Electric Car In India: मर्सिडीज भारत में करने जा रही 4 नई इलेक्ट्रिक कारें, पढ़ें क्या है मर्सिडीज की योजना
Electric Car In India: जर्मनी की प्रमुख कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज ने हाल ही में घोषणा की है कि वो अगले 8-12 महीनों में भारत में चार नई इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करेगी।
कंपनी का लक्ष्य है कि 2027 तक इन इलेक्ट्रिक वाहनों की सेल्स से भारतीय बाजार में 25 प्रतिशत योगदान प्राप्त करें।
Electric Car In India: मर्सिडीज भारत में करने जा रही 4 नई इलेक्ट्रिक कारें, पढ़ें क्या है मर्सिडीज की योजना
बता दें कि मर्सिडीज के पास EQS, EQB, EQC और EQS AMG जैसी लग्जरी इलेक्ट्रिक गाड़ियां हैं।
Electric Car In India: भारत में क्या है मर्सिडीज की योजना
कंपनी के विदेशी क्षेत्र के प्रमुख, Matthias Luehrs ने बताया कि वे भारतीय बाजार में अच्छी सेल्स प्राप्त कर रहे हैं और अगले चार वर्षों में इलेक्ट्रिक वाहनों की कुल सेल्स का 25 प्रतिशत भारत से आ सकता है। पिछले वर्ष, कंपनी की भारत में कुल सेल्स में 41 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।
मर्सिडीज की योजना के अनुसार, नई इलेक्ट्रिक वाहन भारत में पूरी तरह से बने हुए यूनिट्स के रूप में आयात किए जा सकते हैं, या फिर पूरी तरह से निर्मित नहीं हुए यूनिट्स को महाराष्ट्र के चाकन प्लांट में अस्सेम्बल किया जा सकता है। इससे कंपनी को विनिर्माण लागत और आयात कर कम करने में मदद मिलेगी।
Electric Car In India: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग
भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ रही है, और सरकार इसे आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रोत्साहन दे रही है। मर्सिडीज के विदेशी क्षेत्र के प्रमुख, Matthias Luehrs ने बताया कि भारत विश्व में पांचवा सबसे बड़ा बाजार है, और अगले दो वर्षों में यह चौथे स्थान पर आ सकता है।
उच्च टैक्स दरों के बावजूद, भारतीय लग्जरी कार बाजार में वृद्धि देखने को मिल रही है। इलेक्ट्रिक वाहनों का भारत में बढ़ता मार्केट 2030 तक करोड़ यूनिट्स सालाना का हो सकता है, जिसका कंपाउंड वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) 2022 से 2030 के बीच 49 प्रतिशत के आसपास हो सकता है। पिछले वर्ष, भारत के इलेक्ट्रिक वाहन बाजार का आकार लगभग 10 लाख यूनिट्स था।
Electric Car In India: भारत में क्या है मर्सिडीज का लक्ष्य
मर्सिडीज की नई इलेक्ट्रिक वाहन श्रेणी के लॉन्च के साथ, भारतीय ग्राहकों के लिए लग्जरी इलेक्ट्रिक वाहनों के विकल्प बढ़ेंगे। इसके अलावा, कंपनी भारतीय मार्केट में नई तकनीक और सुविधाओं के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों की पेशकश करेगी।
समग्र रूप से, भारत में मर्सिडीज की नई इलेक्ट्रिक वाहन योजना स्थानीय बाजार में उत्पाद विविधता और लग्जरी इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।