in

सावधान ! कहीं ये मैसेज लूट न ले आपकी पूरी कमाई

सावधान ! कहीं ये मैसेज लूट न ले आपकी पूरी कमाई

सावधान ! कहीं ये मैसेज लूट न ले आपकी पूरी कमाई

हैकर व्हाट्सएप पर फ्री रिचार्ज का दे रहे प्रलोभन

सरकार द्वारा रिकॉर्ड वैक्सिनेशन के जश्न का दे रहे हवाला

अभी भी कोरोना महामारी विश्व भर के देशों के लिए परेशानी का विषय बनी हुई है। इस संकट की घड़ी में भी हैकर्स भोले-भाले लोगों का फायदा उठाने का प्रयास कर रहे हैं।

अब हैकर्स ने लोगों को ठगने का एक नया तरीका ढूंढ निकाला है। दरअसल, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इनमें से एक पोस्ट में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार Jio, Airtel और Vi ग्राहकों को रिकॉर्ड कोविड-19 वैक्सीनेशन का जश्न मना रही है।

BMB01

इस के लिए सरकार लोगों को तीन महीने का फ्री मोबाइल रिचार्ज दे रही है। अगर आपके पास भी ये मैसेज आ रहा है तो आप भी थोड़ा सतर्क हो जाएं।

इस वायरल मैसेज में लिखा है, “कोविड-19 टीकाकरण की उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए, सभी भारतीय उपयोगकर्ताओं को तीन महीने का मुफ्त मोबाइल रिचार्ज मिलेगा। अगर आपके पास जियो, एयरटेल या वीआई सिम कार्ड हैं, तो आप इस ऑफर का लाभ उठा सकेंगे।

Bhushan Jewellers 04

यही नहीं, वायरल मैसेज में तीन महीने का मुफ्त रिचार्ज पाने के लिए एक ऑनलाइन लिंक भी शामिल है। मैसेज में यह भी लिखा है कि यह ऑफ़र केवल 24 घंटों के लिए ही वैध है।

इस वायरल मैसेज के संबध में सरकार ने स्पष्ट किया है कि वायरल पोस्ट फर्जी है। प्रेस सूचना ब्यूरो की तथ्य जांच शाखा ‘पीआईबी फैक्ट चेक’ ने ट्वीट किया, वायरल मैसेज फर्जी है। भारत सरकार द्वारा इस प्रकार की कोई घोषणा नहीं की गई है।

एक व्हाट्सएप मैसेज में दावा किया जा रहा है कि देश में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन होने की ख़ुशी में भारत सरकार सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री में प्रदान कर रही है।

फर्जी मैसेजों से रहे सतर्क

इससे पहले सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने भी यूजर्स को ऐसे फर्जी मैसेजों से सावधान रहने की सलाह दी थी।

ऐसे मैसेज को न करें शेयर

COAI ने ट्विट किया- ऐसे फर्जी मैसेजों से सावधान रहें। सरकार या टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स की ओर से ऐसी कोई योजना नहीं है। ऐसे मैसेजों को शेयर या फॉरवर्ड न करें और अपने परिवार और दोस्तों को भी अलर्ट करें।

Written by Newsghat Desk

पैसों के लालच ने युवक ने दोस्त के साथ मिलकर की बुजुर्ग साथी की हत्या

पैसों के लालच ने युवक ने दोस्त के साथ मिलकर की बुजुर्ग साथी की हत्या

शादी में गया था युवक, बाइक उड़ा ले गए चोर…

शादी में गया था युवक, बाइक उड़ा ले गए चोर…