in

जयराम सरकार दिव्यांग खिलाड़ियों की कोचिंग व सुविधाओं पर भी दे ध्यान  

जयराम सरकार दिव्यांग खिलाड़ियों की कोचिंग व सुविधाओं पर भी दे ध्यान  

सरकार दिव्यांग खिलाडियों की कोचिंग व सुविधाओं पर भी ध्यान दे 

उमंग फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो. अजय श्रीवास्तव ने की मांग

BMB01

रजत पदक दिलाने वाले निषाद को एक करोड़ देने की घोषणा का भी किया स्वागत

जापान के टोक्यो में पैरालंपिक खेलों में ऊंची कूद में भारत को रजत पदक दिलाने वाले ऊना के निषाद कुमार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा एक करोड़ रुपए दिए जाने की घोषणा का उमंग फाउंडेशन ने स्वागत किया है।

Bhushan Jewellers 04

उसका कहना है कि इससे दिव्यांग खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ेगा। लेकिन सरकार को दिव्यांग खिलाड़ियों की कोचिंग एवं अन्य सुविधाओं पर भी ध्यान देना चाहिए।

हिमाचल प्रदेश राज्य विकलांगता सलाहकार बोर्ड के विशेषज्ञ सदस्य और उमंग फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो.  अजय श्रीवास्तव ने कहा कि मुख्यमंत्री ने एक नई शुरुआत की है। अभी तक सरकारी योजनाओं में दिव्यांग खिलाड़ियों को प्रोत्साहन राशि देने का कोई प्रावधान ही नहीं है। प्रस्तावित प्रदेश खेल नीति में इसे शामिल किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में दिव्यांगता क्षेत्र में बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है। अभी स्कूल और कॉलेज स्तर दिव्यांग विद्यार्थियों को पढ़ाई की बुनियादी सुविधाएं ही नहीं दी जा रही हैं। उन्हें खेलों के लिए प्रोत्साहन और सुविधाएं देना तो एक सपना है।

हिमाचल के निषाद कुमार ने ने रजत पदक जीतकर इस और समाज और सरकार का ध्यान खींचा है। प्रदेश में अनेक दिव्यांग खिलाड़ी हैं जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिताओं में अपना लोहा मनवाते रहे हैं। लेकिन सरकारी तंत्र उन्हें हमेशा उपेक्षित करता रहा है।

प्रो. श्रीवास्तव ने कहा कि मुख्यमंत्री ने निषाद को एक करोड़ रुपए देने का फैसला करके बहुत बड़ा कदम उठाया है।

Written by

गहरी खाई में गिरी कार, एक गंभीर रूप से घायल

गहरी खाई में गिरी कार, एक गंभीर रूप से घायल

टिकैत से उलझने वाले आढ़ती विक्की के बदले स्वर, अब बोले-टिकैत मेरे दादा जैसे

टिकैत से उलझने वाले आढ़ती विक्की के बदले स्वर, अब बोले-टिकैत मेरे दादा जैसे