in

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है सेविंग अकाउंट, तो लें सकते है 2 लाख रुपये का फायदा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है सेविंग अकाउंट, तो लें सकते है 2 लाख रुपये का फायदा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है सेविंग अकाउंट, तो लें सकते है 2 लाख रुपये का फायदा

जानिए- कैसे मिलेगा इसका लाभ… 

वर्तमान में देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) है तथा यह बैंक अपने ग्राहकों को मुफ्त में बड़ा फायदा दे रहा है।

इसके तहत बैंक के ग्राहकों को 2 लाख रुपये तक का फ्री इंश्योरेंस दिया जा रहा है, एवं बैंक यह सुविधा जन धन अकाउंट (Jan Dhan Accounts) के खाताधारकों को प्रदान कर रहा है एवं प्रधानमंत्री जनधन योजना (PM JanDhan Scheme) साल 2014 में शुरू हुआ था।

BMB01

यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को किफायती तरीके से फाइनेंशियल सर्विस, बैंकिंग बचत और जमा खातों, क्रेडिट, बीमा, व पेंशन तक पहुंच को सुनिश्चित करता है।

भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) की ओर से जनधन ग्राहकों को एसबीआई रूपे जनधन कार्ड (SBI Rupay Jandhan Card) की सुविधा प्रदान किया जाता है, तथा इस कार्ड पर बैंक ग्राहकों को 2 लाख रुपये तक एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर की सुविधा दे रहा है, एवं साथ ही आप रुपे कार्ड (Rupay Card) की मदद से खाते से पैसे निकाल सकतें हैं तथा आप खरीदारी भी कर सकते हैं।

बेसिक अकाउंट को जनधन खाते में करें ट्रांसफर
Bhushan Jewellers 04

बेसिक सेविंग अकाउंट (Savings Account) को जनधन योजना खाते में ट्रांसफर करने का विकल्प भी दिया गया है तथा बैंक की ओर से जनधन खाताधारकों को RuPay PMJDY कार्ड मिलता है, एवं इसमें 28 अगस्त 2018 तक खोले गए जन धन खातों पर जारी RuPay PMJDY कार्डों की बीमा राशि 1 लाख रुपये रहेगा और 28 अगस्त 2018 से पहले खाता खुलवाने वाले ग्राहकों को भी इस योजना का फायदा मिलेगा और योजना के तहत जारी RuPay कार्ड पर 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल कवर बेनिफिट मिलेगा।

देश से बाहर हुई व्‍यक्तिगत दुर्घटना भी कवरस्‍टेट बैंक की इस योजना के तहत व्यक्तिगत दुर्घटना पॉलिसी में भारत के बाहर हुई घटना भी कवर किया जाता है, तथा आवश्यक दस्तावेज जमा करने पर बीमा राशि के अनुसार भारतीय रुपये में क्लेम का भुगतान किया जाएगा एवं न्यायालय के आदेश के अनुसार लाभार्थी कार्डधारक या कानूनी उत्तराधिकारी के खाते में नॉमिनी बन सकता है।

कैसे खुलवाएं जनधन अकाउंट

यदि आप अपना नया जनधन खाता खोलना चाहते हैं तब आपको नजदीकी बैंक में जाकर आसानी से यह काम कर सकते हैं, तथा इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा और उसमें नाम, मोबाइल नंबर, बैंक ब्रांच का नाम, आवेदक का पता, नॉमिनी, व्यवसाय/रोजगार व वार्षिक आय व आश्रितों की संख्या, एसएसए कोड या वार्ड नंबर, विलेज कोड या टाउन कोड की जानकारी प्रदान करना होगा।

कब शुरू हुई थी यह योजना

प्रधानमंत्री जनधन योजना (PM Jan Dhan Scheme) साल 2014 में शुरू हुआ था तथा यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को किफायती तरीके से फाइनेंशियल सर्विस, बैंकिंग बचत व जमा खातों, क्रेडिट, बीमा, पेंशन तक पहुंच को सुनिश्चित करता है, तथा कोई भी व्यक्ति अपने ग्राहक को जानिए (KYC) डॉक्यूमेंट देकर ऑनलाइन जन धन खाता खोल सकता है।।

Written by newsghat

Omicron symptoms : ओमिक्रॉन संक्रमण के लक्षण हो सकते हैं सर्दी और जुखाम..

Omicron symptoms : ओमिक्रॉन संक्रमण के लक्षण हो सकते हैं सर्दी और जुखाम..

पहले युवती को भेजे अश्लील मैसेज, फिर की ये घिनौनी हरकत

पहले युवती को भेजे अश्लील मैसेज, फिर की ये घिनौनी हरकत