YouTube New Add Policy Alert: अब आपको यूट्यूब पर देखने पड़ेंगे 30 सेकंड के लंबे विज्ञापन और नहीं कर सकेंगे स्किप! ये है समाधान
YouTube New Add Policy Alert: यूट्यूब ने अपनी विज्ञापन नीति में बदलाव करने का निर्णय लिया है, जिससे दर्शकों को अब लंबे और अनछुए विज्ञापन देखने पड़ेंगे।
अगर आप पहले से ही 15 सेकंड के विज्ञापनों से परेशान हैं, तो यह आपके लिए बुरी खबर हो सकती है क्योंकि गूगल ने अब 30 सेकंड के विज्ञापन दिखाने की योजना बनाई है।
YouTube New Add Policy Alert: अब आपको यूट्यूब पर देखने पड़ेंगे 30 सेकंड के लंबे विज्ञापन और नहीं कर सकेंगे स्किप! ये है समाधान
YouTube New Add Policy Alert: यह नई एड पॉलिसी अमेरिका से शुरू होगी और बाद में अन्य बाजारों में भी लागू की जाएगी। यहां तक कि विज्ञापन को स्किप करने का विकल्प भी दर्शकों के पास नहीं होगा।
इसके अलावा, गूगल ने “पॉज एड” विचार करने की भी घोषणा की है, जिसमें जब एक वीडियो पॉज किया जाएगा, तो एक विज्ञापन पॉप-अप होगा और यह तब तक दिखाई देगा जब तक कि वीडियो को फिर से शुरू नहीं किया जाता।
YouTube New Add Policy Alert: वर्तमान में, यूट्यूब प्रीमियम सदस्यता एकमात्र उपाय है जिससे दर्शक इन विज्ञापनों को स्किप कर सकते हैं। यह सदस्यता भारत में प्रति माह 129 रुपये की है।
YouTube Premium के सब्सक्राइबर्स को विज्ञापन-मुक्त सामग्री का आनंद लेने के साथ-साथ अन्य कई लाभ मिलते हैं, जैसे YouTube Music और वीडियो को पिप (Picture in Picture) मोड में देखने की सुविधा।
YouTube New Add Policy Alert: यह नई विज्ञापन नीति गूगल के लिए नया आय का स्रोत हो सकती है। अमेरिका सहित कुछ देशों में अर्थव्यवस्था के कठिन होने के कारण विज्ञापन आय पर प्रभाव पड़ा है, और इसलिए कंपनी नई-नई आय उत्पन्न करने के तरीके खोज रही है। इस नई एड पॉलिसी से गूगल अपनी आय को बढ़ाने का प्रयास कर रहा है।
यदि इस नई एड पॉलिसी का प्रभाव बिजनेस के लिहाज से सकारात्मक रहा, तो गूगल भारत सहित अन्य बाजारों में भी इसे लागू कर सकता है।