in

कोटड़ी ब्यास में जल जीवन मिशन के अंतर्गत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

कोटड़ी ब्यास में जल जीवन मिशन के अंतर्गत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

शहीद कमल कांत मेमोरियल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कोटड़ी ब्यास में जल जीवन मिशन के अंतर्गत हिम उत्थान सोसाइटी (टाटा ट्रस्ट) की ओर से एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

मुख्य अतिथि के रुप में मान सिंह अध्यक्ष विद्यालय प्रबंधन समिति शामिल हुए, उन्होंने अपने अध्यक्षीय संबोधन में पानी की गुणवत्ता एवं पानी का हमारे जीवन में महत्व विषय पर प्रकाश डाला तथा हिम्मोत्थान सोसाइटी के प्रयासों की भूरी भूरी प्रशंसा की।

हिम्मोत्थान सोसाइटी की ओर से दर्शन सिंह कलस्टर कोऑर्डिनेटर, सीमा अत्री फील्ड कोऑर्डिनेटर, शक्लजान देवा एवं लोबसांग डोलमा, लद्दाख से फील्ड कोऑर्डिनेटर के तौर पर उपस्थित रहे।

कार्यशाला के दौरान विद्यालय के प्रधानाचार्य अजय शर्मा ने मुख्य अतिथि एवं हिम्मोत्थान सोसाइटी के पदाधिकारियों का स्वागत तथा अभिनंदन किया एवं जल का हमारे जीवन में क्या महत्व है तथा हिम्मोत्थान सोसाइटी के इस दिशा में किए जा रहे कार्यों पर प्रकाश डाला एवं आशा व्यक्त की की यह सोसाइटी विद्यालय के सुरक्षित पेयजल प्रबंधन एवं अन्य स्वच्छता अभियान के कार्यक्रमों में विद्यालय को सतत रूप से योगदान प्रदान करते रहेंगे।

Holi-2
Holi-2

हिम्मोत्थान सोसाइटी की मुख्य रिसोर्स पर्सन सीमा अत्री ने सबसे पहले उपस्थित विद्यार्थियों को व्यक्तिगत स्वच्छता, सामाजिक स्वच्छता एवं पर्यावरण स्वच्छता के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने हाथ धोने की वैज्ञानिक प्रक्रिया से रूबरू करवाते हुए विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वह नित्य प्रतिदिन के कार्यों में स्वच्छता एवं व्यक्तिगत स्वच्छता का विशेष ध्यान रखते हुए अपने स्वास्थ्य की देखभाल में योगदान देने के लिए प्रेरित किया।

उसके बाद सीमा अत्रि एवं दर्शन सिंह ने संयुक्त रूप से प्रयोग में होने वाले पेयजल की परीक्षण संबंधी 10 पैरामीटर्स में से मुख्य तीन बिंदुओं पर प्रयोगात्मक रूप से कार्य करते हुए विस्तार से जानकारी प्रदान की।

इसके साथ ही विद्यार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए जल जीवन मिशन के अंतर्गत उपलब्ध वाटर टेस्टिंग किट का प्रयोग करते हुए पीएच मान ज्ञात करना, जल में नाइट्रेट की मात्रा की जांच करना तथा पेयजल में उपस्थित बैक्टीरिया की उपस्थिति की जांच करने के विभिन्न तरीकों को सजीव तरीके से समझाया तथा प्रयोग करके दिखाया।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

विद्यार्थियों ने हिम्मोत्थान सोसायटी द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला में बढ़ चढ़कर भाग लिया एवं सामूहिक भागीदारी के अंतर्गत खुद प्रयोग करके साझेदारी सुनिश्चित की।

इस अवसर पर अमरीक सिंह प्रशिक्षित स्नातक अध्यापक ने बेहतरीन मंच संचालन किया एवं धन्यवाद प्रस्ताव चतर सिंह प्रवक्ता इंग्लिश द्वारा प्रस्तुत किया गया।

अंत में विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं विद्यालय परिवार की ओर से हिम्मोत्थान सोसाइटी के सभी पदाधिकारियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यशाला संपूर्ण रूप से कारगर सिद्ध हुई।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

Written by newsghat

Diwali Cleaning Tips 2022: दिवाली की सफाई करने से पहले ये जान लें, अगर ये सफाई के दौरान बाहर फैंकी ये 5 चीजें तो घर से चली जाएगी लक्ष्मी

Diwali Cleaning Tips 2022: दिवाली की सफाई करने से पहले ये जान लें, अगर ये सफाई के दौरान बाहर फैंकी ये 5 चीजें तो घर से चली जाएगी लक्ष्मी

पांवटा साहिब में दिनदहाड़े एटीएम को लूटने का प्रयास, एक शातिर काबू तीन फरार