Paonta Cong
in

सिरमौर, अष्टमी पर चूड़धार में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

सिरमौर, अष्टमी पर चूड़धार में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

पेयजल संकट व कड़ाके की ठंड के बावजूद शिरगुल देवता के दर्शनों को लगा तांता

दुर्गा अष्टमी के अवसर पर प्रसिद्ध तीर्थ स्थल चूड़धार में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी।

JPERC
JPERC

मंदिर मे पेयजल संकट होने तथा इस बार भंडारे की व्यवस्था न होने के बावजूद इन दिनों हिमाचल के अलावा बाहरी राज्यों के श्रद्धालु भी काफी संख्या मे 15 किलोमीटर पैदल चलकर नौहराधार से चूड़धार पहुंच रहे हैं।

Admission notice

यहां तापमान 0 डिग्री से नीचे पंहुच चुका है और कोहरा अथवा जमना शुरू हो गया है। इसके बावजूद बुधवार को सैंकड़ों श्रदालुओं ने शिरगुल महाराज के दर्शन किए।

हिमाचल के अलावा बाहरी राज्यों काफी के श्रदालु अथवा ट्रैकर भी चूड़धार पहुंचे। समुद्र तल से करीब 11, 969 फुट की ऊंची चूड़धार चोटी पर बुधवार पर दिन भर हर हर महादेव व शिरगुल महाराज की जय के नारे से गूंजते रहे।

चूड़धार में कोविड महामारी की वजह से जहां शिरगुल देवता मंदिर मे गत वर्ष से भंडारे की व्यवस्था नही है, वहीं उठाऊ पेयजल योजना बंद होने से पीने के पानी का संकट भी जारी है तथा सेवा समिति के सार्वजनिक शौचालयों को भी बंद करने की नौबत आन पड़ी है।

गौरतलब है कि, सिरमौर जिला के गिरीपार क्षेत्र मे अष्ठमी को आठों पर्व के नाम से मनाया जाता है और आज के दिन तीर्थ यात्रा का विशेष महत्व समझा जाता है।

सिरमौर व शिमला के अलावा पंजाब, हरियाणा, उतराखंड, दिल्ली व चंडीगढ़ आदि से भी बुधवार को काफी संख्या में श्रद्धालु हरिपुरधार पहुंचे।

 

Written by Newsghat Desk

रक्षा मंत्रालय से सम्बद्ध किये जायेंगे 100 नये विद्यालय, मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी….

डीसी सिरमौर ने सपरिवार मां बालासुंदरी के किए दर्शन, हवन-यज्ञ में दी आहुति

डीसी सिरमौर ने सपरिवार मां बालासुंदरी के किए दर्शन, हवन-यज्ञ में दी आहुति