in

Bajaj Finserv Personal Loan : ये 4 टिप्स अपनाएंगे तो बजाज फिनसर्व से आसानी से मिल जाएगा पर्सनल लोन

Bajaj Finserv Personal Loan : ये 4 टिप्स अपनाएंगे तो बजाज फिनसर्व से आसानी से मिल जाएगा पर्सनल लोन
Bajaj Finserv Personal Loan : ये 4 टिप्स अपनाएंगे तो बजाज फिनसर्व से आसानी से मिल जाएगा पर्सनल लोन

Bajaj Finserv Personal Loan : ये 4 टिप्स अपनाएंगे तो बजाज फिनसर्व से आसानी से मिल जाएगा पर्सनल लोन

 

आज के समय में आपको अक्सर अपने हिसाब से फंडिंग की ज़रूरत पड़ती हैं, क्योंकि पैसा है तब सब कुछ है और आज के समय में पर्सनल लोन फॉर सैलरीड से बेहतर और कुछ नहीं है, और यह लोन खासकर जब अर्जेंट पैसे चाहिए होता है तब ऐन वक्त पर बहुत काम आता है।

इसलिए क्रेडिट के विभिन्न विकल्पों में पर्सनल लोन फॉर सैलरीड ही सबसे बेहतरीन ऑप्शन है, और आज कई कम्पनियाँ मोटी रकम के रूप में पर्सनल लोन देती हैं और बशर्तें आवेदक की प्रोफ़ाइल उनकी शर्तों को पूरी करे।

Holi-1
Holi-1

हालाँकि सैलरी वालों के लिए पर्सनल लोन ऐलिजिबिलिटी तय करना लोन देने वाली कम्पनियों पर निर्भर करता है, ऐसे में आप आज कुछ नियम के बारे में जान जाए जिसके मदद से आप लोन ले सकते हैं।

आज के समय में डिजिटल सेवा का चलन बढ़ा है, तब से पर्सनल लोन लेना और भी अधिक सुलभ हो गया।

वर्तमान में आवेदन का काम चुटकी में पूरा हो जाता है और यह बिल्कुल आसान है, तथा डॉक्युमेंटेशन भी बहुत कम लगता है, पर सभी शर्तें पूरी करने पर ही पर्सनल लोन फॉर सैलरीड के लिए एप्रूवल मिलता है, और कुछ मामलों में कमी हो सकती है, पर लोन की योग्यता बढ़ाने तथा आराम से लोन के कुछ आसान उपाय है, जिसे आप फॉलो कर सकते है।

क्रेडिट स्कोर बहुत अच्छा हो :
Holi-2
Holi-2

वर्तमान में यदि आपका क्रेडिट स्कोर बहुत अच्छा रहता है, तब ऐसे में आसानी से लोन मिल जाते हैं। और लोन देने वाली कम्पनी आपकी साख के मूल्यांकन के इस मीट्रिक पर आपकी जाँच करते हैं क्योंकि इससे आपके प्रोफ़ाइल से जुड़े जोखिम की अंदरूनी जानकारी मिल जाती है।

इससे आपके लोन चुकाने के इतिहास का पता चलता है कि क्या आप लोन जिम्मेदारी के साथ लेते हैं, और आपका लोन सही समय में चुका रहे है, और इतना ही नहीं क्रेडिट स्कोर अच्छा रहता है तब पर्सनल लोन इंटरेस्ट रेट कम होने की अधिक संभावना होगी।

मोटे तौर पर 750 क्रेडिट स्कोर के साथ आप अपने अनुकूल लोन का डील कर पाएंगे तथा फिर आपको स्पेशल ऑफ़र भी मिल सकता है और अच्छा सिबिल (CIBIL) स्कोर रहता है, तब आप अपनी शर्तों पर लोन के लिए सौदेबाजी कर सकते हैं तथा आसान शर्तों पर पर्सनल लोन ले सकते हैं।

जॉब में स्थिरता रखें :

आज के समय में यदि आप लोन लेना चाहते है तब आपको पर्सनल लोन फॉर सैलरीड ऑफर करने से पहले लोन देने वाली कम्पनी यह देखती है कि क्या उनकी यह आमदनी सुरक्षित है।

यदि आपकी आमदनी की सुरक्षा के दृष्टिकोण से लोन लेने वाले की कम्पनी की प्रतिष्ठा तथा कितने वर्षों का कार्य अनुभव दोनों अर्थात् कुल मिला कर लोन चुकाने की क्षमता देखी जाती है। और लोन देने वाली कम्पनी कम से कम 1 वर्ष का कार्य अनुभव रखने वाले आवेदकों को लोन देना पसंद करती है, क्योंकि उन्हे अपना पैसा वापस लेने की संभावना नजर आती है।

आज के समय में यदि आपको वर्तमान कार्य का 1 वर्ष का भी अनुभव नहीं है या फिर आपने हाल ही में जॉब बदली है, तब बेहतर यह होगा कि आप न्यूनतम शर्तें पूरी करने के बाद ही पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते है और पर्सनल लोन लेने से पहले आर्थिक सुदृढ़ता तथा साख बढ़ाने पर पूरा ध्यान दें।

फटाफट लोन मंजूर हो जाए तथा पर्सनल लोन इंटरेस्ट रेट भी कम हो, इसके लिए जॉब में स्थिरता और लंबे समय तक बने रहने होगा, ऐसे में आसानी से लोन अप्रूवल हो जाता है।

लोन-आय अनुपात कम हो :

आज के समय में आपके कितने क्रेडिट खाते एक्टिव हैं, यह संख्या आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में दिखती है तथा इसका आपकी क्रेडिट प्रोफ़ाइल पर असर पड़ता है। और आपका लोन-आय अनुपात मूल रूप से यह बताता है कि आप समय पर लोन की राशि चुकाने में कितना सक्षम हैं।

यदि आप पर पहले से लोन का बोझ है तब इसका मतलब यह है कि आपके पास खर्च करने के लिए बहुत कम पैसे हैं और इससे डिफॉल्ट का ज्यादा जोखिम है।

ऐसे में आप अल्पकालिक लोन चुका कर पर्सनल लोन एलिजिबिलिटी बढ़ाने के बाद ही नए लोन के लिए आवेदन कर सकते है, और आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ता है तब आपको लोन आसानी से मिल जाएगी।

वर्तमान में आपको लोन की जितनी राशि चाहिए, आपको एक EMI कैलकुलेटर से उसके मासिक किश्त का पहले अनुमान लगाना चाहिए और फिर भुगतान की योजना भी बनाएँ। लोन-आय अनुपात न्यूनतम स्तर पर रखें, क्योंकि आज के समय में यह आमतौर पर 35% से कम रहता है।

इस तरह आपके हाथ में खर्च करने के लिए अधिक पैसे होंगे, तथा लोनदाताओं को चूक की चिंता किए बिना समय से भुगतान होने का विश्वास दिला सकते हैं, इस तरह से आप लोन लेते है तब उसे आप आसानी से चुका सकते हैं।

बार-बार लोन के लिए आवेदन करने की अपनी प्रवृत्ति पर अंकुश लगाएँ

वर्तमान समय में छोटी समय अवधि में बार-बार लोन का आवेदन देने से यह पता चलता है कि आप कर्ज के भूखे हैं तथा मुमकिन है कि आपकी आमदनी-खर्च पर आपकी किसी तरह की पकड़ नहीं है।

इसका यह भी तात्पर्य है कि आपके भुगतान में चूक करने का ज्यादा जोखिम है ऐसे में लोन देने वाली कम्पनी आप पर विश्वास नही करती है और आवेदन स्वीकार करने से बचना चाहती है।

ऐसे में आप आवेदन करने से पहले लोन देने वाली विभिन्न कम्पनियों से अपनी योग्यता की जांच करा लें, और तभी आवेदन करे। इससे लोन नामंज़ूर होने की संभावना कम हो जाता है और मंजूरी आसानी से मिल जाता है।

बैंक तथा एनबीएफसी के आकर्षक डील भी देखें और उनके बीच तुलना कर ले। इसके साथ ही आप अपने मौजूदा क्रेडिटर के प्री-अप्रूव्ड ऑफर का भी पता लगाएँ ताकि फंड तुरंत मिल जाए, तथा आप आसान शर्तों पर लोन का आनंद उठाएँ, इस तरह से आप लोन ले सकते है।

आज के समय अब आप इन सुझावों का लाभ लेकर ऑनलाइन बेस्ट डील देख सकते हैं तथा अपने लिए सुविधाजनक शर्तों पर लोन प्राप्त कर सकते हैं।

बजाज फिनसर्व का पर्सनल लोन फॉर सैलरीड बहुत कम ब्याज़ दरों पर एक बेहतरीन ऑप्शन आपके लिए साबित हो सकता है। बस कुछ आसान शर्तों को पूरा कर और न्यूनतम डॉक्युमेंट्स देकर 10 लाख पर्सनल लोन आसानी से ले सकते हैं।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

Written by newsghat

SBI Customer Update: SBI ने अपने ग्राहकों के फायदे लिए उठाया बड़ा कदम, अब ये सर्विस मिलेगी बिलकुल फ्री, पढ़ें आपको मिलेगा कितना लाभ

SBI Customer Update: SBI ने अपने ग्राहकों के फायदे लिए उठाया बड़ा कदम, अब ये सर्विस मिलेगी बिलकुल फ्री, पढ़ें आपको मिलेगा कितना लाभ

Instant Loan & Credit Apps : इंस्टेंट लोन एवम् क्रेडिट ऐप्स को लेकर Google ने उठाया ये बड़ा कदम, जान कर रह जाएंगे हैरान

Instant Loan & Credit Apps : इंस्टेंट लोन एवम् क्रेडिट ऐप्स को लेकर Google ने उठाया ये बड़ा कदम, जान कर रह जाएंगे हैरान