Paonta Cong
in

Visa और मास्टरकार्ड लेकर आए Crypto Credit Card…

Visa और मास्टरकार्ड लेकर आए Crypto Credit Card…

क्या है अंतर और जानिए कैसे होता है पेमेंट ?

JPERC
JPERC

आज के समय में जो शब्द सबसे ज्यादा चर्चा में रहा है वह है क्रिप्टो करेंसी, बीते साल सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद देश में एक बार फिर से किप्टो की खरीद बिक्री की शुरुआत काफी जोर शोर से हो रहा है।

Admission notice

जिसके बाद इस साल धड़ाधड़ क्रिप्टो एक्सचेंज भी अस्तित्व में आ गए, अब इससे एक कदम आग बढ़ते हुए बाजार में क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड (cryptocurrency credit cards) की चर्चा शुरू हो गई है।

दरअसल दुनिया की दो सबसे बड़ी पेमेंट कंपनियां मास्टरकार्ड व वीजा ने कुछ क्रिप्टो कंपनियों के साथ मिलकर क्रिप्टोकरेंसी क्रेडिट कार्ड हाल ही में पेश किया है तथा अरबों के क्रिप्टो करेंसी के बाजार में लॉन्च होते ही क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड पर चर्चा शुरू होने लगा है।

जिस तरह आप बैंकों के क्रेडिट कार्ड को कैश की तरह इस्तेमाल करते हैं, उसी तरह ही क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड का उपयोग भी आप शॉपिंग या फिर पेमेंट के लिए आसानी से आप कर सकते हैं। यहां आपको क्रेडिट कार्ड की तरह ही शॉपिंग करने पर रिवॉर्ड व कैशबैक मिलते है।

क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड भविष्य के बाजार की सच्चाई है, पर लेकिन लेकर अभी कई सवाल हैं, क्या ये कार्ड भारत में उपलब्ध है, इन क्रेडिट कार्ड से हम कैसे शॉपिंग कर सकते हैं, कैसे हम इन कैशबैक व रिवॉर्ड को यूज कर सकते हैं और इस क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान हम कैसे करेंगे, इन सभी सवालों को ध्यान में रखते हुए हम इस बारे में कुछ डिटेल्स लेकर आए हैं जो निश्चित ही आपके बहुत काम आएंगी।

crypto credit card क्या है ?

क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड ठीक आपके बैंक के क्रेडिट कार्ड के समान ही होता है एवं इसमें बस अंतर यही है कि बैंकों के क्रेडिट या डेबिट कार्ड में नोट करंसी या कॉइन करंसी का उपयोग होता है, लेकिन क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड का पूरी तरह से डिजिटल करंसी या क्रिप्टो करेंसी से जुड़ा हुआ रहता है।

आम क्रेडिट के ट्रांजेक्शन में जैसे हम कैश की जगह कार्ड का प्रयोग करते हैं, वैसे ही क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड में भी हमें बिटकॉइन, इथीरियम या डोजकॉइन देने की जरूरत नहीं पड़ेगा।

बिटकॉइन नहीं रुपये या डॉलर में होता है पेमेंट

क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड के जरिये पहले क्रिप्टोकरंसी को उस देश की करंसी में बदला जाता है, उसके बाद पेमेंट करने वाले को दिया जाएगा एवं इस काम में भी उतना ही समय लगेगा जितना बैंकों के कार्ड से लगता था क्योंकि यह सबकुछ ऑनलाइन हाईटेक सुविधाओं से लैस है।

मिलते हैं रिवॉर्ड पॉइंट

अलग-अलग क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड्स यूजर को अलग-अलग रिवार्ड प्रदान करता है, जेमिनी क्रेडिट कार्ड शॉपिंग करने पर 3% तक का रिवार्ड प्रदान करता है लेकिन यह रिवॉर्ड बिटकॉइन में मिलता है, एवं इसे तुरंत यूजर के जेमिनी अकाउंट में जमा कर दिया जाता है।

वहीं एक अन्य कार्ड ब्लॉकफाई क्रेडिट कार्ड यूजर को बिटकॉइन व इथेरियम सहित 10 तरह की क्रिप्टोकरेंसी से पेमेंट पर 1.5 फीसदी तक का रिवार्ड मिलता है।

कैसे मिलेगा क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड

वर्तमान समय मे दुनिया की बड़ी पेमेंट कंपनियां वीसा या मास्टरकार्ड के जरिये क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड बनाए जा रहा है, इसके लिए आपको किसी क्रिप्टो ऑर्गेनाइजेशन से क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड जारी कराना होगा एवं क्रिप्टो में डील करने वाली कंपनियां एक्सचेंज इस तरह के कार्ड जारी करते हैं।

Written by Newsghat Desk

इंटरस्टेट यूनिवर्सिटी फुटबॉल प्रतियोगिता के लिए हिमाचल की टीम रवाना

जल्द ही बाजार में आयेगा यह 5G फोन iQOO U5, बन सकता है आपकी पसंद…