भांग पीने वालों को है मानसिक बीमारी का खतरा

भांग पीने वालों को है मानसिक बीमारी का खतरा

तीन गुना बढ़ जाती है मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम्स, पढ़ें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

नई रिसर्च में सामने आया है कि जिन लोगों ने कभी भी कैन विश यानी भांग का इस्तेमाल किया है तो उनमें स्ट्रेस, डिप्रेशन और गंभीर मानसिक बीमारियों जैसे मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा अधिक हो सकता है।

आपको बता दें कि यह रिपोर्ट साइकोलॉजिकल मेडिसिन में छपी एक स्टडी में पाई गई है जिसमें 27 साल की अवधि में इकट्ठा किए गए आंकड़ों के आधार पर भांग के इस्तेमाल और मेंटल इलनेस इसके बीच मजबूत संबंध पाया गया है।

तीन गुना बढ़ जाती है मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम्स

स्टडी के मुताबिक भांग का इस्तेमाल करने वाले मरीजों में डिप्रेशन और स्ट्रेस जैसे सामान्य मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम्स के बढ़ने की संभावना 3 गुना अधिक हो जाती है तथा उनमें सिजोफ्रेनिया या मनोविकृति जैसी गंभीर मानसिक बीमारियों के बढ़ने की संभावना लगभग 7 गुना अधिक हो जाती है।

यद्यपि पहले हुई स्टडीज में सिजोफ्रेनिया जैसी गंभीर बीमारी के साथ भांग के इस्तेमाल को जोड़ा गया है।

तो वही डिप्रेशन जैसी दूसरी सामान बीमारियों पर व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली दवाइयों के प्रभाव को देखते हुए इस पर कम रिसर्च की गई।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

मानसिक बीमारियों और मेंटल हेल्थ पर हुई इस स्टडी में एक्सपर्ट का कहना है कि भांग को अक्सर सबसे सुरक्षित दवा में से एक माना जाता है और इसीलिए इसे लीगल करने के लिए जोर दिया जाता रहा है।

यह भी बताते चलें कि यह रिसर्च मेंटल हेल्थ के कारणों के साथ सीधे तौर पर लिंक नहीं बताती हैं इसीलिए शोधकर्ता भांग के कम से कम सेवन का आग्रह करते हैं।

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="tagdiv" twitter="tagdivofficial" youtube="tagdiv" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333"]
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: