Paonta Cong
in

Emotional Addiction: कहीं आप भी तो नहीं हो रहे हैं Emotional Addiction के शिकार, जानना चाहते हैं तो पढ़िए…

Emotional Addiction: कहीं आप भी तो नहीं हो रहे हैं Emotional Addiction के शिकार, जानना चाहते हैं तो पढ़िए…

JPERC
JPERC

What is emotional addiction

Admission notice

वैसे तो हर एक अलग व्यक्ति का जीने का तरीका अलग होता है कई लोग जिंदगी में प्रैक्टिकल रहते हैं तो कई लोग इसकी अपेक्षा में इमोशनल होते हैं। और यदि रिश्तो में बातचीत ही प्यार की की जाए तो ऐसे में लोग इमोशनली एडिक्ट हो जाते हैं।

इमोशनल एडिक्शन क्या होता है

यह एक ऐसा भावनात्मक जुड़ाव होता है जिसमें लोग फिलिंग्स और इमोशन को अपनी आदत के रूप में तब्दील कर लेते हैं,और यह समय के साथ साथ आपकी जिंदगी का एक अटूट हिस्सा बन जाते हैं जिसके बिना आप कभी रह नहीं पाते।

यदि ऐसा है तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आपको इन आदतों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

लोगों से मदद लें

वैसे तो हमें अपनी कोई भी पर्सनल बात सभी से शेयर नहीं करनी और यदि हम शेयर कर दे रहे हैं तो किसी ऐसे व्यक्ति से शेयर करें जिस पर आपको पूरा भरोसा हो और आप उसे अपनी इस आदत के बारे में बता सके और सवाल पूछ सके जिसके आधार पर आप कुछ निष्कर्ष निकाल सकें।

खुद के जज्बातों को समझे

आपको अपनी इमोशनल एडिक्शन की इस आदत से छुटकारा पाने के लिए आपको अपने जज्बातों को समझना बहुत जरूरी है पहले आप को यह जानना होगा कि आपको किन आदतों की लत लग गई है बाद में उस लत से छुटकारा पाने के उपचारों को आप को ढूंढना होगा।

खुद को समय दे

वैसे तो आजकल की भागदौड़ की दुनिया में किसी के पास अपने ही लिए समय नहीं बचा है। फिर भी ऐसे में आपको काम से थोड़ा ब्रेक लेकर स्वयं को थोड़ा समय देना चाहिए फिर चाहे वह कोई भी काम हो जिससे आपको संतुष्टि और अच्छा महसूस हो आप कर सकते हैं जैसे कि किताब पढ़ना घूमना या कोई भी ऐसी मोटिवेशनल चीज को अपनी जिंदगी में शामिल करना।

ट्रिप प्लान करें

अपनी इस आदत से छुटकारा पाने के लिए आपको एक छोटे समय का ट्रिप बनाना चाहिए, जिससे आपके मन में थोड़ा बदलाव आएगा और आपको अच्छा महसूस होने लगेगा क्योंकि बदलाव एकमात्र ऐसा तरीका है जिससे आप मानसिक रूप से फ्रेश महसूस कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: वैसे तो हम आपको आए दिन नए-नए आर्टिकल्स भेज आपको नई नई चीजों से रूबरू करवाते हैं फिर भी यह आर्टिकल्स आप की सामान्य जानकारी को विस्तृत बनाने के लिए दिए गए हैं।

लेकिन फिर भी इस बारे में विस्तार से जानकारी पाने के लिए आप किसी विशेषज्ञ से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि न्यूजघाट इसकी सत्यता की तस्दीक नहीं करता।

Written by Newsghat Desk

Sirmour : रॉड से पीट-पीट कर दिया हत्या की वारदात को अंजाम, मौत…

अब क्रेडिट कार्ड धारकों पर साइबर शातिरों की नजर, ऐसे बना रहे आपके Credit Card को निशाना