in

Google की इस सेटिंग को ऑन कर आप बिना इंटरनेट ऑन किए बिना भी कर सकेंगे Gmail पर काम…..

Google की इस सेटिंग को ऑन कर आप बिना इंटरनेट ऑन किए बिना भी कर सकेंगे Gmail पर काम…..

How To Use Gmail Offline Mode:
Google आपको फ्री मेल सर्विस देता है जो इसका खास फीचर है। इस फीचर से आप जीमेल को वैसे ही ऑफलाइन मोड पर इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि एक ऑनलाइन मोड पर करते हो।

डिजिटल के इस दौर में आज हर काम डिजिटल के माध्यम से होता है क्योंकि इंटरनेट हमारी लाइफ का एक ऐसा हिस्सा बन गया है। जिसके बिना आज की डेट में कोई भी व्यक्ति नहीं रह सकता बिना इंटरनेट के मोबाइल फोन के कोई भी फीचर्स काम नहीं करते हैं।

अगर आप एक ऑफिशियल यूजर हो और आपको gmail एक्सेस करने की जरूरत हर वक्त पड़ती है, तो आपके लिए इंटरनेट का होना बहुत जरूरी है। लेकिन गूगल ने अब आप की सुविधाओं के मद्देनजर सेटिंग में कुछ बदलाव कर ऐसी सुविधा आपको दी है,जिसके माध्यम से आप ऑफलाइन मोड पर भी gmail पर काम कर पाएंगे।

आप इंटरनेट के बिना भी Gmail यूज कर सकते हैं यानि के आप गूगल की मेल सर्विस Gmail में बिना इंटरनेट के भी मेल्स को रीड, रिस्पॉन्ड और सर्च कर सकते हैं।

Holi-2
Holi-2

गूगल के इस फीचर को Gmail Offline के नाम से जाना जाता हैं। फीचर आपको कम इंटरनेट क्या फिर बिना इंटरनेट के भी जीमेल को एक्सेस करने की सहूलियत देता है।

चलिए आज जानते हैं इस फीचर को आप कैसे यूज कर सकते हैं?

इस सेटिंग को यूज करने के लिए आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपके कंप्यूटर में क्रोम का सेटअप हो। जीमेल को आप सिर्फ क्रोम ब्राउजर की विंडो में ऑफलाइन ओपन कर सकते हैं,लेकिन आप ऐसा Incognito Mode में नहीं कर पाएंगे।

ऐसे होगी गूगल की आसान सेटिंग

सबसे पहले यूजर्स को https://mail.google.com/mail/u/0/#settings/offline पर जाना पड़ेगा।

ऑफलाइन मेल इनेबल करें।

अपनी जरूरत के हिसाब से सेटिंग को बदल सकते हैं और यह भी तय कर सकते हैं कि आपको कितने दिनों के लिए डाटा सिंक करना है।

Save Change पर क्लिक करें।

इस सेटिंग को करने के बाद यूजर्स का इनबॉक्स बुकमार्क हो जाएगा और ऐसा करने से आपका ऑनलाइन मोड पर जीमेल एक्सेस हो जाएगा लेकिन जैसे ही आप ऑफलाइन मोड में कोई मेल भेजेंगे तो वह आउटबॉक्स फोल्डर में चला जाएगा और कनेक्टिविटी आते ही वह ऑटोमेटिक सेंड हो जाएगा।

आपको बता दें कि आप इस सेटिंग को ऑफ भी कर सकते हैं ।इसके लिए आपको https://mail.google.com/mail/u/0/#settings/offline पर जाना होगा।

ऑफलाइन मोड के सामने नजर आ रहे बॉक्स को अन चेक कर आप इस खास फीचर को अपने कंप्यूटर से हमेशा के लिए क्विट कर सकते हैं।

अगर आपको ये लेख पसंद आया है तो इसे लाइक करें, शेयर करें। अपना सुझाव अवश्य दें। ऐसे ही रोचक और जानकारी वर्धक सूचनाओं को पाने के लिए न्यूज़ घाट के फेसबुक पेज से जुड़ें। न्यूज़ घाट के फेसबुक से जुड़ने के लिए यहां दिए लिंक @newsghat पर क्लिक कर फेसबुक पेज लाइक करें। 

Written by Newsghat Desk

Husband wife relation tips: जब बीवी जरूरत से ज्यादा हो जाए नाराज तो इन तरीकों से करें उनका गुस्सा शांत…..

Motivate Everytime: इन जादुई नियमों का करेंगे पालन तो कभी नही होंगे Demotivate, सफलता चूमेंगी आपके कदम