in

अगर आप इंडियन स्टॉक मार्केट में निवेश करने के इन शानदार फायदों के बारे नहीं जानते तो चूक जाएंगे लाखों करोड़ों के मौके से

अगर आप इंडियन स्टॉक मार्केट में निवेश करने के इन शानदार फायदों के बारे नहीं जानते तो चूक जाएंगे लाखों करोड़ों के मौके से

आज के समय में सभी लोग स्टॉक तथा स्टॉक मार्केट, यह शब्द तो अवश्य सुने ही होंगे, पर क्या आपको इनके बारे में पूरी जानकारी है? क्या आपको इनके फायदे के बारे में पता है? और क्या आप यह जानते हैं कि इसमें सही तरीके से निवेश करके कोई भी आम इंसान अच्छा खासा घर बैठे बिठाए मुनाफा कमा सकता है।

आज के समय में वैसे तो हम सभी को यह मालूम है कि निवेश या बचत करने का प्राथमिक उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हर व्यक्ति अपने भविष्य के वित्तीय उद्देश्यों मजबूती के साथ पूरा कर सके, ताकि भविष्य में पैसे की जरूरत हो तब हमारे पास पैसे हो।

BKD School
BKD School

हालांकि यह भी काफी हद तक सच ही है कि मुद्रास्फीति में वृद्धि से आम लोगों के लिए साधारण ढंग से कमाना तथा अपनी इनकम के कुछ हिस्से को बचा पाना अपर्याप्त हो गया है, लेकिन आज भी बहुत से लोग है जो अपना पैसे की बचत केट है, और फिर भी हमें अपने फ्यूचर को सुरक्षित करने के लिए बचत करना जरूरी हो जाता है।

इसके लिए स्टॉक में निवेश करना महत्वपूर्ण हो जाता है, जोकि बड़ा फायदेमंद भी साबित होता है, और आईए, इस लेख में स्टॉक व उनके बारे में हम बारीकी से समझते हैं।

पहले समझें शेयर मार्केट के फायदे के बारे में-कम समय में अधिक रिटर्न की प्रबल संभावना

वर्तमान में यदि आप भी कम समय में अधिक पैसे कमाने चाहते हैं या फिर अपने पैसे का सही उपयोग करना चाहते हैं तब आपको ऐसे में पैसे इन्वेस्ट करने का शेयर मार्केट सबसे सटीक जगह है। और इस मार्केट में इन्वेस्टमेंट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें बैंक एफडी, तथा बचत खाते आदि जैसे अन्य इन्वेस्टमेंट की तुलना में थोड़े समय में ही अधिक रिटर्न अर्जित करने की क्षमता होती है।

कंपनी में हिस्सेदारी मिल जाता है, और जब आप पब्लिक लिस्टेड कंपनी के शेयर खरीदते हैं तब ऐसे में इसमें आपके शेयर का आकार कितना भी छोटा क्यों न हो, यह आपको कंपनी पर नियंत्रण प्रदान करता है, और शेयरों का यह स्वामित्व आपको वोटिंग अधिकार प्रदान करता है तथा आपको डिविडेंट, बोनस इत्यादि प्राप्त होते रहते है, और इसके साथ ही आपकी ग्राोथ भी कंपनी के भविष्य में होने वाली ग्रोथ की रफ्तार पर निर्भर करता है, ऐसे में आज ही आप इन्वेस्ट करे।

हाई लिक्विडिटी

आपको बता दे कि अन्य इन्वेस्टमेंट के विपरीत, शेयरों में कोई लॉक-इन अवधि नहीं रहता है, और इन्वेस्टर सेकंड के भीतर स्टॉक एक्सचेंजों के माध्यम से शेयरों को खरीद तथा बेच सकते हैं, इसके साथ ही सेबी द्वारा अधिकारों को संरक्षित किया जाना सुनिश्चित किया गया है।

आपको बता दे कि स्टॉक मार्केट को भारतीय सिक्योरिटी और एक्सचेंज बोर्ड (SEBI) द्वारा रेगुलेट किया जाता है, तथा सेबी सख्ती से शेयरधारकों की सुरक्षा के लिए ब्रोकर, सब ब्रोकर, एडवाइजर तथा स्टॉक एक्सचेंज जैसे मार्केट पार्टिसिपेंट की निगरानी करता है।

टैक्स में मिलते हैं कई तरह के लाभ

आपको बता दे कि लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन जैसे 12 महीने से अधिक समय तक 1 लाख रुपये से अधिक की इन्वेस्टमेंट पर 10% टैक्स लगता है, और इसके साथ ही आपको बता दे कि शॉर्ट-टर्म कैपिटल गेन्स जैसे 12 महीने से कम समय के लिए की गई इन्वेस्टमेंट पर 15% + 3% सेस लगता है। और किसी भी पूंजीगत नुकसान को आठ वित्तीय वर्षों तक ऑफसेट या आगे बढ़ाया जा सकता है।

भारतीय स्टॉक में निवेश करने के फायदे

• निवेशित पूंजी के सुरक्षित रहने का पूर्ण भरोसा मिलता है।

• आपको भविष्य में कंपनी की भागीदारी हासिल करने का मौका मिलता है।

• आपको टैक्स आदि में बेहतर छूट मिल जायेगा।

• देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में भागीदारी मिलता है।

वर्तमान समय में यदि आप भी शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तब आपको आज ही 5paisa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां इन्वेस्टिंग न तो सिर्फ ईजी पर रिवॉर्डिंग भी मिल जाएगा, और आप आज ही अपना Demat Account 5paisa.com पर बनाए और दिवाली ऑफर्स का लाभ उठाए।

Written by Newsghat Desk

Husband Wife Relationship Tips: आनंदमय वैवाहिक जीवन के ये 5 सूत्र जान लेंगे तो पति- पत्नी में कभी नहीं होंगे झगड़े

फेस्टिवल सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग डिस्काउंट ऑफर का लाभ उठना चाहते हैं तो रखें इस बात का ध्यान, नही तो हो जाएगा बड़ा नुकसान