in

बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं पत्रकार राजपाल शर्मा, हिमोत्कर्ष ने किया सम्मानित

बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं पत्रकार राजपाल शर्मा, हिमोत्कर्ष ने किया सम्मानित

 

राजपाल शर्मा अपनी लेखनी से ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं का करवा चुके हैं समाधान

कोई भी पत्रकार हमेशा शतप्रतिशत ‘सत्य’ की गारंटी तो नहीं दे सकते। लेकिन, तथ्यों को सही करना पत्रकारिता का मुख्य सिद्धांत है।

BKD School
BKD School

हां, हमेशा सटीकता के लिए प्रयासरत जरूर रहते हैं। ऐसे ही बहुमुखी प्रतिभा के धनी प्रखर पत्रकार राजपाल शर्मा गिरिपार क्षेत्र में लोगों की आवाज बुलंद कर रहे हैं।

राजपाल का जन्म स्वर्गीय कुंदन शर्मा जी के घर पर सिरमौर जिला के कमरऊ क्षेत्र के ग्राम खुइनल में 13 सितंबर 1979 को हुआ।

प्राथमिक शिक्षा गांव में पूरी करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए सतौन में आए। वहां दसवीं तक शिक्षा प्राप्त की। तत्पश्चात तारुवाला वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पांवटा साहिब से जमा दो कि परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात कंप्यूटर का कोर्स किया।

फरवरी 2000 में प्रतिष्ठित जय सिंह ठाकुर एंड संस फॉर्म में बतौर कंप्यूटर ऑपरेटर अपना करियर शुरू किया। वर्तमान में वहीं पर लेखा अधिकारी के तौर पर कार्यरत हैं।

अपना आदर्श यह जेएसटी फर्म के महाप्रबंधक श्री राजेंद्र तिवारी को मानते हैं। जिनके मार्गदर्शन में ही सन 2012 में सतौन से अमर उजाला संवाददाता के तौर पर कलम के सिपाही (पत्रकार) के रूप में अपना सफर शुरू किया।

संवाददाता के तौर पर कार्य करते हुए जनता से जुड़े मुद्दे उठाने में बिल्कुल नहीं कतराए। इनकी प्रखर लेखनी की वजह से भजौन पंचायत को स्वास्थ्य केंद्र के लिए भवन नसीब हुआ।

अजोली के गुर्जर समुदाय के लिए झोपड़ी में चल रहे प्राथमिक पाठशाला को भवन मिला। उसके पश्चात आगे की पढ़ाई को मिडिल स्कूल मिला। सड़क मार्ग से कटे गांव भटरोग, भितरकुई ओर छ्छेती के क्यारी के लिए ग्राउंड जीरो से रिपोर्टिंग की जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए। राजनीति से हटकर ग्रामीण परिवेश की समस्याओं पर लिखना ज्यादा पसंद करते है।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

पत्रकारिता में कदम कदम पर इन्हें अपने जिला प्रभारियों अशोक केडियल एवं संजय भारद्वाज जी का भरपूर सहयोग मिला। 1999 में ही‌ अपने युवा साथियों के साथ मिलकर फ्रेंड्स स्पोर्ट्स कल्चरल एवं वेलफेयर एसोसिएशन नामक संस्था की स्थापना की जिसके अंतर्गत पिछले 22 वर्षों से सतौन में समाज कल्याण खेल एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का लगातार आयोजन करवाते आ रहे हैं।

विकट परिस्थितियों में माता-पिता का साया सिर से उठने के पश्चात् भी श्री राजपाल शर्मा आपने कर्तव्य पथ से किंचित मात्र भी नहीं डगमगाए। कर्मठ निष्ठावान पत्रकार को हिमोत्कर्ष जिला सिरमोर शाखा सिरमौर श्री सम्मान से अलंकृत किया है। जिससे गिरिपार क्षेत्र में खुशी की लहर है।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

Written by newsghat

देश और समाज के निर्माण में शिक्षकों का योगदान अमूल्य : मदन मोहन शर्मा

रोटरी क्लब पांवटा साहिब ने शिक्षकों को किया सम्मानित