SBI Customer Update: SBI ने अपने ग्राहकों के फायदे लिए उठाया बड़ा कदम, अब ये सर्विस मिलेगी बिलकुल फ्री, पढ़ें आपको मिलेगा कितना लाभ

SBI Customer Update: SBI ने अपने ग्राहकों के फायदे लिए उठाया बड़ा कदम, अब ये सर्विस मिलेगी बिलकुल फ्री, पढ़ें आपको मिलेगा कितना लाभ

 

समय समय पर एसबीआई बैंक के द्वारा अपने ग्राहकों के लिए अनेक तरह की खुशखबरी लेकर आता है और हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने विभिन्न बैंकिंक सेवाओं के लिए लगने वाले कई तरह के चार्ज में से एक से ग्राहकों को राहत मिली है।

हाल ही में बैंक ने मोबाइल फंड ट्रांसफर पर एसएमएस शुल्क माफ कर दिया है, तथा हाल ही में एसबीआई(SBI) ने यह जानकारी ट्वीट करके दी है।

एसबीआई ने जानकारी दी कि यूएसएसडी सेवाओं का उपयोग करके SBI Users अब बिना किसी additional charges के आसानी से लेन देन कर सकते हैं।

एसबीआई ने ट्वीट कर दी जानकारी

हाल ही में SBI ने ट्वीट कर लिखा है कि

“मोबाइल फंड ट्रांसफर पर अब एसएमएस शुल्क माफ! ग्राहक अब बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आसानी से लेनदेन कर सकते हैं।”

बैंक ने आगे यह कहा है कि ग्राहक बिना किसी अतिरिक्त लागत के अब सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, जिसमें पैसे भेजने, रिक्वेस्ट मनी, अकाउंट बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट तथा यूपीआई पिन बदलना आदि शामिल हैं।

इसके लिए आप *99# डायल करें तथा आज के समय में बैंकिंग सेवाओं का बिल्कुल मुफ्त लाभ उठा सकते हैं।

बैंक ने आगे यह भी कहा है कि ग्राहक बिना किसी अतिरिक्त लागत के सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, जिसमें पैसे भेजने, रिक्वेस्ट मनी, अकाउंट बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट तथा यूपीआई पिन बदलना आदि शामिल है। इस तरह से एसबीआई ने ट्वीट करके अपने ग्राहकों को राहत की सांस दी है।

जान लें किसे होगा सबसे ज्यादा फायदा :

आज के समय में फीचर फोन रखने वालों को इसका फायदा अधिक होगा और साथ ही मोबाइल बैंकिंग लेनदेन में यह इस्तेमाल होता है। और यह सर्विस फीचर फोन पर काम करती है, इसी लिहाजा से इसका लाभ मुख्य रूप से फीचर फोन वाले ग्राहकों को अधिक मात्रा में होगा।

एसबीआई ने कहा कि उपयोगकर्ता अब यूएसएसडी सेवाओं का उपयोग करके बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आसानी से लेनदेन कर सकते हैं, और इस फैसले से सबसे ज्यादा फायदा फीचर फोन रखने वालों को होगा, अब लेनदेन के लिए किसी तरह का शुल्क नहीं लग सकता है।

जानें यूएसएसडी तकनीक क्या है :

आपके जानकारी के लिए बता दे कि यूएसएसडी एक प्रौद्योगिकी मंच है जिसके माध्यम से एक बुनियादी फोन पर GSM नेटवर्क के माध्यम से सूचना प्रसारित किया जा सकता है।

यह सभी मोबाइल फोन पर एसएमएस सुविधा के साथ उपलब्ध रहता है तथा यूएसएसडी मोबाइल बैंकिंग का उपयोग फंड ट्रांसफर, अकाउंट बैलेंस चेक करने, तथा बैंक स्टेटमेंट जनरेट करने आदि के लिए वर्तमान समय में किया जा सकता है।

व्हाट्सअप पर पा सकते हैं बैंकिंग डिटेल्स

हाल ही में SBI ने अपने ग्राहकों के लिए व्हाट्सअप बैंकिंग सर्विस शुरू की है, और इस सुविधा की मदद से अब खाते का बैलेंस चेक करने के लिए अब एसबीआई यूजर को नेट बैंकिंग (SBI Net Banking) में लॉगिन करने की जरूरत नहीं होगी।

अब आपको खाते की पूरी जानकारी Whatsapp पर ही मिल जाएगी, तथा एसबीआई की Whatsapp Banking Service का लाभ सेविंग अकाउंट (Saving Account) होल्डर तथा क्रेडिट कार्ड (Credit Card) होल्डर आसानी से उठा सकते हैं, इस तरह से आप अब फ्री में व्हाट्सएप बैंकिंग का लाभ उठा सकते हैं।

बीपीएलआर में हुई है बढ़ोतरी :

हाल ही में एसबीआई ने बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट (BPLR) में 70 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी किया है तथा एसबीआई के आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट की गई जानकारी के अनुसार, बीपीएलआर अब 13.45 फीसदी पर पहुंच गया है, तथा नई दर 15 सितंबर से प्रभावी हो गया है।

इसके साथ ही BPLR में बढ़ोतरी की वजह से ईएमआई में इजाफा हुआ है और पिछले दिनों स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का मार्केट कैप (SBI MCap) अब 5 लाख करोड़ रुपये के पार निकल गया है तथा एसबीआई यह स्तर हासिल करने वाला देश का तीसरा बैंक बन गया है, इस तरह से एसबीआई लगातार अपने उपयोगकर्ताओ को खुशखबरी दे रहा है।

इन ग्राहकों को मिलेगा फायदा

इस सर्विस का लाभ, SBI के इस फैसले से मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करने वाले लाखों ग्राहकों को फायदा मिलेगा। तथा वर्तमान समय में देशभर में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के 45 करोड़ से अधिक ग्राहक मौजूद हैं।

SBI ने एक ट्वीट में कहा, ‘मोबाइल फंड ट्रांसफर पर अब SMS शुल्क माफ! यूजर्स अब बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आसानी से लेनदेन कर सकते हैं।’ इस तरह से अब मोबाइल फंड ट्रांसफर करने पर किसी तरह का अतरिक्त शुल्क नही लगेगा।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="tagdiv" twitter="tagdivofficial" youtube="tagdiv" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333"]
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: