in

WhatsApp Scam 2022: कहीं आपके फोन में तो नहीं व्हाट्सएप का ये वर्सन, अगर है तो तुरंत करें अनइंस्टॉल

WhatsApp Scam 2022: कहीं आपके फोन में तो नहीं व्हाट्सएप का ये वर्सन, अगर है तो तुरंत करें अनइंस्टॉल

आज के समय में यदि आप व्हॉट्सएप (WhatsApp) का यूज करते हैं तब आज का यह खबर को ध्यान से पढ़ें, क्योंकि व्हॉट्सएप दुनिया की सबसे पॉपुलर एप्प में से एक है, और इसकी लोकप्रियता की वजह से साइबर क्रिमिनल्स भी इसके जरिये लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं, तथा समय-समय पर व्हॉट्सएप से जुड़े स्कैम सामने आते रहते हैं।

कही आप भी तो स्कैम का शिकार तो नहीं है, अब एक औऱ स्कैम सामने आया है, और यह स्कैम उन लोगों को टारगेट कर रहा है जो इसके अल्टरनेटिव एप्प को यूज कर रहे हैं।

BKD School
BKD School

आपको बता दे कि दरअसल आपको व्हॉट्सऐप के कई अल्टरनेटिव एप्प मिल जाएंगे, और क्योंकि इस तरह के एप्प में ओरिजनल वाले से ज्यादा फीचर्स होते हैं।

ऐसे में लोग इन्हें डाउनलोड करके यूज करने लगते हैं, पर इस तरह के एप्प से आपका डेटा और प्राइवेसी दोनों ही खतरे में रहते हैं, तो आप आज के समय में इस तरह के एप्प यूज करते है तब आपको सावधान हो जाना चाहिए।

यह yowhatsapp से खतरा

हाल ही में साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट Kaspersky की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐसे ऐप्स य़ूजर्स का डेटा चुरा रहे हैं, और इस रिपोर्ट के मुताबिक, YoWhatsApp के 2.22.11.75 वर्जन में एक मैलवेयर मिला है।

जो यूजर्स के डिवाइस में मैलवेयर को एक्टिव करता है तथा इसके बाद आपकी डिटेल्स चुराने लगता है, और इससे साइबर क्रिमिनल्स कहीं बैठकर आपके अकाउंट को यूज कर सकते हैं, ऐसे में आप yowhatsapp यूज करते है तब आप सावधान हो जाएं।

WhatsApp के MODDED वर्जन भी खतरनाक

आपको बता दे कि व्हॉट्सऐप का ऐसा ही एक डुप्लिकेट वर्जन YoWhatsApp है, तथा इसमें भी यूजर्स को ओरिजनल व्हॉट्सऐप से ज्यादा फीचर्स प्रदान किया जाता है, और इसकी वजह से इसे यूज करने वालों की संख्या भी बहुत बढ़ रही है, और यह एप्प जब आपके फोन में इंस्टॉल होता है तब आपके फोन का पूरा कंट्रोल ले लेता है।

इस ऐप में Triada Trojan तथा कई दूसरे मैलवेयर भी पाए गए है, और यह मैलवेर बिना आपकी जानकारी के कई पेड सब्सक्रिप्शन को शुरू कर देता है, इससे आपको काफी चपत लगती है, और आपका डेटा भी चोरी करता है ऐसे में आप आज के समय में इस एप्प का उपयोग करते है तब आप सावधान हो जाए।

GB WhatsApp भी चुरा रहा आपका डेटा

अब इन सबके अलावा हाल ही में साइबर सिक्योरिटी फर्म ESET ने भी अपनी एक रिपोर्ट जारी की थी, और उसमें बताया गाय था कि व्हॉट्सऐप का क्लोन थर्ड पार्टी अनऑफिशियल ऐप GB WhatsApp भी इंडियन यूजर्स का डेटा चुरा रहा है।

भारत में इसके भी यूजर्स बहुत हैं, यह और अन्य डुप्लिकेट व्हॉट्सऐप ऐप थर्ड पार्टी ऐप के जरिये या एपीके फाइल के जरिये इंस्टॉल किया जाता है, और आपका पूरा डेटा चुरा लेता है ऐसे में आप सावधान हो जाएं।

Written by Newsghat Desk

फिर चलने लगा सुखराम चौधरी की सादगी का जादू, सोफा छोड़ जमीन पर बैठ गए

क्या आप जानते हैं कि गोल्ड लोन आपके क्रेडिट स्कोर को कैसे प्रभावित करता है ?