ सकते हैं। और आप कम्युनिटी के अंदर यूजर्स को नये ग्रुप बनाने या फिर मौजूदा ग्रुप को जोड़ने का विकल्प भी मिलता है।

यदि आप पहले से ही कई ग्रुप संभाल रहे हैं, ऐसे में फिर सभी मौजूदा ग्रुप को यहां पर जोड़ सकते है, और यदि आप नये ग्रुप बना रहे हैं, तब उन सदस्यों को उसी तरह से जोड़ सकते हैं, जैसे आप सामान्य रूप से वाट्सएप ग्रुप में नये सदस्यों को जोड़ते हैं। तथा प्रत्येक ग्रुप का अपना नाम, विवरण तथा प्रोफाइल आइकन भी हो सकता है।

कब तक मिलेगी यह सुविधा

हाल ही में वाट्सएप ने वैश्विक स्तर पर इस फीचर को शुरू कर दिया है। तथा आने वाले महीनों में सभी यूजर्स तक पहुंच जाएगा। आपको कैमरा टैब की जगह पर मुख्य स्क्रीन पर सबसे बायीं टैब पर कम्युनिटी टैब मिलेगा।वाट्सएप में मिलेंगे यह नये फीचर…

स्क्रीनशाट ब्लाकिंगः अब वाट्सएप स्क्रीनशाट ब्लाक करने के लिए एक नये फीचर पर काम कर रहा है, तथा यह फीचर फिलहाल बीटा वर्जन में है।

इसकी मदद से यूजर स्क्रीनशाट ब्लाकिंग तथा स्क्रीन रिकार्डिंग ब्लाक्स को सेट कर पाएंगे। तथा इस फीचर के आने के बाद कोई भी मैसेज या फिर मीडिया का स्क्रीनशाट नहीं ले पाएगा। इससे यूजर की निजता में भी सुधार हो सकता है।

वाट्सएप स्टेटस लिंकः आज के समय में वाट्सएप स्टेटस अपडेट यानी स्टोरी फीचर काफी लोकप्रिय है। तथा अब इसमें एक छोटा, लेकिन उपयोगी बदलाव हो रहा है। तथा स्टेटस अपडेट में कैप्शन पर यूआरएल को हाइपरलिंक करने की सुविधा मिलने वाली है।

यह वाट्सएप फीचर यूजर्स को अपनी वेबसाइट तथा पेज के साथ-साथ आनलाइन मिलने वाले अन्य दिलचस्प पेज का यूआरएल साझा करने की अनुमति प्रदान करता है, और इसे केवल लिंक पर क्लिक करके ओपन किया जा सकता है।

वाट्सएप प्रीमियमः अब वाट्सएप बिजनेस यूजर्स के लिए वाट्सएप प्रीमियम सब्सक्रिप्शन माडल पर भी काम कर रहा है। तथा टेलीग्राम प्रीमियम की तरह ही इसमें यूजर्स को अतिरिक्त फीचर्स मिलेंगे, पर इसके लिए यूजर्स को भुगतान करना होगा।

नया बिजनेस टूलः अब बिजनेस यूजर्स को भी एप के मेन पेज पर एक नया टैब मिलने वाला है। और सबसे बायीं ओर कैमरा टैब को बिजनेस टूल टैब में बदल दिया जाएगा। इससे यूजर्स इन-एप सेटिंग से गुजरे बिना आसानी से बिजनेस टूल तक पहुंच सकेंगे।

वाट्सएप डेस्कटापः अब सभी वाट्सएप डेस्कटाप यूजर्स के लिए प्लेटफार्म पर जल्द ही एक नया साइडबार तथा स्टेटस रिप्लाई फीचर आने वाला है। तथा स्टेटस रिप्लाई फीचर डेस्कटाप पर यूजर्स को स्टोरीज को चेक करने तथा उसका जवाब देने की सुविधा देगा, ठीक उसी तरह जैसे आप फोन पर करते हैं।

Written by Newsghat Desk

पांवटा साहिब में दर्दनाक हादसा, शिलाई के युवक की दर्दनाक मौत

गजब ! अब Jio यूजर्स को फ्री में मिलेगा Netflix का सब्सक्रिप्शन, ऐसे पाएं फ्री एक्सेस