in

Improve Your Credit Score: खराब हो गया है क्रेडिट स्कोर घबराएं नहीं, इस आसन उपाय से कर सकते हैं Credit Score में सुधार

Improve Your Credit Score: खराब हो गया है क्रेडिट स्कोर घबराएं नहीं, इस आसन उपाय से कर सकते हैं Credit Score में सुधार
Improve Your Credit Score: खराब हो गया है क्रेडिट स्कोर घबराएं नहीं, इस आसन उपाय से कर सकते हैं Credit Score में सुधार

Improve Your Credit Score: खराब हो गया है क्रेडिट स्कोर घबराएं नहीं, इस आसन उपाय से कर सकते हैं Credit Score में सुधार

Admission notice

Improve Your Credit Score: वर्तमान समय में अधिकतर लोग लोन लेते है और ऐसे में क्रेडिट स्‍कोर (Credit Score) किसी शख्‍स की क्रेडिट हिस्‍ट्री (Credit History) को दर्शाता है।

JPREC-June
JPREC-June

इसके साथ ही क्रेडिट स्कोर बताता है कि आपने कब-कब कर्ज लिया, आपके पास अभी कितने कर्ज हैं, तथा आप कितने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं।

आपके ऊपर कितनी देनदारियां हैं और यह भी कि आप अपने कर्ज का भुगतान कितनी जिम्मेदारी से करते हैं, और समय पर कर्ज की किस्तें चुकाना आपके क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाता है। इस तरह से यदि आप लोन लेते है तब समय रहते चुकाए।

आज के समय में अमूमन लोग कोई आपात स्थिति आने या अचानक कोई जरूरत पड़ जाने पर लोन (Loan) का सहारा लेते हैं, कई बार ऐसा भी होता है, कि लोग लोन की कुछ किस्तें (EMI) चुकाने के बाद मुश्किलों में फंस जाते हैं तथा किस्तें डिफॉल्ट करने लग जाते हैं।

Mehar Electrical
Mehar Electrical

ऐसे में ऐसा करने का सबसे पहला असर आपके क्रेडिट स्कोर (Credit Score) पर पड़ता है, क्रेडिट स्कोर आज के जमाने में बेहद काम की चीज है तथा इसे गंभीरता से लेने की जरूरत होती है, यदि आपका क्रेडिट स्कोर खराब रहता है।

तब ऐसे स्थित में कोई भी बैंक आपको किसी तरह का लोन नहीं प्रदान करता है और ऐसे में आज के समय में आपको इस कारण क्रेडिट स्कोर को अच्छा बनाए रखना जरूरी है, तथा आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपके क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने में मददगार साबित हो सकता है।

Improve Your Credit Score: क्रेडिट स्कोर इस कारण महत्वपूर्ण :

आज के समय में क्रेडिट स्‍कोर (Credit Score) किसी शख्‍स की क्रेडिट हिस्‍ट्री (Credit History) को दर्शाता है, तथा अच्छा क्रेडिट स्कोर बताता है कि आपने कब-कब कर्ज लिया, और कब चुकाया है, इसके साथ ही आपके पास अभी कितने कर्ज हैं।

आप समय पर चुका रहे है या नही, आप कितने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, तथा आपके ऊपर कितनी देनदारियां हैं, इसके साथ ही यह भी कि आप अपने कर्ज का भुगतान कितनी जिम्मेदारी से करते हैं।

समय पर कर्ज की किस्तें चुकाना आपके क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाता है, और वहीं किस्तों के भुगतान में डिफॉल्ट करने या देरी करने पर क्रेडिट स्कोर खराब होता है, ऐसे में हम आपको कुछ उपाय बता रहे है जिसके मदद से आप अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ा सकते है।

Improve Your Credit Score: वैल्यू के हिसाब से मिलता है लोन

आज के समय में क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने के लिए गोल्ड लोन (Gold Loan) एक बेहतर माध्यम बताया जाता है, और आपको बता दे कि गोल्ड लोन एक सिक्योर्ड लोन होता है, जिसमे आपको अपना सोना गिरवी रखना होता है, और उसकी वैल्यू के हिसाब से बैंक व वित्तीय संस्थान आपको कर्ज प्रदान करता है।

अब सवाल यह उठता है कि क्या गोल्ड लोन से क्रेडिट स्कोर पर असर पड़ता है? तो जवाब है- हां। गोल्ड लोन की किस्तों का समय पर भुगतान करने से क्रेडिट स्कोर तेजी से सुधरता है, तथा वहीं इसमें डिफॉल्ट करना क्रेडिट स्कोर को तेजी से गिराता भी है, ऐसे में आज के समय में अपने क्रेडिट स्कोर को बढ़ाना बहुत जरूरी है।

Improve Your Credit Score: क्यों बेहतर विकल्प होता है गोल्ड लोन, कैसे होता है इसका असर :

यदि आप कभी भी किसी लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं, तब क्रेडिट स्कोर पर इसका असर पड़ता है, और दरअसल बैंक लोन देने से पहले क्रेडिट ब्यूरो से आपके क्रेडिट हिस्ट्री की जानकारी मांगते हैं, ताकि आपको लोन दिया जाए या नहीं उस पर विचार किया जाता है, इसे हार्ड इन्क्वायरी कहा जाता है।

गोल्ड लोन के लिए भी अप्लाई करने से आपके क्रेडिट स्कोर पर असर पड़ सकता है, पर इसमें थोड़ा पेंच है। और बाकी अन्य लोन की तरह जब आप गोल्ड लोन के लिए अप्लाई करते हैं।

तब कर्ज देने वाले बैंक या संस्थान इन्क्वायरी करते हैं, और आपको लोन दे देता है और सही समय पर लोन नही चुकाते है तब आपका क्रेडिट स्कोर गिरने लगता है।

क्रेडिट ब्यूरो से आपकी क्रेडिट रिपोर्ट मांगी जाती है, ताकि आपके लोक एप्लीकेशन पर फैसला किया जा सके, तथा इस तरह की इन्क्वायरी आपके क्रेडिट रिपोर्ट में नजर आती हैं, तथा फिर आपको बिना इन्क्वायरी के लोन नहीं मिलता है।

ऐसे में यदि क्रेडिट रिपोर्ट में ज्यादा इन्क्वायरी दिखती हैं, और वह भी कम समय में, तब यह इस बात का संकेत देता है कि या तो आपको कर्ज की बहुत ज्यादा जरूरत है या फिर आप जरूरत से ज्यादा कर्ज ले रहे हैं, जिसे चुकाने की उम्मीद नही होता है, और इनमें से कोई भी संकेत अच्छा नहीं है और आपके क्रेडिट स्कोर पर असर डालता है, और आपका क्रेडिट स्कोर गिरने लगता हैं।

Improve Your Credit Score: समय पर किस्तों का भुगतान जरूरी

आज के समय में यदि आप लोन लेते है तब गोल्ड लोन मिलने के बाद आपको तय शर्तों के मुताबिक पैसा वापस करना होता है, और कर्ज की शर्तों को पूरा करने पर आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ने लगता है।

अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाने के लिए लोन की ईएमआई समय पर या समय से पहले चुकाना जरूरी होता है, समय पर ईएमआई (EMI) चुकाना जिम्मेदार क्रेडिट व्यवहार को दर्शाता है तथा ऐसे लोगों को बैंक आसानी से कर्ज दे देते हैं।

आप समय पर लोन चुका देते है तब बैंक या कर्ज देने वाली संस्था आपको बार बार लोन देती है और यही नहीं, कुछ वित्तीय संस्थान तो ब्याज दरों में थोड़ी-बहुत छूट भी दे देते हैं, वहीं, दूसरी ओर कर्ज चुकाने में डिफॉल्ट करने पर न सिर्फ आपका क्रेडिट स्कोर खराब होगा बल्कि आपको लेट फीस भी देने की जरूरत पड़ता है, इस तरह से आप अपना क्रेडिट स्कोर को बढ़ा या गिरा सकते है।

Improve Your Credit Score: एक समय पर कई लोन लेने से बचें

आज के समय में पैसे की जरूरत होती है ऐसे में एक से अधिक लोन ले लेते है। और अपने क्रेडिट स्कोर को कम होने से बचाने के लिए एक से अधिक लोन से पहले मौज़ूदा लोन को चुकाना सबसे अच्छा होता है।

समय पर लोन को चुकाए और एक बार में कई लोन लेने से पता चलता है कि आपके पास उन सभी का भुगतान करने के लिए पैसों की कमी हो सकती है। और इसलिए एक बार में एक लोन ले और उसका समय पर भुगतान करें, तथा इससे आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने में मदद मिलेगा और आसानी से क्रेडिट स्कोर बढ़ने लगता है।

Improve Your Credit Score: जान लें क्यों अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल लिमिट में करना है बेहरत विकल्प

आज के समय में यदि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते है तब आप अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है कि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग कम और सही तरीके से कीजिए, आप कभी भी अपने क्रेडिट कार्ड की पूरी लिमिट का उपयोग ना करे, हर महीने अपनी क्रेडिट लिमिट का केवल 30% खर्च करना सुनिश्चित करें।

मान लीजिए, यदि आपकी क्रेडिट लिमिट 1,00,000 रु. है तो आप सुनिश्चित करें कि 30,000 रु. से ज़्यादा खर्च न करें, इसके साथ ही आपके क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 30% से अधिक खर्च यह दर्शाता है कि आप अपने खर्चों को बिना सोचे समझे खर्च करते हैं और आपका स्कोर कम हो जाएगा, ऐसे में आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कम करे, फिर आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ने लगता है।

Improve Your Credit Score: लोन के लिए बहुत अधिक पूछताछ

आज के समय में यदि आप लोन लेने के बारे में सोच रहे है तब कई लोन होने से आपकी वित्तीय क्षमता पर दबाव पड़ सकता है, तथा आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है, ऐसे में आप कम से कम क्रेडिट लोन ले, और लोन लेने से बचे, भले ही आपका लोन साइज छोटा हो, वह आपके क्रेडिट स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

इसी तरह, नए लोन के लिए बहुत अधिक पूछताछ भी आपके क्रेडिट स्कोर प्रभावित कर सकती है, यदि कई लोन्स के कारण आपका क्रेडिट स्कोर कम हो रहा है तब आप अपने री-पेमेंट दायित्व को कम करने के लिए अपने कुछ छोटे लोन को बंद कर सकते हैं।

इसके साथ ही, आप अपने क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव को रोकने के लिए लोन के लिए ज्यादा पूछताछ से बचें, और जब आप यह करते है तब आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ने लगता है।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

Written by newsghat

Benefit of Digital FD : डिजिटल एफडी क्या है, जान लें इसके लाभ होगा फायदा ही फायदा, ये बैंक दे रहे मोटा लाभ

Benefit of Digital FD : डिजिटल एफडी क्या है, जान लें इसके लाभ होगा फायदा ही फायदा, ये बैंक दे रहे मोटा लाभ

विधायक प्राथमिकता में ना डालने के कारण लटकी है सतौन-भटरोग सड़क की डीपीआर: नाथूराम चौहान