in

क्या आप जानते हैं कि गोल्ड लोन आपके क्रेडिट स्कोर को कैसे प्रभावित करता है ?

क्या आप जानते हैं कि गोल्ड लोन आपके क्रेडिट स्कोर को कैसे प्रभावित करता है ?

आजकल हम सभी लोगों के जीवन में तमाम तरह की जरूरते होती हैं, और ऐसे में हमे पैसे की जरूरत होती है, और इन जरूरतों को पूरा करने के लिए कई बार हम सब लोग लोन लेते हैं। लोन एक तरह की आर्थिक सहायता होती है जो कि हम कर्जदाता से कुछ शर्तों पर प्राप्त करते हैं, और समय के साथ उन्हे चुकाना होता है।

आज के समय में कर्जों को किस्तों में भरने का समय है और यदि लोन की किस्तों का सही समय पर भुगतान होता है तब यह हमारे क्रेडिट स्कोर को बेहतर करता है। आइए यह समझते हैं कि गोल्ड लोन हमारे क्रेडिट स्कोर (credit Score) को कैसे प्रभावित कर सकता है।

BKD School
BKD School

क्रेडिट स्कोर क्या है

आपको बता दे कि क्रेडिट स्कोर हम सब की क्रेडिट हिस्ट्री का लेखा जोखा है। क्रेडिट स्कोर यह दर्शाता है कि हम कितनी जिम्मेदारी से अपना लोन चुकाते हैं। आज के समय में अधिकतर परिवार में गोल्ड को गिरवी रखकर पैसे लेने का चलन है। अब सभी बैंक भी गोल्ड लोन की सुविधा प्रदान करता हैं। और ऐसे में अब सवाल यह है कि क्या गोल्ड लोन हमारे क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है ?

यदि आपके मन में भी यह सवाल है तब इसका जवाब है ‘हां’, गोल्ड लोन क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है। आज के समय में यदि हम गोल्ड लोन की किस्तों का भुगतान समय से करते हैं तब क्रेडिट स्कोर बेहतर होता है। यदि हम किस्तों में देरी करते हैं तब हमारा क्रेडिट स्कोर नीचे गिरने लगता है।

गोल्ड लोन कैसे करता है प्रभावित करता है क्रेडिट स्कोर

वर्तमान समय में गोल्ड लोन क्रेडिट स्कोर को अन्य सभी लोन की तरह ही प्रभावित करता है। और यदि आप लोन की राशि का भुगतान किस्तों में करते हैं तथा आप किसी किस्त को समय में जमा नहीं कर पाते है, तब क्रेडिट स्कोर बुरी तरह से प्रभावित होता है।

बैंक किसी भी प्रकार का लोन देने से पहले आपका क्रेडिट स्कोर देखता हैक और यदि लोन की अमाउंट ज्यादा है तब बैंक नियमों के मुताबिक कुछ जांच पड़ताल भी करते हैं।

जांच के बाद ही लोन की अमाउंट आपके खाते में ट्रांसफर किया जाता है, और जरूरतों के लिए लोन लेना एक अच्छी बात है पर यदि लोन का भुगतान सही समय पर नहीं किया जाता है तब यह आपके भविष्य के लोन लेने की संभावना को कम करता है।

अगर इस बात का ध्यान नहीं रखेंगे तो होगा भारी नुकसान..

आपको बता दे कि गोल्ड लोन लेन के बाद से आपकों कुछ निर्धारित शर्तों के साथ बैंक को पैसा वापस करना पड़ता है। और यदि आप लोन की शर्तों पर पूरी तरह से खरे उतरते हैं तब यह आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ाता है, और आपके क्रडिट स्कोर अच्छा होने से भविष्य के आपात जरूरतों के समय लोन पाने की संभावना बढ़ जाती है।

ऐसे में हम सबकों गोल्ड लोन की किस्तों को समय से चुकाना चाहिए।(Gold Loan EMI), और यदि आप लोन समय से नहीं भरते हैं तब आपकों ब्याज भी तगड़ा चुकाना होता है, और ऐसे में हमेशा किस्तों का समय पर जरूर जमा करें। ताकि यह आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित न कर सके।

Written by Newsghat Desk

WhatsApp Scam 2022: कहीं आपके फोन में तो नहीं व्हाट्सएप का ये वर्सन, अगर है तो तुरंत करें अनइंस्टॉल

पावंटा साहिब में टूटी कांग्रेस को फिर लगा करारा झटका दो दर्जन परिवार भाजपा में शामिल..