Paonta Cong
in

2022 में शेयर खरीदने के लिए अपनाएं ये टिप्स, जानिए पूरी जानकारी

2022 में शेयर खरीदने के लिए अपनाएं ये टिप्स, जानिए पूरी जानकारी

JPERC
JPERC

वर्ष 2022-23 के लिए भारतीय केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को संसद में बजट पेश कर रही है। इस बजट से पहले शेयर बाजार में सिर्फ 1 दिन यानी 31 जनवरी को कारोबार होगा।

Admission notice

बीते कुछ दिनों में शेयर मार्केट में गिरावट देखी गई है जानकार इसके लिए कई तरह-तरह के आकलन कर रहे हैं। लेकिन अक्सर देखा गया है कि निवेशक बजट से पहले शेयर मार्केट में पैसे निवेश करने से पहले थोड़ा सावधानी बरतते हैं। यदि आप भी शेयर मार्केट में पैसे निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको ऐसे में बजट के बाद ही इस बारे में सोचना चाहिए।

आज हम आपको शेयर मार्केट में शेयर खरीदने के लिए कुछ टिप्स बताएंगे जो आपके बहुत काम आने वाले हैं।

वैल्यू इनवेस्टर्स

ऐसे निवेशक जो ऐसे शेयर की तलाश करते हैं जोकि अंडरवैल्यूड है। अंडरवैल्यू का मतलब होता है सस्ते शेयर अब सस्ते का मतलब उसकी कीमत से नहीं है। क्योंकि प्राइस-अर्निंग रेशियो (पी/ई) सस्ते शेयर्स की पहचान करने का एक मुख्य तत्व होता है।

एक उच्च प्राइस अर्निंग रेशों इस बात का संकेत देता है कि कंपनी की कमाई की तुलना में स्टॉक की कीमत अधिक है वहीं एक निम्न प्राइस अर्निंग रेशों कंपनी की कमाई की तुलना में शेयर की कीमत कम है बताता है। इसलिए इन शेयर्स को अंडरवैल्यूड कहा जाता है। ऐसे शेयर आपको भविष्य में काफी तगड़ा प्रॉफिट दिलवा सकते हैं।

ग्रोथ इन्वेस्टिंग

ग्रोथ इन्वेस्टर ऐसे शेयर की तलाश में रहते हैं जो कि एक अच्छा रिटर्न देने की क्षमता रखते हैं। ग्रोथ इन्वेस्टर उन कंपनियों की तलाश में रहते हैं जो भविष्य में अच्छी ग्रोथ कर सकती है।

मोमेंटम इंवेस्टिंग

मोमेंटम इन्वेस्टर अपने आप को ट्रेंड के हिसाब से रखते हैं। ऐसे निवेशक जब एक नया अब ट्रेंड या डाउनट्रेंड चालू होता है तो यह उस में एंट्री ले लेते हैं और तब तक उस स्टॉक को रोक कर रखते हैं जब तक कि यह ट्रेंड उलटी दिशा में जाना शुरु ना हो जाए।

बॉटमलाइन

शेयर बाजार में निवेश करते समय आपको बहुत अधिक धैर्य की आवश्यकता होती है। कई तरह के फाइनेंशियल असेट्स जैसे इंडेक्स फंड के माध्यम से अपने निवेश में डायवर्सिफिकेशन ला सकते हैं जो लंबे समय में आपको काफी तगड़ा रिटर्न देगा।

शुरुआत में क्या करें

आपको शुरुआत में सिर्फ और सिर्फ टॉप कंपनियों में ही निवेश करना चाहिए। इसके लिए चाहे तो आप एक लिस्ट बनाकर टॉप 200 कंपनियों को चुन सकते हैं और उनमें लंबी अवधि के लिए पैसे लगा सकते हैं यह आपके लिए काफी फायदे का सौदा होगा।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सिर्फ सूचना के लिए दी गई है बता दें कि शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। पैसे निवेश करने से पहले अपने सलाहकार से अवश्य सलाह लेवे, न्यूज़ घाट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है।

 

दोस्तों, देश- विदेश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहे आपके अपने न्यूज़ घाट के साथ।

हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghat पर और व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन होने के लिए @newsghat पर क्लिक करें।

Written by Newsghat Desk

Relationship Tips : रूठे पार्टनर को मनाना है तो अपनाएं ये 5 टिप्स, साथी हो जायेगा खुश…

NHM कर्मी पैन डाउन हड़ताल पर, सरकार पर जड़े अनदेखी के आरोप