ATM Cash: एटीएम से नहीं निकला कैश और अकाउंट से कट गए पैसे! घबराएं नहीं करें यह काम
ATM Cash: डिजिटल इंडिया के इस दौर में हर छोटा और बड़ा ट्रांजेक्शन हम UPI के जरिए कर लेते हैं। ये काफी आसान और सेफ है, जिसमें आपको कैश रखने की जरूरत नहीं है। हालांकि कई बार कैश की भी जरूरत पड़ जाती है, जिसके लिए हम ATM से कैश निकालने के लिए जाते हैं।
ATM Cash: एटीएम से नहीं निकला कैश और अकाउंट से कट गए पैसे! घबराएं नहीं करें यह काम
लेकिन कई बार ATM से कैश निकालने में हमें काफी परेशानी का सामना करना होता है। क्या आपके साथ ऐसा कभी हुआ है कि ATM से कैश नहीं निकला है और अकाउंट से डिडक्ट हो गया है। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आपके डिडक्ट अमाउंट वापस आ जाएगा।
दरअसल, जब खराब तकनीक की वजह से ATM से कैश नहीं निकलते हैं तो आपके पास मैसेज (message) आ जाता है। इस मैसेज में आपको बताया जाता है कि आपके अकाउंट से पैसे कट चुके हैं। ऐसी स्थिति में हमें काफी चिंता हो जाती है। कई बार डिडक्ट किये गए राशि आपके अकाउंट में वापस आ जाते हैं।
वहीं, फ्रॉड के कारण भी आपके अकाउंट से पैसे निकल सकते हैं। कई लोग एटीएम मशीन से छेड़छाड़ करते हैं और बाद में वह अकाउंट से पैसे निकाल लेते हैं। अगर आपके साथ कभी भी ऐसा होता है तो आपको सबसे पहले बैंक के कस्टमर केयर से संपर्क करना चाहिए।
आप अपनी समस्या को नोट भी करवा सकते हैं। कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव एक शिकायत दर्ज करता है और हमें शिकायत ट्रैकिंग रिकॉर्ड देता है। RBI के अनुसार इस तरह की परेशानी में बैंक को 7 दिन के भीतर शिकायत का समाधान करना होता है व अकाउंट होल्डर (account holder) के अकाउंट में पैसे जमा करने होते हैं।
मुआवजा का प्रावधान
अगर बैंक अकाउंट होल्डर के अकाउंट में पैसे जमा नहीं करते हैं तो बैंक आपको मुआवजा देती है। आरबीआई के निर्देशों के अनुसार, बैंक को 5 दिन के भीतर शिकायत का समाधान करना होता है। अगर बैंक 5 दिन के भीतर समाधान नहीं करता है तो बैंक को 100 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से मुआवजा देना होता है।
Our passionate journalist at Newsghat, dedicated to delivering accurate and timely news from Paonta Sahib, Sirmaur, and rural areas. With a focus on community-driven stories, we ensures that every report reaches you with clarity and truth. At Newsghat, it’s all about “आपकी बात”!