Paonta Cong
in ,

हिमाचल में कैसे मिलेगी 25 हजार जॉब, सरकार ने तैयार की रणनीति…

हिमाचल में कैसे मिलेगी 25 हजार जॉब,
सरकार ने तैयार की रणनीति…

जानिए, क्या है प्रदेश सरकार की ये बड़ी योजना…

JPERC
JPERC

हिमाचल प्रदेश के 25 हजार युवाओं को जुलाई 2022 तक कौशल विकास निगम नौकरियां दिलवाएगा। इसके लिए तकनीकी शिक्षा विभाग टेंडर के जरिये कंपनियों के साथ फ्लेक्सी एमओयू करेगा।

Admission notice

चयनित कंपनियां छह राज्यों में कौशल विकास का प्रशिक्षण दिलाएंगी। बुधवार को राज्य सचिवालय में इस मामले को लेकर मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा की अध्यक्षता में बैठक हुई। निगम की प्रबंध निदेशक कुमुद सिंह सहित कई अन्य अधिकारी और उद्योगपति बैठक में शामिल हुए।

तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने बताया कि युवाओं को स्वरोजगार के अवसर दिलाने के लिए जल्द ही फ्लेक्सी एमओयू किए जाएंगे। बुधवार को इस बाबत उद्योगपतियों के साथ चर्चा की गई है।

14 कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ युवाओं के कौशल विकास को लेकर विस्तृत मंथन किया जाएगा। छह राज्यों में युवाओं को फ्लेक्सी एमओयू में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि टेंडर के माध्यम से कंपनियों का चयन किया जाएगा। एक हजार युवाओं को दिसंबर में रोजगार दिलाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि चयनित होने वाली कंपनियां प्रशिक्षण देने के साथ नौकरियां उपलब्ध करवाने में भी मदद करेंगी।

इंडस्ट्रीयल मैनेजमेंट कमेटियों से बाहर होंगे नेता

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने बताया कि आईटीआई की इंडस्ट्रीयल मैनेजमेंट कमेटियों से नेताओं को बाहर किया जाएगा। इन कमेटियों में उद्योगपतियों को शामिल करने का प्रावधान होता है।

इससे रोजगार के अवसर बढ़ते हैं लेकिन प्रदेश में कई जगह इन कमेटियों में नेता शामिल किए गए हैं। अब सख्ती से उद्योगपतियों को कमेटियों में शामिल करने के प्रयास किए जाएंगे।

प्रदेश के सभी आईटीआई में लगाएंगे रोजगार मेले

तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने बताया कि प्रदेश के सभी आईटीआई में रोजगार मेले लगाए जाएंगे। कंपनियों को संस्थानों में बुलाकर युवाओं के लिए रोजगार के अवसर तलाशे जाएंगे।

उन्होंने बताया कि विधानसभा के शीत सत्र के दौरान शाहपुर आईटीआई से इसकी शुरूआत की जाएगी। आईटीआई के विद्यार्थियों के अलावा स्थानीय युवाओं को भी रोजगार मेले में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा।

Written by Newsghat Desk

ससुराल जा रही दुल्हन को मारी पांच गोलियां, आरोपियों की तालाश

शादी में वेटर ने खाना देने से इंकार किया तो युवक ने चला दी गोली, गिरफ्तार