in

कोरोना अपडेट : हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट ने स्वास्थ्य सेवाओं पर किया जवाब तलब….

इन गंभीर आरोपों पर केंद्र और राज्य सरकार से मांगा जवाब….

10 मई को होगी इन आरोपों पर सुनवाई…

BKD School
BKD School

न्यूज़ घाट/शिमला

हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट ने कोरोना संक्रमण के कारण चिकित्सा सुविधाओं को बढ़ाए जाने को लेकर दायर याचिका में केंद्र व राज्य सरकार से आरोपों पर जवाब-तलब किया है।

याचिका कर्ता आशुतोष गुप्ता का आरोप है कि प्रदेश में तीव्र चिकित्सा संकट है, जिस कारण ना केवल शहरों में बल्कि ग्रामीण इलाकों में भी संक्रमण में अचानक बढ़ोतरी हुई है।

याचिका दायर कर्ता के अनुसार पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में बहुत सी मौतें हुई हैं, जिसका कारण ऑक्सीजन की भारी किल्लत होना है।

इतना ही नहीं बल्कि प्रदेश में लाइफ सेविंग ड्रग्स विशेषतया रेमडेसीविर, टॉइलीजुमाव व फवीपीरावीर की भारी किल्लत है, जो कोरोना मरीजों के लिए जीवनोपयोगी है।

ये भी पढ़ें : पास पड़ोस : देश के टॉप-10 संक्रमित जिलों में शामिल हुआ देहरादून…

बदले नियम, अब सरकार की मंजूरी के बिना अब हिमाचल में नहीं मिलेगा प्रवेश

अगर कोरोना कर्फ्यू के दौरान ऐसा किया तो होगी आठ दिन की जेल…..

यही नहीं प्रदेश में केवल 5 मुख्य शहरों के अस्पतालों को डेडिकेटेड कोविड-19 हॉस्पिटल बनाया गया है, जैसे कि शिमला, धर्मशाला, मंडी, नाहन व चंबा परंतु अन्य जिलों के मुख्यालय में ऐसी कोई सुविधा नहीं दी गई है। जिस कारण मरीजों को इन पांच अस्पतालों में ही आना पड़ रहा है।

याचिका दायर कर्ता का कहना है कि यहां प्रदेश में कोई ऐसा सिस्टम विकसित नहीं किया गया है, जिससे यह पता चल सके कि प्रदेश के सरकारी व निजी अस्पतालों में कितने नॉर्मल बैड हैं, कितने आईसीयू हैं और कितने वेंटीलेटर्स उपलब्ध है।

उन्होंने ये भी आरोप लगाया है कि आरटी- पीसीआर की रिपोर्ट 3 से 5 दिनों में आ रही है, जिस दौरान कई मरीजों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें : हिमाचल में डोनाल्ड ट्रंप व अमिताभ बच्चन के नाम ई पास जारी…

कोरोना अपडेट, पांवटा साहिब में शुक्रवार को कोरोना से चौथी मौत

जॉब अलर्ट, जलशक्ति में जेई समेत 379 पदों के लिए भी ऑनलाइन आवेदन मांगे….

देरी से रिपोर्ट आने के कारण मृतकों के शवों को परिवार के सदस्यों को सौंप दिया जाता है और उनका अंतिम संस्कार कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुसार नहीं किया जा रहा है।

कुछ मामलों में शवो को घर ले जाने की इजाजत भी दी जा रही है। इस वजह से कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा पारिवारिक सदस्यों व अन्य लोगों को भी हो रहा है।

सरकार की ओर से मास्क ना पहनने वालों और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ना करने वालों पर कोई नजर नहीं रखी जा रही है। केवल अमीर और प्रभावशाली लोगों को ही उन अस्पतालों में दाखिल किया जा रहा है, जिसमें ऑक्सीजन उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें : क्या आप भी 18 साल से अधिक उम्र वालों के टीकाकरण की कतार में हैं…?

पढ़ें, 13 मई तक हिमाचल प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज़…

जॉब अलर्ट : एसबीआई ने क्लर्क पदों के लिए मांगे ऑनलाइन आवेदन

वहीं मध्यमवर्गीय लोग, गरीब तथा गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को बिना चिकित्सा के ही छोड़ दिया गया है।

लाइफ सेविंग ड्रग्स की सप्लाई को लेकर केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकारों के साथ भेदभाव पूर्ण रवैया अपनाया जा रहा है।

न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान व न्यायाधीश सीबी बारोवालिया की खंडपीठ ने केंद्र व राज्य सरकार से इन सभी बिंदुओं पर अगली सुनवाई तक जवाब तलब किया है। मामले पर अगली सुनवाई 10 मई को निर्धारित की गई है।

Written by newsghat

पास पड़ोस : देश के टॉप-10 संक्रमित जिलों में शामिल हुआ देहरादून…

कंगना हुईं कोरोना संक्रमित, हिमाचल आने के लिए करवाया था टेस्ट……