in

हेल्थ इज वेल्थ, नए साल में जरूर ले हेल्थ इंश्योरेंस, ये हैं फायदे

हेल्थ इज वेल्थ, नए साल में जरूर ले हेल्थ इंश्योरेंस, ये हैं फायदे

हेल्थ इज वेल्थ, नए साल में जरूर ले हेल्थ इंश्योरेंस, ये हैं फायदे

क्या कहते हैं एक्सपर्ट, जाने क्या है इसके फायदे…

वर्तमान समय मे हम सब भागदौड़ भरी लाइफ में जी रहे है तथा हमें अपने स्वास्थ्य की चिंता नहीं रहता है, जब हम बीमार पड़ते हैं, तब हमें अचानक अपने हेल्थ की चिंता महसूस होता है, इसके बाद हम बेस्ट हॉस्पिटल में जाकर डॉक्टर से अपना इलाज कराते हैं, फिर लाखों का बिल बनाता है और हमारी सालों की सेविंग्स एक ही बार में उड़ जाता है।

यदि आप इस सबसे बचना चाहते हैं तब आपको आज से ही अपने लाइफ स्टाइल में थोड़ा बदलाव लाना होगा, इसके साथ ही आपको एक्सरसाइज शुरू करना होगा, अच्छा खाइए, परिवार के साथ समय बिताइए और हो सके तो एक हेल्थ इंश्योरेंस जरूर कराइए।

BMB01

हम आज के समय मे बहुत रुपये इधर-उधर में खर्च कर देते हैं, जिन्हें एक जगह निवेश कर अपना और अपने परिवार को सुरक्षित रखा जा सकता है। कोविड-19 महामारी में हम सभी ने देखा और सुना कि लोगों को किस तरह की समस्याओं से गुजरना पड़ा।

ऐसे में हम सभी को एक हेल्थ इंश्योरेंस अवश्य कराना चाहिए, जिससे मुश्किल घड़ी में आर्थिक मदद मिल सके। तो आइए हम जानते हैं कि नए साल 2022 में अपने हेल्थ को सुरक्षित रखने के लिए क्या कर सकते हैं? किस तरह के इंश्योरेंस प्लान ले सकते हैं। साथ ही इंश्योरेंस प्लान लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Bhushan Jewellers 04

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

सेबी रजिस्‍टर्ड इन्‍वेस्‍टमेंट एडवाइजर जितेंद्र सोलंकी बताते हैं कि वर्तमान समय में हम सभी को एक हेल्‍थ इंश्योरेंस जरूर लेना चाहिए, तथा यह अस्‍पताल में भर्ती रहने के दौरान आपके मेडिकल खर्चे पूरे करने में आपकी काफी मदद करता है, साथ ही आपको एक व्‍यापक हेल्‍थ इंश्योरेंस प्‍लान अस्‍पताल में भर्ती रहने से जुड़े प्रत्‍यक्ष खर्चों के अलावा भी बहुत कुछ फायदे देता है, जैसे अस्‍पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के शुल्‍क, एम्‍बुलेंस का शुल्‍क और साथ ही यह बेनेफिट कवर के माध्यम से गंभीर बीमारियों के खिलाफ कवरेज प्रदान करता है।

आज के समय मे मानसिक शांति पाने से ज्‍यादा संतोषजनक कुछ नहीं है, क्‍योंकि एक अच्‍छा प्‍लान जीवनभर के व्‍यापक मेडिकल कवर के साथ आपके परिवार की सुरक्षा कर सकता है। हेल्थ इंश्योरेंस आपको न केवल वित्तीय सुरक्षा की गारंटी प्रदान करता है बल्कि टैक्स बचाने में भी मदद करता है।

मौजूदा बीमारी का कवर

ग्राहक को स्वास्थ्य बीमा लेने से पूर्व यह जान लेना चाहिए कि पॉलिसी में मौजूदा बीमारी कवर हो रहा है या नहीं, कुछ हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां तो अपनी पॉलिसीज में बीमाधारक की मौजूदा बीमारी को कवर करता ह और कुछ नहीं करता।

हमेशा उस बीमा योजना का चुनाव करना अच्छा होता है, जो ग्राहक की मौजूदा बीमारी को कवर करता हो और जिसमें कम वेटिंग पीरियड हो, वर्तमान समय में कोविड 19 के खतरों को देखते हुए आपको इससे संबंधित कवर को देखना भी जरूरी है।

क्लेम की रकम

आपको इस बात का ध्यान रखना है कि इंश्योरेंस पॉलिसी में गंभीर बीमारी के लिए क्लेम की राशि ज्यादा होना चाहिए। बाजार में उपलब्ध कई बीमा कंपनियों की पॉलिसीज में कुछ गंभीर बीमारियों पर क्लेम की राशि अपेक्षाकृत कम रहता है, ऐसे में ग्राहक को बीमा पॉलिसी लेने से पहले इस बारे में पता कर लेना चाहिए और इसके लिए ग्राहक को गंभीर बीमारी की कवर लिस्ट सहित सभी दस्तावेजों को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए।

पॉलिसी नेटवर्क

हेल्थ पॉलिसी डॉक्यूमेंट में अस्पतालों के पास उनके कोऑडिनेटर्स की एक सूची होता है तथा पॉलिसीधारक को इस सूची को बेहद गौर से पढ़ना रहता है, यह गलती न करे ऊपर ऊपर से पढ़कर।

इसके साथ ही यह देखना चाहिए कि आपके घर के आस-पास कौन-कौन से हॉस्पिटल हैं और यदि आप ऐसे किसी हॉस्पिटल में एडमिट होते हों जो कि लिस्ट में नहीं है तब मरीज को कैशलैस ट्रीटमेंट की सुविधा नही मिलता है और आपको हॉस्पिटल का कुल बिल मरीज को खुद भरना होगा। उसके बाद उसे यह रकम रींबर्स किया जाता है।

को-पेमेंट

को-पेमेंट वह रकम होता है, जिसका पेमेंट स्वयं पॉलिसीधारक को बीमित सेवाओं के लिए करना पड़ता है, साथ ही यह रकम पहले से तय रहता है और सीनियर सिटीजंस के लिए बाजार में उपबल्ध ज्यदातर इंश्योरंस पॉलिसीज को-पेमेंट की शर्त के साथ ही मिलता है।

ऐसे में ग्राहक को वह इंश्योरेंस पॉलिसी चुनना चाहिए, जिसमें उसे कम से कम को-पमेंट देना पड़े। इसके अलावा ग्राहक को-पमेंट की शर्त को हटाने का विकल्प भी चुन सकते हैं, इसके लिए ग्राहक को अतिरिक्त प्रीमियम देना पड़ता है।

Written by Newsghat Desk

Flipkart पर बंपर डील ! 540 रुपये में पाएं OPPO का गजब Smartphone

Flipkart पर बंपर डील ! 540 रुपये में पाएं OPPO का गजब Smartphone

विजय हजारे ट्रॉफी जीत का जश्न, पांवटा साहिब पहुंचने पर क्रिकेटर गुरविंद्र टोली का स्वागत…

विजय हजारे ट्रॉफी जीत का जश्न, पांवटा साहिब पहुंचने पर क्रिकेटर गुरविंद्र टोली का स्वागत…