अकेलेपन के शिकार युवा उठा रहे ये खौफनाक कदम…

अकेलेपन के शिकार युवा उठा रहे ये खौफनाक कदम…

श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल में मनोचिकित्सक मैथिली शेखर ने किए कई अहम खुलासे

श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रॉमा सेंटर, नाहन ने आई टीआई नाहन के छात्रों के लिए निशुल्क जांच शिविर का आयोजन किया।

इस शिविर में दन्त रोग जांच, नेत्र जाँच एवं मानसिक रोग के प्रति छात्र छात्राओं को जागरूक किया गया। इस शिविर में आईटीआई के लगभग 150 छात्र छात्रों के भाग लिया।

मानसिक रोग जागरूकता के लिए अस्पताल की मनोचिकित्सक मैथिली शेखर ने छात्रों से डिप्रेशन, घबराहट, डर, चिड़चिड़ापन, गलत आदतों में संलिप्त होना, अकेलापन आदि विषयों पर खुल कर बातचीत की।

इस विषय पर अधिक जानकारी देते हुए मैथिली शेखर ने बताया की जब से उन्होंने नाहन में श्री साई अस्पताल में अपनी सेवाएं शुरू की तब उन्होंने ने सर्वे में पाया की मानसिक रोगों से नौजवान पीढ़ी जबसे जयादा प्रभावित है।

नौजवान लोग अपनी बात किसी से साँझा नहीं करते और अंदर ही अंदर मानसिक रोगी की उत्पति होने लगती है। युवा वर्ग इस मानसिक परेशानिओं से दूर भागने के रस्ते खोजता है जिस कारण वो गलत आदतों से जुड़ जाता है, कभी आत्महत्या जैसा कदम उठा लेते है।

हमें अपनी युवा पीढ़ी पर ध्यान देना चाइये उनको सकारात्मक वातावरण देना चाइये साथ ही बच्चों को युवाओं को जीवन की परेशानिओं को छुपाना नहीं चाइये। खुल कर अपने माता पिता, भाई बहन, दोस्त या अध्यापकों से शेयर करना चाइये।

यदि कोई भी नहीं नज़र आता तो आप हमारे पास भी आ सकते है। लेकिन कभी जल्दबाज़ी में कोई निर्णय नहीं लेना चाहिए।

इस के अलावा शिविर में छात्रों के दन्त रोग एवं नजर की निशुल्क जाँच की गयी। दन्त रोग विशेषज्ञ डॉ विकास द्वारा छात्र छात्रों को दांतों की देखभाल के लिए टिप्स दिए साथ ही जाँच भी की। वही नजर की जाँच नेत्र जाँच विशेषज्ञ ताहिरा द्वारा की गयी।

आईटीआई नाहन के प्रधानाचार्य सी के कौशिक ने श्री साई अस्पताल की टीम का धन्यवाद किया। साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के लिए अध्यापकों के लिए भी एक सेशन रखने की पेशकश की।

उन्होंने की नाहन जैसे छोटे शहर में भी आम जान मानस को मानसिक रोगों के प्रति जागरूक करना बेहद जरुरी है। श्री साई अस्पताल का बहुत अच्छा प्रयास है। इस शिविर में मार्केटिंग टीम से विशाल, लक्ष्य, इशिता, दीपा और जीदीऐ कोमल मौजूद रहे।

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="tagdiv" twitter="tagdivofficial" youtube="tagdiv" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333"]
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: