Paonta Cong
in

New Rules: आज से बदल गए बैंक से जुड़े यह रूल्स! क्रेडिट कार्ड की फीस में भी बदलाव

New Rules: आज से बदल गए बैंक से जुड़े यह रूल्स! क्रेडिट कार्ड की फीस में भी बदलाव

New Rules: आज से बदल गए बैंक से जुड़े यह रूल्स! क्रेडिट कार्ड की फीस में भी बदलाव

JPERC
JPERC

New Rules: आज से मई महीना शुरू होने के साथ ही देश में कई बदलाव (Rule Change) लागू हो गए हैं। मई महीना शुरू होने के साथ ही बैंक ग्राहकों से जुड़े कई नियम बदल गए हैं जोकि आपकी जेब पर असर डालने वाले हैं। मई महीने में कुछ बैंकों के बचत खातों पर लगने वाले शुल्क (charge) में इजाफा होगा। कुछ बैंक क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के जरिए यूटिलिटी भुगतान पर सरचार्ज भी लगाने वाले हैं।

New Rules: आज से बदल गए बैंक से जुड़े यह रूल्स! क्रेडिट कार्ड की फीस में भी बदलाव

Admission notice

ICICI बैंक में होंगे ये बदलाव
आज से ICICI बैंक ने बचत खाता सेवाओं पर लगने वाले शुल्क में परिवर्तन कर दिया है। इसमें डेबिट कार्ड पर लगने वाले 200 रुपये तक की सालाना फीस शामिल है। ग्रामीण इलाकों के लिए यह चार्ज 99 रुपये प्रति वर्ष है। चेक बुक की बात करें तो एक वर्ष में 25 चेक लीफलेट के लिए शुल्क शून्य होगा जबकि इससे अधिक पर बैंक 4 रुपये प्रति लीफ चार्ज करेगा।

आईएमपीएस लेनदेन के लिए 2.5 रुपये से 15 रुपये प्रति लेनदेन के हिसाब से शुल्क लिया जाएगा। डिमांड ड्राफ्ट या पे ऑर्डर को रद्द करने, डुप्लिकेट या रिवैलिडेशन के लिए बैंक 100 रुपये चार्ज करेगा। बैंक हस्ताक्षर सत्यापन के लिए प्रति आवेदन के लिए 100 रुपये शुल्क लिया जाएगा।

यस बैंक के बचत खातों से जुड़े शुल्क बदलेंगे
यस बैंक में 1 मई से बचत खाता सेवाओं पर लगने वाले शुल्क में बदलाव होगा। बैंक ने बचत खातों में एएमबी से कम होने की स्थिति में अधिकतम शुल्क बढ़ा दिया है। अब बैंक ऐसी स्थिति में 250 रुपये से 1,000 रुपये के बीच चार्ज करेगा। अपर्याप्त धनराशि के कारण ईसीएस रिटर्न की स्थिति में बैंक अब पहली बार 500 रुपये चार्ज करेगा जबकि दूसरे रिटर्न पर 550 रुपये शुल्क देना होगा।

क्रेडिट कार्ड से यूटीलिटी पेंमेंट पर देना होगा चार्ज
यस बैंक और IDFC बैंक ने एक मई से क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के जरिए यूटिलिटी भुगतान पर सरचार्ज लगा दिया है। इलेक्ट्रिक बिल, टेलीफोन बिल, गैस, पानी, इंटरनेट सेवाएं और केबल सर्विसेज से जुड़े पेमेंट यूटिलिटी भुगतान के अंतर्गत आते है।

अगर यूटिलिटी सेवाओं का भुगतान 15000 रुपये से अधिक है तो यस बैंक उस पर 1 प्रतिशत के सरचार्ज के अलावे जीएसटी भी वसूलेगा। वहीँ, आईडीएफसी बैंक 20,000 रुपये से अधिक के यूटिलिटी भुगतान पर 1 रुपये सरचार्ज के साथ जीएसटी चार्ज करेगा।

दिन भर की ताजा खबरों के अपडेट के लिए WhatsApp NewsGhat Media के इस लिंक को क्लिक कर चैनल को फ़ॉलो करें।

Written by News Ghat

HP News: बकरियां चराने गए बुजुर्ग की खाई में गिरने से मौत

1991-batch-IPS-officer-Atul.jpg

Himachal News Update: हिमाचल के नए DGP बने 1991 बैच के IPS अधिकारी अतुल वर्मा