in

Parenting Tips: आपके बच्चे भी आपसे छुपाते है अपने सिक्रेट्स, जानने हैं अपने बच्चे के सारे राज तो अपनाएं ये आसान पेरेंटिंग टिप्स…..

Parenting Tips: आपके बच्चे भी आपसे छुपाते है अपने सिक्रेट्स, जानने हैं अपने बच्चे के सारे राज तो अपनाएं ये आसान पेरेंटिंग टिप्स…..

Parenting Tips: आज के आधुनिक युग में बच्चे इतने स्मार्ट हो गए हैं कि अपने माता-पिता से सीक्रेट्स रखने लगे हैं। और ऐसे में माता-पिता के लिए एक बहुत बड़ा चैलेंज हो जाता है अपने बच्चों के मन की बात को जानना और उनकी इस आदत को सुधारना।

Admission notice

Parenting Tips: बच्चा अकसर वही करता है जो वह देखता है चाहे वह बुरी आदत हो या अच्छी बात छुपाना हो या फिर झूठ बोलना यह सारे गुण बच्चे में घर के माहौल से आते हैं। यदि आपका बच्चा भी आपसे कुछ बातें सीक्रेट लगने लगा है या आपसे झूठ बोलने लगा है तो ऐसे में आपको अलर्ट होने की जरूरत है क्योंकि ऐसा ना हो जो वह आदतें छुपा रहा है उसके लिए भविष्य में जाकर परेशानी का सबब बन जाए या अपनी ही छुपाई बात से बच्चा भविष्य में किसी बड़ी मुसीबत का शिकार हो जाए।

JPREC-June
JPREC-June

Parenting Tips: सभी माता-पिता को बचपन से ही अपने बच्चों में यह गुण डालना चाहिए कि बात चाहे अच्छी वह बुरी हो उसे आकर अपने माता-पिता से अवश्य शेयर करें। यदि कभी भी आपका बच्चा कोई ऐसी बात छुपाता नजर आता है तो उसे नजरअंदाज ना करके उसे सुधारने की कोशिश की जाए तो ज्यादा बेहतर होगा।

Parenting Tips: आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिनको फॉलो कर आप अपने बच्चे की इस बुरी आदत को सुधार सकते हैं?

सच बोलना सिखाए

Mehar Electrical
Mehar Electrical

सभी पेरेंट्स को अपने बच्चे को बचपन से ही सच बोलने की आदत लगानी चाहिए और उसे समय-समय पर यह जताते रहना चाहिए कि झूठ बोलना बहुत बड़ा पाप है यदि हम अपने माता-पिता से झूठ बोलेंगे या उनसे कोई बातचीत पाएंगे तो उन्हें बहुत नुकसान हो सकता है। आप ऐसा प्रयास करें कि आपके बच्चे को आपके सामने झूठ बोलने की परिस्थिति बने ही ना।

उन्हें सिखाएं कि कैसे किसी भरोसे लायक आदमी से सीक्रेट शेयर करें

हमेशा अपने बच्चों को यह सिखाएं की अपने सारे सीक्रेट को पर्सनल नहीं रखना है बल्कि उन्हें किसी ऐसे इंसान के साथ अपने सारे सीक्रेट शेयर करना चाहिए जिन पर वह बहुत भरोसा करते हैं और साथ में वह उनसे उम्र में बड़े भी हूं ताकि भविष्य में कोई ऐसी परेशानी उन्हें न झेलनी पड़े जिससे कि बच्चे को मानसिक तौर पर हानि हो,साथ वह उन्हें मुसीबत आने पर सही राह दिखा सके। आपने देखा होगा कि बच्चे अक्सर मां-बाप से अपने सीक्रेट शेयर करने से कतराते हैं, ऐसे में उन्हें किसी ऐसे आदमी का सहारा लेना चाहिए जिन जो कि उनके रिश्तेदार हो या फिर उन्हें अच्छी सलाह देने वाला कोई समझदार व्यक्ति हो।

NewsGhat Parenting Guide से जुड़ने के लिए इस लिंक को क्लिक करें और न्यूज़ घाट कम्युनिटी ज्वॉइन करें।

भरोसा दिलाएं कि आप साथ हैं

बच्चे अक्सर अपने सीक्रेट्स अपने माता-पिता से इसलिए भी छुपाते हैं क्योंकि उन्हें यह डर लगा रहता है कि यदि वह कोई ऐसी बात अपने माता-पिता को बताएंगे तो उन्हें मार या डांट पड़ सकती है। ऐसे में आपको उन्हें भरोसा दिलाना चाहिए कि आप उनके साथ एक दोस्त की तरह हमेशा खड़े हैं अन्यथा बच्चा झूठ बोलेगा और धीरे-धीरे यह उसकी आदत का रूप ले लेगा।

घर की बात किसी और को न बताए

हमें हमेशा अपने बच्चों को यह बताना चाहिए कि वह अपने घर की बात किसी बाहरी व्यक्ति से शेयर ना करें,यदि ऐसा होता तो बाहरी सदस्यों द्वारा उनके घर या घर के व्यक्तियों को उस बात का फायदा उठा कर हानि पहुंचाई जा सकती है।

बच्चे को अलग अलग तरीकों के सीक्रेट के बारे में बताएं

मान लो जैसे यदि कुछ बातें हम दूसरों से छिपाते हैं क्योंकि हम उन्हें सही समय पर वो बताना चाहते हैं

इस प्रकार के सीक्रेट या जैसे- किसी को सरप्राइज देना या किसी को दुख की सूचना देना चाहते है तो इस तरह का सीक्रेट.

आप उन्हे इसी तरह डेंजर सीक्रेट्स, प्राइवेट सीक्रेट्स आदि के बारे में भी बताएं।

बच्चों की झूठ और बातें छिपाने की आदत के साथ-साथ आपको यानी माता-पिता को यह ध्यान रखना चाहिए कि आप भी अपने बच्चे के सामने कभी झूठ का सहारा ना लें और ना ही कोई बात अपने बच्चे से छिपाए अन्यथा इसका सीधा सीधा प्रभाव आपके बच्चे पर पड़ने वाला है।

NewsGhat Parenting Guide से जुड़ने के लिए इस लिंक को क्लिक करें और न्यूज़ घाट कम्युनिटी ज्वॉइन करें।

Written by Newsghat Desk

Relationship Tips: आपका पार्टनर नही करता आप पर भरोसा, तो अपनाएं ये सिक्रेट्स और बनाए अपने रिश्ते को अटूट….

Paonta Sahib : पांवटा साहिब में भारी मात्रा में प्रतिबंधित नशीली दवाएं बरामद, पूरा परिवार तस्करी में संलिप्त