in

हमेशा दिखना है जवान तो खाने में शामिल करें यह टिप्स..

हमेशा दिखना है जवान तो खाने में शामिल करें यह टिप्स..

हमेशा दिखना है जवान तो खाने में शामिल करें यह टिप्स..

हर उम्र में दिखेंगे जवां, नही छू पाएगा बुढ़ापे का असर….

बदलते वातावरण और खान पान के चलते लोग प्रायः समय से पहले ही बुजुर्ग हो जाते है उनके चेहरे की रौनक चली जाती है और गालों पर झुर्रियाँ पड़ जाती है, लेकिन यह भी सच है कि कोई भी व्यक्ति बूढ़ा दिखना पसंद नही करता और जवान दिखते रहने के लिये अनेकों उपाय करता रहता है।

लेकिन वैज्ञानिकता से दूर होने की वजह से उसके यह उपाय काम नही आते हैं आज हम आपको जवान दिखने और दिखते रहने के कुछ सटीक उपाय बताने वाले हैं जिनके प्रयोग से आप निःसंदेह लंबे समय तक खुद को जवान रख पायेंगे।

BMB01

भोजन में शामिल करें बीज…

आपको पता ही होगा और अगर नही पता है तो मैं बता दूँ की बीज में प्रोटीन होता है और हमारे स्वास्थ्य में प्रोटीन का बहुत योगदान रहता है।

Bhushan Jewellers 04

तो अगर आप चाहते हैं कि आप ऊर्जावान रहें और चेहरे लर पड़ने वाली झुर्रियों से दूर रहें तथा आकर्षक और जवान दिखें तो आपको सबसे पहले अपने भोजन में कुछ नए तत्वो को शामिल करना होगा जिनमे पहला तत्व है बीज..।

आप चना, मूंग,मूँगफली, उडद सोयाबीन तथा सूरज मुखी व कद्दू के बीजों का भी प्रयोग कर सकते हैं।

अगर आप अपने आहार में इन बीजों का प्रयोग करते हैं तो निःसंदेह इसका लाभ आपको मिलेगा और आप लंबे समय तक आकर्षक दिखते रहेंगे और ऊर्जावान रहेंगे।

दही को दें स्थायी जगह..

कई बार लोग विभिन्न तरह की बातें एयर बहाने बनाते हुये दही को अवॉयड करते है परंतु उन्हें शायद नही पता होता है कि दही में जो बैक्टीरिया होते हैं वह हमारी आंतों के लिये कितने फायदेमंद होते हैं।

इसके अतिरिक्त दही हमारे ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करके रखता है जिससे हमारा शरीर संतुलित रहता है, इसलिये आपको यह भी करना चाहिये कि आप अपनी भोजन की थाली में दही को स्थान दें।

सम्भव हो तो दही को जीरा और नमक के साथ खायें, यह निश्चित ही आपको बहुत लाभ देने वाला है।

रात को जल्दी करें भोजन, लें भरपूर नींद….

आजकल की सबसे बड़ी समस्या यही है कि लोग रात को देर में भोजन करते हैं, देर में सोते हैं और सुबह देर में उठते है, उनकी इस देरी का परिणाम यह होता है कि बुढापा जल्दी आ जाता है।

तो अगर आप चाहते हैं कि बुढापे से बचे रहें तो बेहतर होगा कि आप रात को भोजन जल्दी करें और जल्दी सोयें। हाँ इतना ध्यान रहे कि भोजन करने के 2 घण्टे बाद सोना ही लाभप्रद होगा। सुबह आप जल्द से जल्द उठें।

आपकी यह आदत आपको शारीरक और मानसिक दोनों रूपों से स्वच्छ और स्वस्थ रखेंगी जिसका सीधा असर आपके चेहरे और मसल्स पर पड़ेगा।

हरी सब्जी और फलों से मिलेगी दीर्घायु…

सौंदर्य को दीर्घायु देने वाला महत्वपूर्ण तत्व हरी सब्जी और फल हैं,अतः बिना किसी संकोच के आप अपने आहार में हरी सब्जी और फलों को शामिल करें ताकि आप प्राकृतिक मिनरल्स का लाभ उठा सकें और प्राकृतिक तरीके से स्वस्थ हो सकें।

हरी सब्जी और फल न सिर्फ आपको तरोताजा रखते हैं बल्कि आपके शरीर मे पानी और अन्य पोषक तत्वों की कमी नहीं होने देते और संतुलन की अवस्था होने पर शरीर सुंदर सुडौल और आकर्षक रहता है।

सप्ताह का बनायें चार्ट और करें पालन…

आपको चाहिये कि आप पूरे सप्ताह का एक चार्ट तैयार करें और प्रतिदिन उसी चार्ट के अनुसार आहार लें इससे एक नियमितता और व्यवस्था उत्पन्न होगी जो आपको लाभ प्रदान करेगी और आपका यौवन ज्यादा समय तक बना रहेगा।

Written by Newsghat Desk

ये करेंगे तो नही पड़ेगी डॉक्टर की जरूरत, सभी रोगों का होगा घर पर ही इलाज…

ये करेंगे तो नही पड़ेगी डॉक्टर की जरूरत, सभी रोगों का होगा घर पर ही इलाज…

वाह ! Car Insurance का प्रीमियम ज्यादा है तो अपनाएं ये 5 काम की ट्रिक्‍स

वाह ! Car Insurance का प्रीमियम ज्यादा है तो अपनाएं ये 5 काम की ट्रिक्‍स