in

कैसे बढ़ाएं अपना Credit Score, इन आसान स्टेप को अपनाकर आसानी से बढ़ाया जा सकता है जा सकता है अपना Credit Score, जानिए कैसे

कैसे बढ़ाएं अपना Credit Score, इन आसान स्टेप को अपनाकर आसानी से बढ़ाया जा सकता है जा सकता है अपना Credit Score, जानिए कैसे

वर्तमान समय में अधिकतर लोगों ने बैंक में अपना अकाउंट खुलवा रखा है और ऐसे में अधिकतर लोग क्रेडिट कार्ड का यूज करते हैं, और क्रेडिट कार्ड को लोग एटीएम कार्ड की तरह ही बैंक में आवेदन करके प्राप्त करते हैं, ऐसे में क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते है तथा अकाउंट में रुपए ना होने पर क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बैंक से ऋण स्वरूप रुपए भी निकलवाते है।

Admission notice

आज के समय में क्रेडिट या सिबिल स्कोर 750 या इससे ऊपर का अच्छा माना जाता है। और यदि आप भी जानना चाहते हैं कि क्रेडिट स्कोर क्या है, तथा अपने क्रेडिट स्कोर को आप कैसे बढ़ा सकते हैं तब आपको नीचे जानकारी दी गई है।

JPREC-June
JPREC-June

क्रेडिट स्कोर क्या है

आज के समय में क्रेडिट स्कोर में लोन अकाउंट की विस्तृत जानकारी, दिवालिया होने तथा देरी से भुगतान के साथ व्यक्ति का क्रेडिट रिकॉर्ड शामिल होता है। और इसका उपयोग बैंकों या लोन संस्थाओं द्वारा किसी भी व्यक्ति की वित्तीय जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता है, और यदि आपने किसी बैंक या लोन संस्था से क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन लिया है, तथा उस लोन का भुगतान आपने समय पर नहीं किया है, तब यह जानकारी क्रेडिट रिपोर्ट में शामिल हो जाती है, जिसके कारण कि आपके क्रेडिट स्कोर में कमी आ जाती है।

जिससे आपको दोबारा लोन लेने में समस्या भी हो सकती है, ऐसे में आपको अपना क्रेडिट स्कोर सुधार कर रखने कि आवश्यकता है। यदि आपका क्रेडिट स्कोर 800 के आसपास है तब आपको लोन लेने में आसानी होगी, और क्रेडिट स्कोर के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई प्रोसेस को फॉलो करें। इसके साथ ही आप अपने किस्तों का भुगतान सही समय पर करते हैं तब आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ता जाता है जिससे भविष्य में आप कोई भी लोन करवाते हैं, तब आपका आसानी से लोन मिल जाता है।

Mehar Electrical
Mehar Electrical

अपना क्रेडिट स्कोर कैसे सुधारे

वर्तमान में यदि आपने अपने क्रेडिट कार्ड से लोन ले रखी है, तथा लोन का पैसा समय पर जमा नहीं करवाया है, तब आपके क्रेडिट स्कोर में गिरावट आ सकती हैं। और यदि आपका क्रेडिट स्कोर अभी 750 से कम है तब आपको लोन लेते समय काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में अपने क्रेडिट स्कोर को सुधार कर रखना आवश्यक है और आइए कुछ आसान शब्दों में हम आपको अपने क्रेडिट स्कोर को सुधारने के तरीके बताते हैं, जिससे कि आप आसानी से अपना क्रेडिट स्कोर सुधार सकते हैं।

एक अच्छा क्रेडिट बैलेंस बनाए रखना

वर्तमान में यदि आपने क्रेडिट कार्ड, पर्सनल लोन तथा ऑटो लोन जैसे सुरक्षित और असुरक्षित लोन ले रखे हैं, तब ऐसे में आपको असुरक्षित लोन का भुगतान पहले ही कर देना चाहिए। क्योंकि सिक्योर लोन लेने वाले व्यक्ति को लोन देने वाले बैंक और कंपनी द्वारा अच्छी क्रेडिट रेटिंग प्रदान किया जाता है।

समय पर भुगतान करना

वर्तमान में यदि आप बकाया लोन का भुगतान समय पर नहीं करते है तब आपके क्रेडिट स्कोर में गिरावट आ सकती है और इसी के साथ ही आपको पेनल्टी भी भरनी पड़ती है, और ऐसे में आपको ईएमआई का भुगतान समय पर कर देना चाहिए जिससे कि आप अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बना सकते है तथा क्रेडिट स्कोर में कमी के कारण लोन लेते समय आने वाले परेशानियों से बच सकते है।

एक समय पर कई लोन ना लें :

आज के समय में यदि आपने पहले से लोन ले रखी है तब क्रेडिट कार्ड के माध्यम से और अधिक लोन लेना चाहते हैं तब आपको मौजूदा लोन को चुका देना चाहिए, क्योंकि अधिक लोन लेने के कारण कई बार आप ईएमआई नहीं भर पाते जिससे कि आपके क्रेडिट स्कोर में गिरावट आ सकती है, और ऐसे में क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाए रखने के लिए एक समय पर एक ही लोन ले, तथा अधिक लोन लेने पर ईएमआई समय पर जमा करते रहे।

लोन चुकाने के लिए लंबी अवधि चुने

आज के समय में यदि आपने लोन ले रखी हैं, और उसकी अवधि कम है तब आपको ईएमआई चुकाने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। और ऐसे में लोन की अवधि लंबी चुने जिससे कि आपकी ईएमआई कम होगी और आप आसानी से ईएमआई का भुगतान कर सकते है, जिससे कि आप अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार कर सकेंगे।

अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करते रहें

वर्तमान समय के यदि आपने किसी कंपनी से लोन लिया है तथा आप लोन समय पर चुका भी देते है। पर प्रशासनिक कमी के कारण आपका वह लोन एक्टिव रह जाता है, तब आपके क्रेडिट स्कोर में गिरावट आ सकती है, इसलिए आपको अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करते रहना चाहिए, और जिससे प्रसासनिक कामियो के कारण आपके क्रेडिट स्कोर को हानि ना पहुंचे।

क्रेडिट या सिबिल स्कोर कैसे चेक करें

आज के समय में आप अपना सिविल या फिर क्रेडिट स्कोर और खुद भी चेक कर सकते हैं। और इसे आप सिविल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं तथा इसके अलावा आप सिबिल स्कोर चेक करने की सुविधा एसबीआई, पैसा बाजार, बजाज फाइनेंस आदि की ऑफिशल वेबसाइट भी प्रदान करती है, और जिन पर आप फ्री में अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं। पर आज के समय में आपको सलाह दी जाती है कि आप केवल ट्रस्टेड वेबसाइटों पर ही अपना सिबिल स्कोर चेक करें।

Written by Newsghat Desk

फेस्टिवल सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग डिस्काउंट ऑफर का लाभ उठना चाहते हैं तो रखें इस बात का ध्यान, नही तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

हजारों समर्थकों के बीच भाजपा प्रत्याशी सुखराम चौधरी ने किया नामांकन दाखिल, रामलीला मैदान से भरी हुंकार…