in

Kachhua Kya Khata Hai | कछुए से जुड़ी विभिन्न जानकारियां

Kachhua Kya Khata Hai | कछुए से जुड़ी विभिन्न जानकारियां
Kachhua Kya Khata Hai | कछुए से जुड़ी विभिन्न जानकारियां

Kachhua Kya Khata Hai | कछुए से जुड़ी विभिन्न जानकारियां

हैलो दोस्तों स्वागत है हमारे इस नए आर्टिकल Kachhua Kya Khata Hai | कछुए से जुड़ी विभिन्न जानकारियां में आज हम कछुए के बारे में बात करने वाले हैं जी हां कछुआ क्या खाता है ? कछुए के कटने से क्या होता है ? कछुए के बच्चे क्या खाते हैं ? कछुए पालने के फायदे ? घर में कछुआ रखने से क्या होता है ? कछुए को पानी में कितनी देर रखना चाहिए ? कछुए को फंगस हो जाए तो क्या करें ? कछुआ कितने देर बिना खाए रह सकता है ? इससे जुड़ी सभी जानकारियां हम इस आर्टिकल में देंगे तो इस आर्टिकल में लास्ट तक बने रहे हैं। कछुए से सभी महत्वपूर्ण जानकारियां इसमें मिल जाएंगी।

BMB01

यदि कछु आपके घर में आता है तो आप उस कछुए का किस तरीके से ध्यान रखते हैं ? उसको क्या खिलाना चाहिए ? क्या उसका सेटअप होना चाहिए ? ऐसी सभी जानकारी हम आपको देने वाले हैं।

कछुए को घर में आते ही सबसे पहले क्या खिलाना चाहिए ? यदि वह कुछ भी नहीं खा रहा है तो क्या खिलाना चाहिए ?

कछुए को कैसे रखना है ?

Bhushan Jewellers 04

सबसे पहले आपको घर में कछुआ लाना है और एक तब ले लेना है फिर बाद में एक ईट ले लेना है उसके बाद उस ईट के बराबर आपको पानी भरना है ईट रखने का या मकसद होता है कि वह कछुआ ईट के ऊपर जाकर बैठ सके और वह उसके सहारे नीचे उतर सके।

यदि आप अपने कछुए को टैंक में रखना चाहते हैं तो टैंक में भी रख सकते हैं। यदि आपके पास टैंक अवेलेबल नहीं है तो आप कछुए के लिए दो से 3 फीट का गड्ढा भी खोद सकते हैं दो से 3 फीट गड्ढा इसलिए खोदना पड़ सकता है क्योंकि आपने जिस टब में कछुए को रखा है।

Google Tumhara Naam Kya Hai | Tumhara Naam Kya Hai

OTT Full Form In Hindi | OTT Kya Hai | ओटीटी प्लेटफार्म के बारे में पूरी जानकारी

यदि आप कछुए की अच्छी खिलाई पिलाई करते हैं तो कछुआ जल्दी बड़ा हो जाता है इसलिए आपको एक बड़े टब या गड्ढे में कछुए को रखना पड़ेगा। इसलिए कछुए के लिए उस टैंक या गड्ढे में कछुए के बैठने के लिए एक स्टैंड बना दे ताकि कछुआ उस पर आराम से बैठ सके।

सबसे ज्यादा दिक्कत कछुए को जाड़ों में रखने से होती है जी हां कछुए को खुले या ठंड में ना रखें उसके लिए एक हीटर हीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि हीटर स्टील का ही लें ना की कांच का।

कांच के हीटर में यह होता है की कछुए ने कांच के हीटर को हिलाया और हिलाने पर वह टूट सकता है । जिससे कछुए को करंट लग सकता है जिससे कछुए की मौत भी हो सकती है। इसलिए आपको स्टील का हीटर लेना है ताकि कछुआ करंट से सुरक्षित रहे।

कुछ लोग कछुए को लाते हैं और मछलियों के टैंक में रख देते हैं। ऐसा उनको बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि जब तक वह छोटा रहेगा तब तक मछलियों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा जैसे ही वह बड़ा होता जाएगा वैसे ही मछलियों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देगा।

तो आप लोगों को यह ध्यान रखना है की कछुए के लिए एक अलग टैंक बनवाएं। जिससे आपकी मछलियां सुरक्षित रह सके।

कछुआ क्या खाता है ?

वैसे तो देसी कछुए बहुत कुछ खाते हैं जी हां आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे की कछुआ क्या क्या नहीं खाता है कछुआ बहुत सारी चीजें खाता है जैसे कि सब्जियां घास फूस तथा फल भी खाता है।

IPD full form in hindi | IPD फुल फॉर्म क्या है ? पूरी जानकारी

PAC क्या है | What is PAC in hindi | PCA के बारे में पूरी जानकारी

तो मैं आपको बता दूं कि आप कौन-कौन सी घास कौन-कौन सी सब्जियां तथा कौन कौन से फल खिला सकते है।

खीरा

सबसे पहले नंबर पर रखूंगा सब्जियों में खीरा जी हां या खीरा भी खाता है। खीरा को ऊपर से काट लेना है तथा खीरा के बीच का जो भाग होता है आप उसको स्लाइस करके कछुए को खिला सकते हैं।

टमाटर

आपको टमाटर को भी खीरा की तरीके से काट लेना है और कछुए को खिलाना है।

3. धनियाँ

धनिया को आपको बहुत छोटा-छोटा कछुए को दे देना है।

नोट –कछुए को जितना हो सके आप उसको नेचुरल यानी कि प्राकृतिक खाना ही दें ताकि कछुए का स्वास्थ्य अच्छा बना रहे।

4. केला

केला को भी आपको छोटा-छोटा करके आप दे सकते हैं केला को काफी अच्छी तरीके से कछुआ खाता है।

5. अनार

अनार का जो दाना होता है आप उसको छिलके टैंक में डाल दें कछुआ अच्छे से खा लेगा।

इसके साथ साथ कीड़े मकोड़े झींगा मछलियां इत्यादि

कछुआ खाता क्यों नहीं है ?

आपने ज्यादातर देखा होगा की छोटे कछुए खाना न खाने में दिक्कत नहीं करते हैं तथा वाही पर बड़े कछुए खाने में बहुत दिक्कत करते हैं। तो कछुए को खिलाने के लिए मैं इसमें 4-5 पॉइंट बताने वाला हूं जिसको आप फॉलो करके कछुए को खिला सकते हैं।

MLC Full Form | MLC kya hai | MLC का कार्य व वेतन पूरी जानकारी

wi fi connect kaise kare | Hotspot kaise connect kare in hindi | वाई फाई के बारे में पूरी जानकारी

यदि आपके आस पड़ोस मैं कोई कछुआ है तो आप अपने कछुए को पड़ोस वाले कछुए के साथ रख दीजिए वह दो चार-पांच दिन में खाना खाना सीख जाएगा।

दूसरा तरीका आया है कि कछुए के टब में आटे की चार से छह गोली डाल दीजिए धीरे-धीरे कछुआ खाना सीख जाएगा।

ऐसी दिक्कत बड़े कछुए में ज्यादा आती है क्योंकि बड़ा कछुआ धीरे-धीरे 15 दिन में खाना सीख जाता है लेकिन छोटे कछुए में ऐसी दिक्कत नहीं होती है छोटा कछुआ 6 से 7 दिन में खाना सीख जाता है।

यदि कछुआ फिर भी खाना खाना शुरू नहीं करता है तो आप उन ऑटो की गोली में फिश फूड मैं मिलाकर कछुए को दे सकते हैं। जिससे कछुआ जल्दी खाना स्टार्ट कर देगा।

तीसरा तरीका यह है की कछुए को टर्टल फूड को दे सकते हैं टर्टल फूड जो होता है यह काफी बड़े दानों वाला होता है इसलिए छोटे कछुए को खाने में परेशानी होती है।

इसलिए इसका छोटा भी दाना आता है । आप उसका उपयोग कर के आटे के साथ में मिला कर दे सकते हैं।

CPU Full Form In Hindi | CPU के बारे में पूरी जानकारी

BDC Full Form In Hindi | बीडीसी चुनाव पूरी जानकारी

यदि कछुए की ग्रोथ नहीं हो रही है तो आप डिस्कवरी का टर्टल फूड का इस्तेमाल कर सकते हैं इसका सेवन कराने से कछुआ तेजी से ग्रोथ करेगा।

कछुए को फंगस हो गया है क्या करें ?

आपने देखा होगा कि कछुए के पैरों में फंगस हो जाता है और आंखों में सफेद सफेद सा हो जाता है तो आंखों में होता है जो पैर में होता है दोनों चीजें सामान होती हैं दोनों को हम फंगस ही कहेंगे।

फंगस हो जाने के कारण कछुए को बहुत परेशानी होती है तो आप लोगों को इसका इलाज बताने वाला हूं। तो आप को ध्यान से इसको पढ़ना है।

जैसा कि हम लोग अपने आंखों में आई ड्रॉप का प्रयोग करते हैं उसी से हम कछुए की आंखों में ड्रॉप को डालेंगे तथा रुई से आंखों साफ करेंगे।

EDP Full Form In Hindi | EDP के बारे में पूरी जानकारी

Job ki full form Kya hai | जॉब की फुल फॉर्म के बारे में पूरी जानकारी

कछुए को जहां भी फंगस की दिक्कत है आप वहां वहां ऐसा कर सकते हैं। ऐसा आपको दिन में दो-तीन बार करना होगा। क्या करने के पश्चात कछुआ दो-तीन दिन में ठीक हो जाता है तथा कछुआ खाना खाने लग जाता है।

कछुआ कितनी देर पानी में रह सकता है ?

वैसे तो बात करें कछुआ तो हमेशा पानी में रह सकता है। लेकिन वह कभी-कभी वह पानी से बाहर भी रहना पसंद करते हैं । आप यह भी कह सकते हैं की कछुआ पानी के किनारे भी रहते हैं।

कछुआ कितने दिन बगैर पानी के रह सकता है ?

कछुआ अधिक से अधिक 2 दिन तक बगैर पानी के रह सकता है लेकिन यह खाना पानी में ही पसंद करता है।

क्या बगैर पानी के खाना नहीं खा सकता इसलिए यदि आपके घर में कछुआ है तो उसको आप पानी से बाहर निकाल कर खाना खिलाना चाहते हैं तो वह बिल्कुल नहीं खाएगा आपको पानी में खाना डाल देना होगा।

कछुआ कितने दिनों तक बिना खाए रह सकता है ?

आपके मन में यह प्रश्न बिल्कुल ठीक आया है जी हां यह प्रश्न आपके मन में आना भी चाहिए यदि आप का कछुआ खाना नहीं खा रहा है तो आप बिल्कुल परेशान मत होइए क्योंकि कछुआ बिना खाए 3 महीनों तक रह सकता है।

कछुआ पालने के फायदे ?

कछुआ को अपने घर में पालना चाहिए या नहीं पालना चाहिए अब हम इसके बारे में बात करेंगे । आप लोगों का यह प्रश्न बहुत ही अच्छा है।

यदि हम कछुए को पालते हैं तो क्या फायदा हो सकता है। यदि हम कछुए को घर में लाते हैं । तो इस कछुए को किस दिशा में हमें रखना चाहिए यह भी बहुत महत्वपूर्ण है ।

यदि आपको कछुआ लाना है तो आप कभी भी एक कछुआ घर पर ना लाएं ऐसा ज्योतिष के अनुसार माना जाता है । जब भी लाएं दो पीस या फिर इससे अधिक संख्या में।

आप जब भी कछुए को लाएं तो आपको कछुए को उत्तर दिशा में ही रखना है यह इसलिए क्योंकि कछुए की दिशा उत्तर दिशा मानी गई है इसका उल्लेख कई ज्योतिष शास्त्रों में मिलता है।

यदि हम फायदे की बात करें तो इससे आपके घर में बरकत होगी और धन की प्राप्ति भी ऐसा ज्योतिष कहता है।

HR Ka Full Form Kya Hai | एचआर के बारे में पूरी जानकारी

ERP full form in hindi | ERP kya hai Puri jankari hindi me

कछुए को पालने को लेकर वास्तु शास्त्र में इसका कहीं उल्लेख नहीं है की कछुआ पालने से नुकसान होता है इसका वास्तु शास्त्र में वर्णन किया गया है की जिस घर में धन ना रुकता हो या दलिद्रता हो उस घर में तो कछुए को जरूर पालना चाहिए।

कछुआ पालने से धन की प्राप्ति होती है तथा कारोबार में भी बरकत होती है ऐसा माना जाता है।

कछुआ पालने से एक और फायदा होता है जो कि सनी शुक्र जैसे ग्रहों के प्रकोप से बचा जा सकता है ऐसा वास्तु शास्त्र कहता है।

तो दोस्तों कैसा लगा हमारा आज का यह लेख कछुए से जुड़े महत्वपूर्ण जानकारियां आपको मिल गई होंगी ऐसे ही नए-नए कंटेंट पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर विजिट करें।

धन्यवाद

Written by newsghat

हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं ने नाहन में NH किया जाम, पुलिस के खिलाफ नारेबाजी

हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं ने नाहन में NH किया जाम, पुलिस के खिलाफ नारेबाजी

VMC Full Form | CNC, VMC, और HMC फुल फॉर्म और पूरी जानकारी

VMC Full Form | CNC, VMC, और HMC फुल फॉर्म और पूरी जानकारी