in

ये करेंगे तो नही पड़ेगी डॉक्टर की जरूरत, सभी रोगों का होगा घर पर ही इलाज…

ये करेंगे तो नही पड़ेगी डॉक्टर की जरूरत, सभी रोगों का होगा घर पर ही इलाज…

ये करेंगे तो नही पड़ेगी डॉक्टर की जरूरत, सभी रोगों का होगा घर पर ही इलाज…

अस्पतालों की भारी भरकम भीड़ देखकर आप समझ सकते हैं कि लोग अस्पतालों के चक्कर कितना लगाते हैं और आपने देखा होगा कि यह सब बहुत गम्भीर मरीज नहीं होते हैं बल्कि हल्के फुल्के सर्दी जुखाम, बुखार व इसी तरह के अन्य छोटे-मोटे रोगों से ग्रसित लोग होते हैं, जो एक तरफ तो अपना समय और पैसा बर्बाद करते हैं तो दूसरी तरफ अस्पतालों में भीड़ बढाते हैं।

आपको बता दें कि ऐसे बहुत सारे रोग हैं जिनका इलाज आप स्वयं घर पर कर सकते हैं इसके लिये आपको अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है। हाँ आपको कुछ श्रम अवश्य करना होगा, आपको अपने घर पर कुछ शाक उगाने होंगे जो आपको इन सभी बीमारियों से बचायेंगे। आप आगे पढ़ेंगे कि ये जरूरी शाक कौन से हैं ?

BMB01

घर मे लगायें करी पत्ता…

करी पत्ता के बारे में आपको बता दें कि आयरन, कैल्शियम व फॉस्फोरस के अलावा फाइबर, प्रोटीन्स और कार्बोहाइड्रेट युक्त इस पौधे के पत्ते पाचन क्रिया में सहायक होने के साथ कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करते हैं इन पत्तियों के रस को मामूली जल जाने पर लगाने से भी लाभ मिलता है अर्थात पाचन तंत्र की मजबूती और जलने के इलाज दोनों इन पत्तियों में मौजूद है।

Bhushan Jewellers 04

लेमन ग्रास भी है लाभदायक शाक..

आपको पता होना चाहिये कि लेमन ग्रास पीने से माइग्रेन, सर्दी और जुकाम में राहत मिलती है और तो और इसे चाय में डालकर भी पिया जा सकता है।

जानकारी के तौर पर बात करें तो पता चलता है कि औद्योगिक स्तर पर इससे डियो और परफ्यूम भी बनाया जाता है,अब आप सोंच सकते हैं कि यह कितना महत्वपूर्ण है।

त्वचा के लिये घर पर लगायें अश्वगंधा…

यदि आपको त्वचा संबंधी कोई बीमारी है तो आप घर पर अश्वगंधा का पौधा लगायें क्योंकि यह त्वचा संबंधी बीमारियों को ठीक करता है इसकी पत्तियों को पीसकर बनाए गए लेप से त्वचा के रोग दूर होते हैं।

चेहरे की रौनक एलोवेरा पर निर्भर है..

एलोवेरा एक महत्वपूर्ण औषधि है यह सिर्फ सौंदर्य के लिये प्रयोग नही होता बल्कि इसके अलावा यह खाँसी की भी महत्वपूर्ण दवा है। खांसी, चेहरे के कील मुंहासे हटाने, खून साफ करने व हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने का गुण एलोवेरा में होता है इसकी पत्तियों को छीलकर इसके रस को पीना बहुत लाभप्रद रहता है।

पुदीना और तुलसी को भी दें जगह…

 

आपको शायद न पता हो पर मैं आपको बताता हूँ कि पुदीना ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, प्रतिदिन सुबह पुदीने के कुछ पत्ते चबाने से ब्लड प्रेशर की बीमारी में फायदा होता है तो वहीं तुलसी सर्दी-जुकाम में राहत के साथ इसका तेज एस्ट्रोन वाला स्वाद तनाव को भी दूर करता है इसलिये आपके घर मे तुलसी और पुदीने को भी खास जगह मिलनी चाहिये।

अगर इन सभी शाक को आप घर पर जगह देते हैं तो यकीन मानिये की आपको अस्पताल जाने की जरूरत नही पड़ेगी।

हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghat पर और व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन होने के लिए @newsghat पर क्लिक करें।

 

Written by Newsghat Desk

ये 5 तरीके अपनाएंगे तो जल्द निकल जाएंगे कर्ज के जाल से…

ये 5 तरीके अपनाएंगे तो जल्द निकल जाएंगे कर्ज के जाल से…

हमेशा दिखना है जवान तो खाने में शामिल करें यह टिप्स..

हमेशा दिखना है जवान तो खाने में शामिल करें यह टिप्स..