in

फेस्टिवल सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग डिस्काउंट ऑफर का लाभ उठना चाहते हैं तो रखें इस बात का ध्यान, नही तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

फेस्टिवल सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग डिस्काउंट ऑफर का लाभ उठना चाहते हैं तो रखें इस बात का ध्यान, नही तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

वर्तमान समय में मौज-मस्ती तथा खरीदारी सत्र त्योहारों के मौसम का मुख्य आकर्षण होने के कारण, आपके नियमित दिनों की तुलना में ऑनलाइन धोखाधड़ी के जाल में फंसने की संभावना अधिक हो जाती है, और ऐसा क्यों?

क्योंकि स्कैमस्टर आपके उत्सव के उत्साह, आवेगपूर्ण खरीदारी प्रथाओं तथा ऑनलाइन गतिविधियों पर फ़ीड करते हैं। इसके साथ ही और सबसे अधिक संभावना है कि आप पीक फेस्टिव सीजन के दौरान इस तरह के कदम उठाएंगे।

BKD School
BKD School

हाल ही में उत्सव की खरीदारी परंपरा, वार्षिक उत्सव बिक्री की घोषणा करने वाले व्यापारी, तथा भारी छूट आपके आवेगपूर्ण कार्यों के पीछे एक शक्ति बन जाता है, और आपके उत्साह को भुनाने के लिए, घोटालेबाज आपको आकर्षक ऑफ़र के साथ फ़िशिंग ईमेल भेज सकते है।

कुछ आपके पसंदीदा ऑनलाइन मर्चेंट का रूप धारण करके आपको लूटने का काम करता है, और आपको अप्रतिरोध्य सौदों के लिए उनकी वेबसाइट पर जाने के लिये कहा जाता है, और, सभी आपको ऑनलाइन ठगने की कोशिश करते है।

1. क्लिक करने से पहले सोचें

आज के समय में आपको जब भी कोई मेल, टेक्स्ट, अधिसूचना, या फिर एक अग्रेषित लिंक प्राप्त होता है जो कि गड़बड़ दिखता है तथा कभी-कभी नहीं सुना-फेस्टिव ऑफ़र/मुफ्त उपहार इत्यादि का वादा करता है।

बता दे यह फ़िशिंग, हैकिंग, साइबर धोखाधड़ी या पहचान की चोरी का प्रयास भी हो सकता है, तथा धोखेबाज होता है, आपको त्योहारों के मौसम में सावधान रहना चाहिए, इसके साथ ही जब ऑनलाइन व्यापारी अविश्वसनीय छूट तथा भारी कैशबैक के साथ आते हैं।

तब आपको वेबसाइट और विक्रेता की जानकारी की प्रामाणिकता की जांच करना बेहतर है। तथा आप सुरक्षित रहने के लिए, आपको URL पर भी मंडराना चाहिए, इसके साथ ही उसकी सुरक्षा स्थिति (HTTPS) को देखना चाहिए।

संदेहास्पद लिंक पर क्लिक न करे तभी आप धोखाधड़ी से बच सकते हैं, पर यदि आपको लगता है कि यह वैध है और HTTPS के साथ सुरक्षित है, तो सीधे लिंक पर क्लिक करने के बजाय पूरे URL को स्वयं टाइप करने से आपके ऑनलाइन सत्र में सुरक्षा की एक और परत जुड़ सकता हैं।

2. एक अलग बैंक खाता रखें

आज के समय में लोग अपने मुख्य खाते में रखी जीवन भर की बचत पर भरोसा करते हैं, तथा कई लोग खरीदारी से लेकर खाने-पीने तक के अपने दैनिक लेन-देन के लिए भी इस खाते पर निर्भर रहते हैं। यह ऑनलाइन धोखाधड़ी के प्रयासों के दौरान आपकी जीवन भर की बचत को अधिक जोखिम में डालता है।

यह फ्रॉड आपकी पूरी बचत को आपके मुख्य खाते से एक सेकंड में खाली कर सकता है, और अपनी बचत को सुरक्षित रखने के लिए आपको दैनिक लेनदेन के लिए एक अलग खाते का उपयोग करना हमेशा बेहतर होता है।

अपने सभी दैनिक लेनदेन के लिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक का उपयोग कर सकते है, यह सबसे सुरक्षित विकल्प है, जो सुरक्षा की गारंटी देता है, और एयरटेल सेफ पे आपकी मंजूरी के बिना आपके बैंक खाते से पैसे नहीं जाने देगा।

3. लेन-देन करने से पहले क्यूआर कोड/यूपीआई आईडी सत्यापित करें

वर्तमान में डिजिटल भुगतान सभी के लिए जीवन रक्षक बन गया है, तथा मनी ट्रांसफर करना सिर्फ एक स्कैन या क्लिक दूर है, तथा आज के समय में भुगतान जितना आसान और सुविधाजनक हो गया है, वह अपने साथ अपनी चिंताएं भी लेकर आए हैं।

आजकल, स्कैमर्स अप्रत्याशित स्थानों पर क्यूआर कोड डालकर, आपके किसी मित्र का रूप धारण करके तथा मौद्रिक सहायता मांगकर, या उत्सव की योजनाओं के हिस्से के रूप में भारी छूट देकर लोगों को आसानी से लूट सकते हैं। और आपका पूरा अकाउंट खाली हो सकता है ऐसे में आप सावधान रहे।

4. अपने खर्च पर नज़र रखें

वर्तमान समय में त्योहारों के मौसम में अपने दैनिक खर्च पर नज़र रखना एक काम हो सकता है, और विशेष रूप से सभी ऑनलाइन शॉपिंग, खाना ऑर्डर करने, उपहार देने आदि के कारण।

यह यदि सभी लेन-देन आपके मुख्य बैंक खाते से होते हैं, तब आपकी ट्रैकिंग किसी अज्ञात/अनधिकृत लेनदेन के लिए खर्च तथा उनका मूल्यांकन करना मुश्किल हो जाएगा।

एक अव्यवस्थित लेनदेन सूची से बाहर निकलने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने मुख्य या प्राथमिक बचत खाते को अपने दैनिक लेनदेन खाते से अलग कर दें। इस तरह से आप खतरे से बच सकते हैं।

कितनी बड़ी तादात में भारतीयों के साथ हुई धोखोधडी, जानकर रह जाएंगे हैरान

वर्तमान समय में भारत में डिजिटल भुगतान को प्रमुखता मिल रही है, और अधिकांश भारतीय Gpay, Phonepay तथा अन्य एप्प का सहारा ले रहे हैं, और अब वित्तीय धोखाधड़ी का भी सामना करना पड़ा रहा है।

एक निजी फर्म लोकलसर्किल द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण से पता चला है कि सर्वेक्षण में शामिल 42% भारतीयों ने पिछले 3 वर्षों में वित्तीय धोखाधड़ी का अनुभव किया है, तथा जिन लोगों ने इसका अनुभव किया उनमें से 74% लोग पैसे वापस पाने में विफल रहे है।

Written by Newsghat Desk

अगर आप इंडियन स्टॉक मार्केट में निवेश करने के इन शानदार फायदों के बारे नहीं जानते तो चूक जाएंगे लाखों करोड़ों के मौके से

कैसे बढ़ाएं अपना Credit Score, इन आसान स्टेप को अपनाकर आसानी से बढ़ाया जा सकता है जा सकता है अपना Credit Score, जानिए कैसे