Good News: इस फेस्टिव सीजन में ग्राहकों को भारी डिस्काउंट देने के तैयार ऑनलाइन बाजार! टूटेंगे Online Shopping के सारे रिकॉर्ड! क्या कहते हैं जानकर देखें रिपोर्ट
Good News: भारत में अनेक पर्व को बहुत धूमधाम से मनाया जाता है, और अब फेस्टिव सीजन (Festive Season) की शुरुआत हो चुकी है।
ऐसे में तमाम ई-कॉमर्स (E-Commerce) साइट पर सेल लगनी भी शुरू हो गई है। इसी बीच Redseer Strategy Consultants ने एक रिपोर्ट हाल ही में जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि इस साल फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) 90 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक का आंकड़ा छूने में सफलता हासिल कर सकती है।
Good News: इस फेस्टिव सीजन में ग्राहकों को भारी डिस्काउंट देने के तैयार ऑनलाइन बाजार! टूटेंगे Online Shopping के सारे रिकॉर्ड! क्या कहते हैं जानकर देखें रिपोर्ट
यह आंकड़ा ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू यानी जीएमवी (GMV) के आधार पर निकालकर बताया गया है। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि साल 2023 में पिछले साल के फेस्टिव सीजन की तुलना में 18-20 फीसदी अधिक सेल (Sale) होने की संभावना हैं।
इस रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान समय में भारत में करीब 14 करोड़ ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोग हैं, और यह आशा है कि इस फेस्टिव सीजन वह कम से कम एक बार ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर सकते है।
इस वर्ष 2023 ई-कॉमर्स फेस्टिव मंथ सेल्स का 10वां वर्ष होगा, ऐसे में इस वर्ष यह भी उम्मीद की जा रही है कि सेल्स अच्छी रह सकती है, और डिस्काउंट भी गजब देखने को मिलेगा।
दरअसल कोविड-19 के बाद अब अर्थव्यवस्था काफी उबर चुकी है, और इससे पहले बाजार ने करीब 3 सालों तक सेल्स में तगड़ा स्लोडाउन देखा है, ऐसे में इस वर्ष में ऑनलाइन सेल में उछाल की संभावना हैं।
Good News: इन उम्मीदों के क्या हैं कारण
यदि रिपोर्ट के अनुसार कोरोना काल से पहले Private Final Consumption Expenditure (PFCE) की ग्रोथ रेट साल दर साल के आधार पर 8-9 फीसदी के मध्य थी।
इसकी वजह कभी कोरोना वायरस, तो कभी रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से बाजार को लगातार झटके लगने रही थी, इस कारण से बाजार गिर गया था, लेकिन 2023 की पिछली कुछ तिमाही में भी टाइट लिक्विटी की वजह से कंजम्पशन कम रहा है।
वहीं अब PFCE ग्रोथ रेट वापस 9 फीसदी पर आ खड़ा हुआ है, और यह और भी बढ़ने की संभावना है। ब्यूटी और पर्सनल केयर, होम तथा जनरल मर्चेंडाइज, फैशन जैसी कैटेगरी में सबसे ज्यादा शॉपिंग होने की संभावना है।
Good News: क्या बोले Redseer के पार्टनर?
आपके जानकारी के लिए बता दे कि Redseer Strategy Consultants के पार्टनर Mrigank Gutgutia ने कहा पिछली कुछ तिमाहियों में हमने इलेक्ट्रॉनिक्स के अलावा अन्य कैटेगरी से भी तगड़ी डिमांड देखने को मिल रहा है।
फेस्टिव सीजन के दौरान इलेक्ट्रॉनिक आइटम बहुत अधिक बिकता है, लेकिन अब और भी कैटेगरी के आइटम बिकने लगे हैं।
उन्होंने यह भी कहा कि यह ईकोसिस्टम के लिए बहुत अच्छा है, क्योंकि यह दिखाता है कि ग्राहक कई कैटेगरी में ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते हैं और अधिक ब्रांड उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए सामने आ रहे हैं।
Redseer को यह भी उम्मीद है कि इस फेस्टिव सीजन विभिन्न टीयर के शहरों से भी ग्रोथ देखने को मिलेगी, ऐसे में सेल की ग्रोथ रेट बढ़ने की संभावना है।