Paonta Cong
in

ब्लड शुगर चेक करते समय भूलकर न करें ये 5 गलतियां

ब्लड शुगर चेक करते समय भूलकर न करें ये 5 गलतियां

JPERC
JPERC

पिछले कुछ वर्षों से देश भर में ब्लड शुगर के मरीजों में काफी बड़ोतरी देखी जा रही है। आपको बता दें कि डायबिटीज खराब खानपान और जीवनशैली के कारण होती है।

Admission notice

ब्लड शुगर बढ़ने पर में खानपान का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। डायबिटीज यानी मधुमेह एक लाइलाज बीमारी है, आंकड़ों के अनुसार देश की आबादी का करीब 7।8 प्रतिशत हिस्सा बढ़ते ब्लड शुगर की समस्या से परेशान है।

मौजूदा समय में घटक होती जा रही इस बीमारी में ब्लड शुगर यानी रक्त शर्करा का स्तर अनियंत्रित रूप से घटता-बढ़ता रहता है। इसके कारण हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक, किडनी फेलियर और मल्टीपल ऑर्गन फेलियर जैसी जानलेवा स्थिति का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर आप डॉक्टर के पास न जाकर अपने घर पर ही ब्लड शुगर की जांच करते हैं तो आपको कुछ बातों पर विशेष ध्यान देना है।

अपनी त्वचा की सफाई रखें विशेष ध्यान

ब्लड शुगर की जांच करने से पहले उंगलियों की त्वचा को अच्छी तरह से साफ़ कर लें। जिस भी उंगली से अपना ब्लड शुगर चेक करने जा रहे हैं उसे पहले अच्छी तरह साफ कर लें। क्योंकि गंदगी के कारण इंफेक्शन का खतरा बना रहता है। इसके बाद त्वचा की सतह को सूखने दें उसके बाद ही सुई को उंगली में चुभाएं।

एक ही सुई का न करें इस्तेमाल

पैसे को बचाने के चक्कर में कुछ लोग एक ही सुई से कई लोगों का ब्लड शुगर टेस्ट करते हैं। जो कि बिलकुल सही नहीं है। इससे व्यक्ति में संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। बहुत सारी बीमारियां खून में संक्रमण के द्वारा होती हैं। इसलिए कोशिश करें कि एक सुई से एक ही व्यक्ति के ब्लड शुगर लेवल की जांच करें और फिर उसे फेंक दें।

खाना खाने से पहले ही करें जांच

कुछ लोगों को ब्लड शुगर टेस्ट खाना खाने के वक्त याद आता है और उसी वक्त टेस्ट करने लगते हैं। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि ब्लड शुगर लेवल की जांच हमेशा भोजन करने से पहले होनी चाहिए, क्योंकि खाना खाने के बाद शरीर में ब्लड शुगर बढ़ जाता है जो आपकी जांच में भी दिखाई देगा। कोशिश करें खाने के करीब 3 घंटे पहले ब्लड शुगर चेक करें।

हमेशा दिन के समय में जांच करें

यूं तो ब्लड शुगर जांचने के लिए समय का कोई विशेष महत्व नहीं है। बस कुछ नियमों को प्लान करके कभी भी जांच कर सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार समय के अनुसार बहुत सारे पर्यावरणीय और शारीरिक कारक बदलते हैं। इसलिए ऐसा माना जाता है कि दिन के समय जांच करने से बेहतर परिणाम मिलते हैं।

खाना के तुरंत बाद

अकसर, कुछ लोग नाश्ता या लंच के कुछ घंटों के बाद ही ब्‍लड शुगर चेक कर लेते हैं, भोजन या नाश्‍ता करने के तुरंत बाद परीक्षण करने से आपका शुगर लेवल हमेशा ही ज्‍यादा आएगा। अगर आपको सही रिजल्‍ट पाना है, तो बेहतर होगा कि आप खाना खाने से पहले ही चेक कर लें। या फिर खाने के दो घंटे बाद तक इंतजार करें।

Written by Newsghat Desk

प्रदीप चौहान ने लगाए पुलिस प्रशासन पर लगाये गम्भीर आरोप

19 दिसम्बर को सिरमौर में विशेष ग्राम सभा का होगा आयोजन