in

प्लास्टिक कचरा मुक्त सिरमौर करने के लिए चलाया गए स्वच्छता अभियान

प्लास्टिक कचरा मुक्त सिरमौर करने के लिए चलाया गए स्वच्छता अभियान

1 माह के स्वच्छता कार्यक्रम में 5680 किलोग्राम प्लास्टिक कचरा किया एकत्र

131 युवक मंडलों के 2900 युवाओं ने लिया भाग

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष पर जिला सिरमौर को सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने के लिए नेहरू युवा केन्द्र द्वारा 1 अक्तूबर 2021 से चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान कार्यक्रम का श्री गुरु गोबिंद सिंह राजकीय महाविद्यालय पांवटा साहिब में समापन हुआ। इस समापन समारोह की अध्यक्षता उप मंडल अधिकारी विवेक महाजन ने की।

विवेक महाजन ने बताया कि इस स्वच्छ भारत अभियान के अर्न्तगत जिला सिरमौर में एक माह के स्वच्छता कार्यक्रम के दौरान 5680 किलोग्राम प्लास्टिक कचरा एकत्र किया गया। यह अभियान जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया गया जिसमें नेहरू युवा केंद्र के अंतर्गत पंजीकृत 131 युवक मंडलों के लगभग 2900 से अधिक युवा इस स्वच्छ सिरमौर कार्यक्रम से जुड़े जिन्होंने घर द्वार से कूडा एक़ित्रत करने के साथ-साथ लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक भी किया।

BKD School
BKD School

उन्होंने सभी लोगों से सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करने की अपील करते हुए बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक में प्लास्टिक की थैलियां, प्लेट, ग्लास, चम्मच, बोतलें, स्ट्रॉ और थर्माकोल शामिल हैं जिन्हे एक बार इस्तेमाल के बाद फेंक दिया जाता है। इस प्लास्टिक में पाए जाने वाले रसायन पर्यावरण के साथ ही लोगों के स्वास्थ्य के लिए काफी घातक हैं।

विवेक महाजन ने बताया कि जिला में इस कार्यक्रम के अंतर्गत कूड़े के हॉटस्पॉट क्षेत्रों की सफाई के अतिरिक्त जिला के सभी पर्यटन स्थलों, शिक्षण संस्थानों, बस स्टैंड, राष्ट्रीय राजमार्ग, धार्मिक संस्थान, अस्पताल और जल संसाधनों के आसपास की सफाई भी की गई। इसके अतिरिक्त सार्वजनिक स्थानों, कूडा कचरा फैंके जाने वाली जगहों के आस-पास की दीवारों पर स्वच्छता सम्बन्धी नारा लेखन कर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया गया।

उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि सभी भविष्य में भी इस प्रकार के स्वच्छता अभियान से जुड़े तथा अपने आस पास के क्षेत्र को कचरा मुक्त बनाने में अपनी भागिदारी सुनिश्चित करें।

विवेक महाजन ने इस अवसर पर अभियान में बेहतर कार्य करने वाले युवक मंडलों व स्वंयसेवियों को पुरस्कृत भी किया।
इस अवसर पर कालेज की प्रधार्नाचार्य वीना राठौर, उप तहसीलदार एवं कार्यकारी अधिकारी नगर पालिका परिषद आर.एस. बेदी, जिला युवा अधिकारी अनिल डोगरा, एन.एस .एस. अधिकारी रीना चौहान सहित राष्ट्रीय स्वयं सेवक उपास्थित रहे।

Written by Newsghat Desk

पोक्सो एक्ट में पीड़ित को समय पर आर्थिक सहायता करवाएं उपलब्ध, डीसी ने दिए निर्देश

पोक्सो एक्ट में पीड़ित को समय पर आर्थिक सहायता करवाएं उपलब्ध, डीसी ने दिए निर्देश

सिरमौर पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, 2 आरोपी राजस्थान से गिरफ्तार, ऐसे देते थे ठगी को अंजाम

सिरमौर पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, 2 आरोपी राजस्थान से गिरफ्तार, ऐसे देते थे ठगी को अंजाम