in

SBI ग्राहकों को झटका ! अब इस सर्विस के लिए 1 फरवरी से लगेगा ज्यादा चार्ज

SBI ग्राहकों को झटका ! अब इस सर्विस के लिए 1 फरवरी से लगेगा ज्यादा चार्ज

SBI ग्राहकों को झटका ! अब इस सर्विस के लिए 1 फरवरी से लगेगा ज्यादा चार्ज

जानिए अब कितना लगेगा चार्ज…

यदि आप एसबीआई (SBI customers) के ग्राहक हैं तब आपके लिए बेहद काम की खबर आई है, अब आपको पैसे ट्रांसफर करना पड़ेगा महंगा।

दरअसल, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने घोषणा की है कि बैंक ने अपनी बैंक ब्रांच में किए गए पैसे ट्रांसफर के लिए तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) की सीमा बढ़ा दिया है तथा एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, यह नई दरें 1 फरवरी, 2022 से प्रभावी होगा।

BMB01

जानें अब कितना लगेगा चार्ज ?

एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, अब यदि आप 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच IMPS के माध्यम से पैसे भेजते है तब इसका शुल्क 20 रुपये प्लस GST होगा।

Bhushan Jewellers 04

आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अक्टूबर 2021 में IMPS के माध्यम से ट्रांजैक्शन की जा सकने वाली राशि की सीमा को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया था।

जानें क्या है IMPS सर्विस ?

साथ ही आपको बता दें कि IMPS एक इनोवेटिव रीयल टाइम पेमेंट सर्विस है जो कि 24 घंटे उपलब्ध होता है।

यह सेवा नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की तरफ से पेश किया जाता है, तथा यह ग्राहकों को पूरे भारत में बैंकों व आरबीआई के द्वारा ऑथोराइज्ड प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट इश्यूअर्स (PPI) के जरिये तुरंत पैसा ट्रांसफर करने का राइट प्रदान करता है।

IMPS लेनदेन के उद्देश्य

आज के समय मे IMPS 24 घंटे उपलब्ध रहेगा, जिसका अर्थ है कि यह कभी भी तथा कहीं से भी उपयोग किया जा सकता है, और आपको पैसा जमा करने या फिर ट्रांसफर करने के लिए बैंक जाने व लंबी लाइन में इंतजार करने की ज़रूरत नहीं है। IMPS की कभी भी उपलब्धता नई पीढ़ी के बीच लोकप्रिय होने का इसका एक प्रमुख कारण है।

एक से ज़्यादा उपयोग

आज के समय में IMPS का प्रयोग केवल पैसे भेजने व प्राप्त करने के बजाय कई अन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, और भुगतानों को P2P व P2A भुगतान के रूप में बांटा जा सकता है, तथा P2P व P2M दोनों तरीकों का उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन मर्चेंट भुगतान, बीमा प्रीमियम भुगतान, OTC भुगतान, स्कूलों व कॉलेजों की फीस भुगतान, यूटिलिटी बिल भुगतान व यात्रा व टिकट बुक करने के लिए किया जा सकता है।

उपयोग में आसान

आज के समय मे फंड ट्रांसफर के अन्य तरीकों की तुलना में IMPS का प्रयोग करना बहुत ही आसान हो गया है, तथा पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको केवल मोबाइल नंबर (बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ) व रिसीवर के यूनिक MMID की आवश्यकता होगा। इस तरह की कम जानकारी की आवश्यकताएं IMPS को भुगतान माध्यम का उपयोग करने में बहुत आसान बनाता है।

तुरंत ट्रांसफर

जैसा कि आज के समय में नाम से पता चलता है, IMPS एक तुरनी पैसे ट्रांसफर करने वाला माध्यम है जो कि सही समय में फंड ट्रांसफर की सुविधा प्रदान करता है, तथा यहां तक कि सर्वर डाउनटाइम या किसी भी तकनीकी समस्याओं जैसी स्थिति में IMPS को रिसीवर के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने में एक घंटे से अधिक समय नहीं लगता है।

सुरक्षित माध्यम

अब फंड ट्रांसफर माध्यम के रूप में इंटरनेट का प्रयोग करने के बावजूद IMPS फंड ट्रांसफर के सबसे सुरक्षित माध्यमों में से एक है, तथा बैंक सर्वर फायरवॉल के माध्यम से काफी सुरक्षित होता हैं जबकि वेब पर डेटा को एन्क्रिप्ट किया जा सकता है जिसे तोड़ना लगभग असंभव हो गया है।

हालांकि, व्यक्ति द्वारा गलतियाँ करने पर सुरक्षा में कमी आ सकता है, और IMPS के नियम व शर्तें स्पष्ट रूप से बताता हैं कि यदि उपयोगकर्ता गलत मोबाइल नंबर या गलत MMID में पैसे ट्रांसफर करते समय कोई गलती करता है तब इसकी पूरी ज़िम्मेदारी उसका ही होगा।

मोबाइल अलर्ट

अब IMPS अपनी पूर्ण क्षमता के।साथ मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करता है, तथा जैसे ही आप रिसीवर को फंड ट्रांसफर करते हैं,तब प्रेषक व रिसीवर दोनों को ऐप से अलर्ट के रूप में बैंक से टेक्स्ट मैसेज तुरन्त मिल जाता है, यह दोनों पक्षों के लिए एक राहत के रूप में आता है क्योंकि यह ट्रांजेक्शन की सही स्थिति को इस मैसेज से जान पाते हैं।

Written by Newsghat Desk

क्यों जरूरी है इंश्योरेंस, कौन-कौन से बीमा हमें लेने चाहिए, जानें यहां

क्यों जरूरी है इंश्योरेंस, कौन-कौन से बीमा हमें लेने चाहिए, जानें यहां

हिमाचल के जंगल में फिर लटका मिला युवक का शव..

हिमाचल के जंगल में फिर लटका मिला युवक का शव..