in ,

14 सालों से झारखंड से लापता युवती को सिरमौर पुलिस ने सुरक्षित परिजनों को सौंपा, पेश की मिसाल

14 सालों से झारखंड से लापता युवती को सिरमौर पुलिस ने सुरक्षित परिजनों को सौंपा, पेश की मिसाल
सिरमौर पुलिस को एक ओर कामयाबी, इंटरस्टेट गैंग के 2 चोर गिरफ्तार, 4 बाइक भी बरामद

14 सालों से झारखंड से लापता युवती को सिरमौर पुलिस ने सुरक्षित परिजनों को सौंपा, पेश की मिसाल

सिरमौर पुलिस ने परिजनों से मिलवाया, एसपी ने देर शाम दी जानकारी

BMB01

हिमाचल पुलिस ने सालों से लापता हुई एक बेटी उसके परिजनों के हवाले कर मानवता की एक मिसाल पेश की है। करीब 13 से 14 सालों से बेटी घर से लापता थी और परिजन भी उसके मिलने की उम्मीद छोड़ बैठे थे। मगर इसी बीच सालों बाद हिमाचल पुलिस एक उम्मीद की किरण के रूप में सामने आई और परिजनों को उनकी खोई बेटी सुरक्षित वापिस मिल गई। बेटी के मिलने पर मां की आंखों में खुशी की आंसू भी थमने का नाम नहीं ले रहे थे।

मामला हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला से जुड़ा है। सिरमौर पुलिस के अथक प्रयासों की बदौलत झारखंड की राची से लापता हुई एक प्रवासी युवती को पुलिस ने उसके परिजनों के सुुपुर्द कर दिया है। झारखंड पुलिस की मदद से उसकी मां जिला मुख्यालय नाहन पहुंची थी, जहां स्थानीय पुलिस ने युवती को सुरक्षित उसकी मां के सुपुर्द कर दिया।

Bhushan Jewellers 04

जिला के एसपी ओमापति जम्वाल ने बताया कि 8 सितंबर 2021 को जिला पुलिस को सूचना मिली थी कि कांसीवाला में सड़क पर एक युवती के साथ मारपीट की जा रही है। उक्त सूचना पर त्वरित कार्यवाही करते हुए पुलिस चौकी कच्चा टैंक नाहन की टीम मौका पर गई, तो पाया कि एक प्रवासी युवती जोकि पिछले 10-11 सालों से एक स्थानीय व्यक्ति निवासी कांसीवाला के घर में घरेलू कामकाज कर रही थी।

ओमापति जम्वाल ने बताया कि यह युवती रात के समय अपने गांव जाने के लिए हठ कर रही थी, जिसे स्थानीय व्यक्ति एवं उसकी पत्नी रात के समय जाने से रोक रहे थे। युवती ने पुलिस को बतलाया कि वह झारखंड की रहने वाली है और वह कई सालों से अपने घर नहीं गई। उसका काम को लेकर झगड़ा हुआ था। इसी के चलते स्थानीय व्यक्ति के पास यह युवती घरेलू कामकाज कर रही थी, ने पूछताछ पर बतलाया कि उसे उक्त युवती के परिवार के बारे में कोई जानकारी नहीं है। दिल्ली की एक निजी संस्था ने इस युवती को घरेलू कामकाज हेतू इसे उपलब्ध करवाया था।

एसपी ने बताया कि उक्त युवती की तनख्वाह के बारे में उसने पूछताछ पर बतलाया कि वह नारायण नामक व्यक्ति को तनख्वाह की रकम ऑनलाईन भेजता था। जबकि उक्त युवती ने तनख्वाह मिलने से इनकार किया। प्रवासी युवती की चिकित्सा जांच करवाई गई और उसकी सुरक्षा को मध्यनजर रखते हुए उसे वन स्टॉप सैंटर नाहन में रखा गया।

एसपी सिरमौर ने बताया कि उक्त प्रवासी युवती द्वारा अपना घर रांची झारखंड में बतलाने पर झारखंड पुलिस से उसके बारे में सूचना सांझा करके उसके परिवार का पता लगाया गया। एसपी ने बताया कि इसके बाद 25 सितंबर को झारखंड पुलिस की एक टीम उक्त युवती की मां के साथ नाहन पहुंची। युवती की मां ने पुलिस को बतलाया कि उसकी बेटी पिछले 13-14 सालों से गुम थी और वह उसकी तलाश कर रहे थे। साथ ही उसके मिलने की आशा खो बैठे थे।

एसपी ने बताया कि उक्त प्रवासी युवती को सुरक्षित उसकी मां के सुपुर्द कर दिया गया। स्थानीय व्यक्ति उक्त युवती को काम करने के बदले वेतन देने के संदर्भ में छानबीन और कार्यवाही करने हेतू जिला श्रम एवं रोजगार विभाग को कार्रवाई का अनुरोध किया गया है।

Written by

हिमाचल पुलिस की सक्रियता, नियमित चेकिंग के दौरान जाने-अनजाने में शिकंजे में 2 शातिर

हिमाचल पुलिस की सक्रियता, नियमित चेकिंग के दौरान जाने-अनजाने में शिकंजे में 2 शातिर

पांवटा साहिब में भारत बंद पर किसानों ने निकाली रैली…

पांवटा साहिब में भारत बंद पर किसानों ने निकाली रैली…