in ,

Easy Personal Loan Tips: बिना सिरदर्दी के चाहते हैं पर्सनल लोन तो जान लें ये बात नही करना पड़ेगा परेशानी का सामना

Easy Personal Loan Tips: बिना सिरदर्दी के चाहते हैं पर्सनल लोन तो जान लें ये बात नही करना पड़ेगा परेशानी का सामना
Easy Personal Loan Tips: बिना सिरदर्दी के चाहते हैं पर्सनल लोन तो जान लें ये बात नही करना पड़ेगा परेशानी का सामना

Easy Personal Loan Tips: बिना सिरदर्दी के चाहते हैं पर्सनल लोन तो जान लें ये बात नही करना पड़ेगा परेशानी का सामना

Easy Personal Loan Tips: जब कभी भी हम आपात स्थिति से पर्सनल लोन लेने की योजना बनाते हैं। तो आवेदन के समय ही कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसका सबसे बड़ा कारण योग्यता अथवा औपचारिकता की जानकारी का आभाव होता है।

BKD School
BKD School

आज हम यहां इसी बारे में विस्तार से बात करेंगे और आपको बताएंगे कि अगर आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं तो आपको कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए। ताकि आप बिना किसी सिरदर्दी के पर्सनल लोन प्राप्त कर सकें।

Easy Personal Loan Tips: बिना सिरदर्दी के चाहते हैं पर्सनल लोन तो जान लें ये बात नही करना पड़ेगा परेशानी का सामना

Easy Personal Loan Tips: पर्सनल लोन को लेकर बेसिक जानकारी…

सबसे पहले आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आपको पर्सनल लोन मिलेगा या नहीं, ये कई बातों पर निर्भर करता है।

वैसे तो पर्सनल लोन में कॉलेटरल रखने की शर्त नहीं होती है, इसके बावजूद अधिकतर बैंक आवेदक को कुछ मापदंड पर परखते हैं, जिसके बाद ही वो उसे लोन के लिए हामी भरते हैं।

इन बेसिक मापदंडों में आपकी उम्र, आपकी आय और आपका क्रेडिट स्कोर सबसे ज्यादा मायने रखते हैं। आमतौर पर 15 हजार से 25 हजार रुपये महीना की वेतन हो तो बैंक आपको लोन दे देते हैं।

Easy Personal Loan Tips: बैंक ऐसा क्यों करते हैं ? दरअसल बैंक लोन देने से पहले ये सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप लोन लेकर चुकाने की स्थिति में हैं भी या नहीं।

इसके साथ ही बैंक ये भी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपकी सैलरी के हिसाब से आपको कितना लोन जारी किया जा सकता है।

इसके इलावा ये भी जान लें कि 21 से 60 साल के बीच के लोगों को लोन जारी किया जाता है। इसके साथ ही ये भी देखा जाता है कि आप अपनी नौकरी में कितने लंबे समय से हैं। आमतौर पर 1 साल के अनुभव को वरीयता दी जाती है।

Easy Personal Loan Tips: पर्सनल लोन के लिए कितना आवश्यक है सिबिल स्कोर

केवल मात्र पर्सनल लोन ही नहीं बल्कि प्रत्येक तरह को लिए सिबिल स्कोर चेक किया जाता है। सिबिल स्कोर तीन अंकों का होता है, जोकि 300 से 900 के बीच होता है। बैंक इससे अनुमान लगाया है कि आप लोन आसानी से चुका पाएंगे या नहीं अथवा आपके लेन देन की आदतें कैसी है ?

ये बात भी जान लेनी जरूरी है कि सिबिल स्कोर में व्यक्ति की क्रेडिट हिस्ट्री दर्ज रहती है। इसलिए जब भी बैंक आपका सिबिल स्कोर चेक करता है तो आपको क्रेडिट हिस्ट्री सामने आ जाती है। आम तौर पर देखा जाता है कि बैंक 750 या उससे अधिक स्कोर को प्राथमिकता देते हैं। अगर आप खुद भी चाहें तो आसानी से अपना क्रेडिट स्कोर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Easy Personal Loan Tips: पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने से पहले ब्याज दर जांच लें

पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपको ये जरूर जांच लेना चाहिए कि आपके आस पास बैंक किस ब्याज दर पर पर्सनल लोन ऑफर कर रहे हैं ? ब्याज की दर लोन की राशि और चुकाने की अवधि के अनुसार कम ज्यादा हो सकती है। इसलिए ब्याज दर जांच कर ही आगे बढ़ना चाहिए।

Easy Personal Loan Tips: ईएमआई के क्या ऑप्शन उपलब्ध हैं

बैंक के नजरिए से देखें तो पर्सनल लोन को दो भागों में बांटा जाता है। पहले भाग में लोन की मूल राशि और दूसरे भाग में ब्याज की राशि शामिल होती है। आपको इन दोनों को जोड़ कर चुकाना होता है इसलिए आपके लिए ये पहले से जान लेना आवश्यक है कि आपको हर माह कितनी ईएमआई देनी होगी।

कुछ बैंक और नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियां नियमित ईएमआई के साथ ही फ्लैक्सिबल ईएमआई का विकल्प भी उपलब्ध करवाती हैं। जिसमें आपको शुरुवात में कम और फिर बाद में अधिक ईएमआई का विकल्प दिया जाता है।

Easy Personal Loan Tips: लोन प्रीपेमेंट ऑप्शन भी जांच लें

एक बार जब आप पर्सनल लोन ले लेते हैं तो इसके बाद कभी भी ऐसे स्थिति आती है जब आप समय से पहले लोन चुका कर कर्जमुक्त होना चाहें। लेकिन तब बैंक इसके लिए आनाकानी करते हैं या फ़िर प्रीपीमेंट पेनल्टी लगाते हैं।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए लोन लेने से पहले आपको लोन अमाउंट पीरियड पूरा होने से पहले चुकाने यानी लोन प्रीपेमेंट की शर्तें भी चेक कर लेनी चाहिए।

बहुत से बैंक या NBFCs लोन के प्रीपेमेंट पर पेनाल्टी लगाते हैं। यानी आपको लोन की अवधि पूरी होने से पहले ही लोन का पैसा चुका देने पर जुर्माना देना पड़ता है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बैंक को आपको लोन देकर हर महीने ब्याज मिल रहा है, आप जल्दी लोन चुका देते हैं, तो उसके पास ये पैसा आना बंद हो जाता है।

आप लोन लेने से पहले ये पता कर सकते हैं कि अगर आप वक्त से पहले लोन चुकता करना चाहें तो क्या आपको जुर्माना भरना पड़ेगा।

आप किस बैंक से लोन ले रहे हैं, ये भी देखना जरूरी है। आपको पहले वित्तीय संस्थान का ट्रैक रिकॉर्ड चेक कर लेना चाहिए कि वो बाजार में कितने समय से है, कितना सक्षम है, ग्राहकों का एक्सपीरियंस कैसा रहा है ?

आप यहां पर्सनल लोन के बारे में काफी डिटेल में जान चुके हैं। पर्सनल लोन आपकी कई आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है और अब ये अलग-अलग प्लान्ड और अनप्लान्ड जरूरतों के लिए अवेलेबल भी हैं।

ऐसे में आपको इसके लिए अप्लाई करने से पहले ऊपर बताई गई बातों पर अच्छे से सोच-समझ लेना चाहिए।

आज हमने यहां जाना चाहिए पर्सनल लोन लेने से पहले हमें कौन सी बात को अच्छी तरह जांच परख लेना चाहिए ताकि बाद में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

बेहतर समाचार अनुभवों के लिए Telegram पर News Ghat से जुड़ने के लिए इस लिंक https://t.me/newsghat पर क्लिक करें।

Written by newsghat

अमृतपाल सिंह प्रकरण को लेकर एसपी सिरमौर ने गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी पांवटा साहिब के साथ की अहम बैठक

Himachal latest news: मशरूम खाना पड़ा महंगा, एक की मौत तीन गंभीर