in

Cryptocurrency के लिए कैसा रहेगा साल 2022

Cryptocurrency के लिए कैसा रहेगा साल 2022

Cryptocurrency के लिए कैसा रहेगा साल 2022

जानिए इसमें निवेश को लेकर क्या है एक्सपर्ट की राय

बीते साल Cryptocurrency के इतिहास में साल 2021 सबसे शानदार व सफल रहा है, तथा पिछले साल क्रिप्टोकरेंसी लगातार चर्चा में था, और कई करेंसी ने तो एक साल में हजारों फीसदी का रिटर्न दिया।

BMB01

इसके अलावा पूरे विश्व में इसकी स्वीकार्यता बहुत तेजी से बढ़ गई है, लैटिन अमेरिका का एक देश El Salvador ने बिटक्वॉइन को अपने देश में कानूनी करेंसी का दर्जा दिया है।

वही दूसरी तरफ चीन ने इसकी ट्रेडिंग पर रोक लगा दिया है, साथ ही एडॉप्शन का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दुनियाभर के सेंट्रल बैंक्स डिजिटल करेंसी पर काम कर रहे हैं।

Bhushan Jewellers 04

इस साल भारत सरकार तो क्रिप्टोकरेंसी को रेग्युलेट करने के लिए कानून भी ला रहा है, और ऐसे में साल 2021 क्रिप्टोकरेंसी के लिए जितना सफल रहा, क्या यह साल भी उतना ज्यादा सफल रहेगा ?

माना जा रहा है कि इस साल इथीरियम 2.0 लॉन्च किया जाएगा और इसके अलावा NFT के लिए भी यह साल शानदार रहने की उम्मीद लगाया जा रहा है।

क्रिप्टो बाजार के जानकारों का कहना है कि पिछले साल की तरह इस साल फिर से क्रिप्टो बाजार में तेजी की संभावना काफी कम है व एक्सपर्ट्स की राय है कि साल 2025 तक क्रिप्टोकरेंसी 2 लाख डॉलर के स्तर तक जरूर पहुंच जायेगा, हालांकि, इस बात की भी संभावना है कि उससे पहले एकबार बिटक्वॉइन 20 हजार डॉलर के स्तर तक गिर भी सकता है।

इस साल मार्केट में वैसी उछाल की संभावना नहीं

2021 में दुनियाभर के सेंट्रल बैंकों ने पैसा बहाया जिसके कारण एक्सेस लिक्विडिटी की स्थिति पैदा हुई व इक्विटी मार्केट के साथ-साथ क्रिप्टो मार्केट में जबरदस्त उछाल देखा गया है, और उम्मीद की जा रही है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व इसी महीने से टैपरिंग प्रोग्राम पर काम करेगा व इसके अलावा इंट्रेस्ट रेट भी बढ़ाया जाएगा तथा इसका क्रिप्टो बाजार पर असर जरूर दिखाई देगा।

बिटक्वॉइन को कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद

इस साल क्रिप्टोकरेंसी में बिटक्वॉइन को कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद किया गया है, और पिछले साल नवंबर के महीने में ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी ने कंपनी से इस्तीफा दे दिया था फिर उसने कहा था कि वह डिजिटल पेमेंट कंपनी पर फोकस करेंगे।

इसके अलावा एलन मस्क भी क्रिप्टो के बाजार में कोहराम मचाते नजर आते रहते है, और एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस साल बिटक्वॉइन को इथीरियम से कड़ी टक्कर मिल सकता है।

फंडामेंटल ऐनालिसिस के लिए डेटा का अभाव

क्रिप्टोकरेंसी के जानकारों का कहना है कि अभी इतना ज्यादा डेटा नहीं है जिसके आधार पर फंडामेंटल ऐनालिसिस किया जा सकता है, और डिजिटल असेट के निवेशकों की संख्या भी काफी कम है, तथा हालांकि, कुछ बेसिक रूल्स हमेशा फॉलो करने चाहिए और इससे आप होने वाले नुकसान को लिमिटेड रख सकते हैं।

क्रिप्टोकरेंसी का पोर्टफोलियो छोटा रखें

कई क्रिप्टोकरेंसी ऐसी हैं जो कुछ सप्ताह में हजारों फीसदी चढ़ जाता है तथा ऐसे में निवेशकों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है, और क्रिप्टोकरेंसी का पोर्टफोलियो बहुत छोटा रखा गया है।

आप इसमें इतना ही निवेश करें जितना आप गंवा सकते हैं व आपके इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो में इसका शेयर अधिकतम 10-15 फीसदी तक होना चाहिए।

क्रैश होने पर 80-90 फीसदी तक टूटती है करेंसी

यदि किसी तरह से कोई क्रिप्टोकरेंसी क्रैश होता है तब घबराने की जरूरत नहीं है, क्योकि ऐसा देखा गया है कि ब्लूचिप करेंसी 70-80 फीसदी तक क्रैश होता है, हालांकि, धीरे-धीरे यह मजबूत भी हो जाता है।

ट्रस्टेड प्लैटफॉर्म का करें इस्तेमाल

साथ ही क्रिप्टोकरेंसी रेग्युलेटेड नहीं है ऐसे में किसी भी प्लैटफॉर्म का उपयोग करने से पहले उसके बारे में सबकुछ जान ले तथा कोशिश करें कि पॉप्युलर ऐप की मदद से ही क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करें और आपका इन्वेस्टमेंट ऑनलाइन रहता है, तथा ऐसे में साइबर अटैक का खतरा भी बना रहता है व अपने क्रिप्टो वॉलेट को साइबर अटैक से बचाकर रखें।

हर किसी के टिप पर नहीं करें निवेश

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर व्यावहारिक डेटा बहुत कम है, तथा ऐसे में किसी भी वॉट्सऐप यूनिवर्सिटी से मिलने वाली सलाह पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं करें तो ही अच्छा होगा, यदि आप हर शख्स के टिप पर भरोसा करेंगे तब में पछताएंगे।

ब्लूचिप में निवेश से डूबेंगे नहीं

वर्तमान में निवेश के लिए हजारों क्रिप्टोकरेंसी उपलब्ध है, पर अपने लिए ब्लूचिप करेंसी का चुनाव करें और ब्लूचिप डिजिटल करेंसी महंगी जरूर है। लेकिन यह ज्यादा क्रेडिबल है, आप किसी भी करेंसी में 100 रुपए भी निवेश कर सकते हैं।

Bitcoin and Ethereum को क्रिप्टोकरेंसी दुनिया का ब्लूचिप कहा जाता है और दोनों करेंसी की चाल से ही क्रिप्टोकरेंसी बाजार का हाल पता चलता है।

Written by newsghat

सिविल अस्पताल में उपचार के दौरान एक की मौत…

सिविल अस्पताल में उपचार के दौरान एक की मौत…

SBI Personal Loan : एसबीआई के नए पर्सनल लोन के बारे में जाने सबकुछ

SBI Personal Loan : एसबीआई के नए पर्सनल लोन के बारे में जाने सबकुछ