in

Bad Cibil Score: एक छोटी सी गलती बिगाड़ सकती है आपका सिबिल स्कोर, नहीं देगा कोई बैंक लोन

Bad Cibil Score: एक छोटी सी गलती बिगड़ सकती है आपका सिबिल स्कोर, नहीं देगा कोई बैंक लोन
Bad Cibil Score: एक छोटी सी गलती बिगड़ सकती है आपका सिबिल स्कोर, नहीं देगा कोई बैंक लोन

Bad Cibil Score: एक छोटी सी गलती बिगाड़ सकती है आपका सिबिल स्कोर, नहीं देगा कोई बैंक लोन

Admission notice

Bad Cibil Score: आपको किसी व्यक्तिगत कार्य के लिए लोन की आवश्यकता हो, व्यापार के लिए अथवा क्रेडिट कार्ड की किसी भी वित्तीय संस्थान से ऋण लेने के लिए आपको बेहतर सिबिल स्कोर के आवश्यकता होती है।

JPREC-June
JPREC-June

लेकिन आम तौर पर लोग किसकी अहमियत को नहीं समझते और छोटी छोटी गलतियां करके अपना सिबिल स्कोर खराब कर बैठते हैं। जिस कारण अति आवश्यकता पड़ने पर भी कहीं से लोन नहीं मिल पाता।

आज हम यहां जाने अंजाने होने वाली ऐसी गलतियों के बारे में चर्चा करेंगे जिससे सिबिल स्कोर खराब होने की आशंका रहती है, ताकि ऐसी भूल से बचा जा सके…

Bad Cibil Score: जैसा की हमने जाना कि लोन लेने के लिए पहले ही चरण में सबसे पहली आवश्यकता आपके सिबिल स्कोर की होती है। आपकी आमदनी वेतन या वार्षिक लाभ हानि आदि इसके बाद आते हैं।

Mehar Electrical
Mehar Electrical

सिबिल स्कोर से वित्तीय संस्थान यह जानकारी हासिल करते हैं कि आपको कितना कर्ज दिया जाए और ब्याज दर क्या होनी चाहिए ? यदि आपकी लेन देन की हिस्ट्री ठीकठाक है तो आपके ऋण आवेदन रिजेक्ट नहीं किए जाते, यहां तक कि इन्हें जल्दी स्वीकृति मिल जाती है।

Bad Cibil Score: CIBIL, क्रेडिट स्कोर असेसमेंट बॉडी की माने तो क्रेडिट स्कोर की लिमिट 300-900 के बीच होती है। जिनका स्कोर 750 या उससे अधिक का होता है, उन्हें लोन जल्दी और आसानी से मिल सकता है। इस तरह सिबिल स्कोर का सीधा प्रभाव आपकी फाइनेंशियल हेल्थ पर पड़ता है।

Bad Cibil Score: क्या आप जानते हैं कि किसी व्यक्ति का सिबिल स्कोर खराब क्यों होता है? वास्तव में यह देखा गया है कि ज्यादातर मामलों में कई छोटी मोटी गलतियों के कारण सिबिल स्कोर बिगड़ जाता है।

देखा गया है कि ज्यादातर लोग यही मानते हैं कि उनका सिबिल स्कोर तभी बिगड़ता है जब उनके लोन की ईएमआई मिस हो जाती है, लेकिन इसके अतिरिक्त कई छोटी-छोटी बातें भी इसपर अहम प्रभाव डालती हैं। यहां हम ऐसी गलतियां के बारे में चर्चा करेंगे जो आपके सिबिल स्कोर को खराब कर सकती हैं।

Bad Cibil Score: ईएमआई या क्रेडिट कार्ड भुगतान की अंतिम तिथि न भूलें

अपने घर या कार की मासिक किस्त या अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने की अंतिम तिथि न भूलें। इनमें से किसी भुगतान में भी देरी आपके सिबिल स्कोर पर नेगेटिव प्रभाव डालेगी।

अगर आपके पास पैसा नहीं है तो आखिरी तारीख से पहले किसी तरह से अपने बिल या ईएमआई का भुगतान करना सुनिश्चित करें। कई लोग ऐसे मामलों में सुस्त रहते हैं या फिर उन्हें लास्ट डेट याद नहीं रहती। अगर आप भी ऐसे हैं तो आपको इसमें थोड़ी फुर्ती दिखानी होगी।

क्रेडिट लिमिट पर कितना लोन लिया गया है? आपकी कुल क्रेडिट सीमा क्या है? आपने इसके एंगेस्ट कितना लोन लिया है? इससे भी बहुत फर्क पड़ता है। आपका क्रेडिट उपयोग अनुपात जितना कम होगा, आपका सिबिल स्कोर उतना ही बेहतर होगा।

आइए एक उदाहरण से समझते हैं, यदि आपकी लोन लिमिट 10 लाख रुपये है और आपने 5 लाख रुपये का ऋण लिया है, तो आपका क्रेडिट उपयोग अनुपात 50 प्रतिशत होगा। आपके पास कुल कितने क्रेडिट कार्ड हैं और आपने कितनी लोन अमाउंट का उपयोग कर लिया है, ये सभी चीजें अहम हैं।

कंपनियां उन ग्राहकों को लोन के लिए Priority देती हैं, जिन्होंने कुल सीमा का 40% से कम लिया है। यानी यह अनुपात जितना कम होगा आपके लिए लोन लेना उतना ही आसान होगा।

Bad Cibil Score: आय और ईएमआई अनुपात

आपकी कुल आमदनी कितनी है और आपने कितना लोन पहले से लिया हुआ है, इसका भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अधिकतम ईएमआई से आय सीमा 50% तक मानी जाती है।

अगर आपकी मासिक आय 1 लाख रुपये है और आपकी मौजूदा ईएमआई 20 हजार रुपये है, तो आपका ईएमआई-से-आय अनुपात 20 फीसदी होगा।

इसके बाद अगर आप लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो बैंक यह मान लेगा कि आप 15,000 रुपये की अतिरिक्त ईएमआई दे सकते हैं, क्योंकि 10,000 रुपये की ईएमआई पहले से चल रही है।

Bad Cibil Score: कार्ड की लिमिट बार-बार न बढ़ाएं

कई लोग कार्ड लिमिट को लेकर गंभीर हैं। उन्हें लगता है कि ज्यादा क्रेडिट लिमिट होना एक बड़ी उपलब्धि है। बहुत से लोग आपके खर्चों से तंग आ जाते हैं और बार-बार क्रेडिट लिमिट बढ़ाते हैं।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

लेकिन ऐसे में वे फायदा होने की बजाय नुकसान ज्यादा करने लगते हैं। क्रेडिट लिमिट जितनी अधिक होगी, आप उतना ही अधिक खर्च करेंगे।

याद रखें कि आपको बिल का भुगतान अंत में करना होगा। यदि आप बिल का भुगतान करने में विफल रहते हैं, तो आपके सिबिल स्कोर को नुकसान होगा।

Bad Cibil Score: लोन सेटलमेंट से बचें

लोन की रिपेमेंट का कर पाने की स्थिति में ज्यादातर लोग बैंक से समझौता कर लेते हैं। लेकिन अगर आपने समझौता किया है तो यह बात आपके क्रेडिट इतिहास में भी दर्ज है। यह आपके क्रेडिट स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। ऋणदाता आपके द्वारा निपटाए गए प्रत्येक ऋण को जोखिम के रूप में मानता है।

Bad Cibil Score: क्रेडिट रिपोर्ट में कोई त्रुटि नहीं

कई बार क्रेडिट रिपोर्ट में कुछ छोटी-छोटी गलती हो जाती है, जिस पर हमें ध्यान नहीं जाता। बाद में इसे कमजोर क्रेडिट स्कोर के रूप में खामियाजा भुगतना पड़ता है। इससे बचने के लिए हर महीने अपना सिबिल स्कोर चेक करें।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

Bad Cibil Score: लोन के लिए आवेदन करने से पहले क्रेडिट रिपोर्ट देखें

अगर आप लोन के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं तो अपना क्रेडिट स्कोर जरूर चेक कर लें। यदि आपका स्कोर कम है तो बैंक आपसे अधिक ब्याज वसूल सकता है या आपका आवेदन रद्द कर सकता है। गारंटर बनने से बचें

ज्वाइंट अकाउंट होल्डर या लोन का गारंटर बनने से बचें, क्योंकि दूसरी तरफ से कोई भी डिफॉल्ट आपके सिबिल स्कोर को भी प्रभावित कर सकता है।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

दोस्तों, अपने आस पास के साथ देश-विदेश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहे आपके अपने न्यूज़ घाट के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghat पर और टेलीग्राम पर न्यूज घाट ज्वाइन करने के लिए @newsghat पर क्लिक करें।

Written by newsghat

रेडियोलॉजिस्ट का स्वागत करने अस्पताल पहुंचे व्यवस्था परिवर्तन मंच के सदस्य, मांगपूर्ति के लिए किया था संघर्ष

हाटी को जनजातीय दर्ज़ा देने के विरोध में अब गुर्जर समुदाय ने दी आंदोलन की चेतावनी