464 लाभार्थियों के स्वावलंबी बनने के सपने होंगे साकार, 24 करोड़ के ऋण वितरित

464 लाभार्थियों के स्वावलंबी बनने के सपने होंगे साकार, 24 करोड़ के ऋण वितरित

ग्रामीण स्तर तक के ग्राहक को ऋण की सुविधा पहुंचाना मकसद

जिला सिरमौर के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए 464 लाभार्थियों को विभिन्न बैकों के माध्यम से 24 करोड़ 5 लाख रूपये के ऋण पत्र वितरित करते हुए उपायुक्त राम कुमार गौतम ने कहा कि यह राशि जिला की आर्थिकी को गति प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी।

उपायुक्त सिरमौर ने अग्रणी बैंक द्वारा आज यहां चैगान मैदान में आयोजित एक दिवसीय ऋण उन्मुख कदम एवं ग्राहक सम्पर्क कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि ऋण के द्वारा जहां एक ओर लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होते है, वहीं दूसरी ओर देश की आर्थिकी भी मजबूत होती है। उन्होंने कहा कि बैंक तथा देश की आर्थिकी के बीच ग्राहक महत्वपूर्ण कड़ी के रुप में कार्य करता है।

उन्होंने कहा कि बैंक दुर्गम क्षेत्र के लोगों के लिए ऋण की व्यवस्था करवाए तथा मेलों, शिविरों तथा बैंक मित्रों के माध्यम से सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं की जानकारी पहूंचाना सुनिश्चित करें ताकि उन्हें स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकें।

उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री स्वालंबन योजना आरम्भ की गई है जिसमें 25 से 45 वर्ष के युवाओं को 25 से 35 प्रतिशत अनुदान पर 1 करोड़ रूपये तक के ऋण उपलब्ध करवाए जाते हैं जिस पर उन्हें प्रथम 3 वर्ष के लिए 5 प्रतिशत ब्याज पर अनुदान भी प्रदान किया जाता है। पिछले वर्ष जिला में इस योजना के अंतर्गत 211 पात्र व्यक्तियों को 8 करोड़ 20 लाख के ऋण उपलब्ध करवाए गए हैं।

उन्होंने बैंको से आने वाले समय में अपनी सेवाओं को ओर बेहतर करने का आह्वान करते हुए कहा कि बैंक अपने ग्राहकों को लोन लेने के समय सहायता प्रदान करें ताकि ग्राहक कोे लोन लेते समय कठिनाई का सामना न करना पडे़। इस मौके पर उपायुक्त ने जिला में कार्यरत 13 विभिन्न बैंको द्वारा लगाए गए हेल्पडेस्क का भी निरिक्षण किया।

इस अवसर पर उप महाप्रबन्धक युको बैंक शिमला एस.एस. नेगी ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए बैंक द्वारा लोगों को दी जा रही विभिन्न प्रकार की सेवाओं बारे विस्तृत जानकारी प्रदान की।

इस कार्यक्रम में प्रबन्धक अग्रणी बैंक राजेश अरोड़ा, सर्कल हेड़ पीएनबी संजीव कुमार, एलडीओ आरबीआई शिमला भरतराज आनन्द सहित विभिन्न बैंको के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="tagdiv" twitter="tagdivofficial" youtube="tagdiv" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333"]
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: