in

खान सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम : खनन के दौरान सतर्कता से करें कार्य

खान सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम : खनन के दौरान सतर्कता से करें कार्य

वर्चुअल माध्यम से हुआ खान सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम…

निदेशक खान सुरक्षा महानिदेशालय आफताब अहमद ने की कार्यक्रम में शिरकत..

जिला सिरमौर के खनन मालिकों के लिए वर्चुअली खान सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम का आयोजन और संचालन राजेन्द्र तिवारी ने किया जबकि टेक्निकल सपोर्ट विवेक तिवारी ने दिया।

BMB01

इसमे बतौर मुख्य अतिथि आफताब अहमद निदेशक खान सुरक्षा महानिदेशालय गाज़ियाबाद क्षेत्र रहे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता अनिल कुमार दास उपनिदेशक खान सुरक्षा महानिदेशालय गाज़ियाबाद क्षेत्र ने की।

Bhushan Jewellers 04

शादी से दो सप्ताह पहले पंजाबी गायक के लिए घर से भागी युवती…

पांवटा साहिब से ये युवक फेसबुक पर करते थे अश्लील पोस्ट शेयर….

पांवटा साहिब : शादी करके यूं लूट लेती थी दूल्हे का सब कुछ…

सर्व प्रथम कोरोना काल में बिछुड़े हुए दिवंगत आत्माओं को श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया। इनमें स्व मनोरंजन डोले पूर्व निदेशक खान सुरक्षा महानिदेशालय गाज़ियाबाद क्षेत्र, स्व आरती सतीश छिद्दरवार पत्नी सतीश छिद्दरवार उप महानिदेशक खान सुरक्षा महानिदेशालय, स्व ठाकुर तपेन्द्र सिंह खान मालिक, स्व एचएम गुप्ता वरिष्ठ खनन अभियंता, स्व केएस बग्गा वरिष्ठ खनन अभियंता, स्व दिलीप चौधरी वरिष्ठ खनन अभियंता, स्व संजय सिंह खान प्रबंधक, स्व अनिल कुमार वरिष्ठ खनन अभियंता और स्व एसके बोस खान प्रबंधक है जो इस दुनिया को छोडकर चले गये।

कुल्लू थप्पड़ प्रकरण : SP गौरव सिंह और PSO बलवंत सिंह सस्पेंड…

इस मौके पर मुख्य अतिथि आफताब अहमद ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने हमें एक दूसरे से दूर कर दिया है, जब तक इस महामारी का प्रकोप हमारे देश और दुनिया में है, तब तक हमें इसकी रोकथाम के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा बनाए गए गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए अपने-अपने कार्य को अंजाम देना है।

पांवटा साहिब : बदमाशों ने दिन दहाड़े दुकान से बाइक उड़ाई, मामला दर्ज

Himachal Job Alert : ऊर्जा विभाग में भरे जाएंगे ये 40 पद…

दर्दनाक हादसा : मजदूर की काम के दौरान पत्थर लगने से मौत…

आज उन्हे खुशी है कि उनका विभाग आमने-सामने न सही, लेकिन वास्तविक तरीके से आप तक सुरक्षा संदेश पहुँचाने का प्रयास कर रहा है।

आप सभी जानते हैं कि खनन क्षेत्र भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने में एक अहम भूमिका निभाता है। इसलिए जरूरी है कि खनन कार्य लगातार होता रहे, ताकि भारत की अर्थव्यवस्था में हम अपना सहयोग देते रहें।

शिलाई : नाबालिग साली ने दिया था जीजा के बच्चे को जन्म…

सिरमौर : गोशाला की आड़ में चल रहा था ये घिनौना काम…

सुसाइड : “मम्मी के कहा गुड बाय और लगा लिया फंदा”…

यह तभी संभव है, जब हम अपने कार्य को सुरक्षा एवं सतर्कता के साथ करें। आप सभी को ज्ञात है कि खान में वातावरण हमेशा बदलता रहता है और प्रत्येक दिन हमारा एक नई चुनौती से सामना होता है।

खनन कार्य के दौरान खान में कार्यरत मित्र स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के खतरे से घिरे रहते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप सभी खनन कार्य के दौरान सतर्कता से काम करें।

किसी भी प्रकार के खतरे को पहले से पहचानने की कोशिश करें। उससे हम होने वाली घटना या दुर्घटना से बच पाएंगे। इस कार्यालय का लक्ष्य जीरो हार्म है, जिसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

यह लक्ष्य तभी हासिल हो सकेगा, जब हम खनन कार्य के दौरान सरकार द्वारा बनाए गए नियम, विनियम एवं सभी आदेशों का पूर्ण रूप से पालन करेंगे। खनन कार्य करते समय अत्यन्त सावधानी बरतें।

अनिल कुमार दास ने कहा कि आपके क्षेत्र में खनन कार्य पहाड़ी के ऊपर है, जोकि खतरे की संभावनाओं को ज्यादा बढ़ा देती है। विशेष रूप से वर्षा ऋतु में पानी से होने वाले खतरे।

अत: सभी से अनुरोध है कि पानी से उत्पन्न होने वाले खतरे को ध्यान में रखते हुए खान में ड्रेन एवं पानी की निकासी के लिए पर्याप्त पम्पिंग इत्यादि की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

अपनी-अपनी खानों का रिस्क असेसमेंट करें। रिस्क को पहचाने और सभी मिलकर उसे खत्म करने की उचित व्यवस्था बनाएँ।
सभी व्यक्ति अपने-अपने कर्तव्यों एवं जिम्मेदारियों को पूर्ण रूप से निभाएँ।

ताकि स्वयं एवं दूसरे साथी को भी दुर्घटना से बचा पाएँ। कोविड-19 की महामारी के कारण इस वर्ष इस कार्यालय द्वारा 60 वर्ष से ऊपर आयु वाले प्रमाण पत्र धारकों की आयोजित मेडिकल परीक्षा नहीं हो पाई।

अत: पूर्व में जो प्रमाण पत्र धारक स्वस्थ घोषित किए गए थे, उन्हें एक वर्ष के लिए विस्तार की प्रक्रिया का प्रयास इस कार्यालय द्वारा किया जा रहा है।

आरपी तिवारी ने कार्यक्रम मे खान मालिकों को सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी देने और उनका मनोबल बढाने के लिए खान सुरक्षा महानिदेशालय गाज़ियाबाद क्षेत्र के निदेशक और उप निदेशक का आभार प्रकट किया।

इस वर्चुअल बैठक में मयंक प्रताप सिंह ओनर, राजेंद्र तिवारी एजेंट, दीपक चावला ओनर, पी.के.सिन्हा खान प्रबंधक, कुम्भा राम खान प्रबंधक, अशोक छाबड़ा खान प्रबंधक, आर.सी.मलिक खान प्रबंधक, केदारेश्वर मिश्र खान प्रबंधक, कमल बसवाल खान प्रबंधक और सोहन सिंह खान प्रबंधक आदि शामिल हुए।

Written by newsghat

कुल्लू थप्पड़ प्रकरण : SP गौरव सिंह और PSO बलवंत सिंह सस्पेंड….

कुल्लू थप्पड़ प्रकरण : SP गौरव सिंह और PSO बलवंत सिंह सस्पेंड….

सिरमौर : सोनाक्षी तोमर ने संभाला अतिरिक्त उपायुक्त का कार्यभार…

सिरमौर : सोनाक्षी तोमर ने संभाला अतिरिक्त उपायुक्त का कार्यभार…