in ,

“निर्यात जागरूकता कार्यक्रम-अंतर्राष्ट्रीय व्यापार अवसर” का आयोजन…..

“निर्यात जागरूकता कार्यक्रम-अंतर्राष्ट्रीय व्यापार अवसर” का आयोजन…..

चेंबर भवन पांवटा साहिब में इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा….

BKD School
BKD School

न्यूज़ घाट/पांवटा साहिब

ईईपीसी इंडिया, हिमाचल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के साथ मिलकर को निर्यात कारोबार के विभिन्न पहलुओं को कवर करते हुए एक्सपोर्ट अवेयरनेस सेमिनार आयोजित किया गया।

भारत सरकार के ईईपीसी इंडिया और एचसीसीआई ने पांवटा साहिब में एक सूचनात्मक संगोष्ठी ‘निर्यात जागरूकता कार्यक्रम- और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार अवसर ’का आयोजन किया।

अरुण शुक्ला, संयोजक, बद्दी चैप्टर, हिमाचल प्रधान ने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य निर्यात जागरूकता के प्रति इंजीनियरिंग निर्माताओं को जागरूक करना और उन्हें एक व्यवहार्य विकल्प और कॉलिंग के रूप में निर्यात के लिए प्रोत्साहित करना था।

संगोष्ठी का नेतृत्व तिलक राज, अतिरिक्त निदेशक-उद्योग विभाग ने किया। जबकि
ज्ञान सिंह चौहान जीएम जिला उद्योग केंद्र, साक्षी सत्ती सदस्य सचिव एसडब्ल्यूसीए पांवटा साहिब ने सक्रिय भागीदारी की।

जानकारी के अनुसार, “नए-कामर्स और निर्यातकों के लिए निर्यात की मूल बातें” शीर्षक से सेमिनार के दौरान प्रस्तुतियां दी गईं।

ईईपीसी इंडिया, दिल्ली, एचसीसीआई, पांवटा साहिब, सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन, बद्दी के निर्यातकों और व्यापार विशेषज्ञों ने निर्यात प्रक्रियाओं और प्रलेखन, उत्पाद और विपणन, निर्यात / आयात पंजीकरण, निर्यात को बढ़ावा देने में एसएमई की भूमिका सहित विभिन्न विषयों पर प्रस्तुतियां दीं।

सेमिनार में भाग लेने वाले उद्यमियों को संबोधित करते हुए, वक्ताओं ने विभिन्न बाजारों में निर्यात की संभावनाओं और समस्याओं पर चर्चा की और निर्यात बाजार में फलने-फूलने के लिए व्यवसाय की संभावनाओं का उपयोग किया।

उन्होंने पांवटा साहिब और आसपास के उद्यमियों से निर्यात के लिए एक जुनून विकसित करने और अपने सपनों की प्राप्ति के लिए अपनी सभी ऊर्जाओं को समर्पित करने का आग्रह किया।

इस दौरान कुकरेती, डिप्टी ड्रग्स कंट्रोलर (इंडिया), सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन बद्दी ने सभी फार्मा निर्माताओं और निर्यातकों को सलाह दी है कि वे अपने उत्पादों को ग्राहकों की वरीयताओं के अनुसार प्रतिस्पर्धात्मक गुणवत्ता और सर्वोत्तम मूल्य को ध्यान में रखते हुए लक्ष्य की तुलना करने की स्थिति में रखें।

उन्होंने उद्योग और अधिक विशेष रूप से एमएसएमई क्षेत्र का विस्तार किया, जो समय नवाचार को शामिल करके निर्यात का विस्तार करने, सर्वोत्तम वैश्विक प्रथाओं में लाने, बदलती वैश्विक मांगों पर प्रतिक्रिया देने, समय पर वितरण और सर्वोत्तम कीमतों के साथ गुणवत्ता में सुधार करने के लिए उपयुक्त था।

लंबे समय के बाद थकान का संकेत देने वाली चीनी अर्थव्यवस्था के साथ, भारत को इस पद को संभालने के लिए अच्छी तरह से रखा गया है। ईईपीसी इंडिया ने 99 वस्तुओं की पहचान की है जो यूएसए ने चीन से आयात करने पर प्रतिबंध लगा दिया है, इसलिए, भारतीय इंजीनियरिंग उद्यमियों के लिए क्षमता मौजूद है।

ईईपीसी इंडिया के क्षेत्रीय निदेशक राकेश सूरज ने भारतीय इंजीनियरिंग उद्योग के लिए वैश्विक स्तर पर उपलब्ध व्यावसायिक अवसरों के अपने अनुभव को साझा किया।

इंजीनियरिंग उद्योग को नियंत्रित करने में ईईपीसी की भूमिका उन्हें भारतीय इंजीनियरिंग निर्यातकों को ईईपीसी द्वारा प्रदान की जाने वाली सीमाओं, गतिविधियों और विभिन्न लाभों से परे अपने व्यवसाय का विस्तार करने में सक्षम बनाती है।

संयोग से, ईईपीसी के पास इंजीनियरिंग उद्योग के लिए पूरे भारत में निर्यात जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने का जनादेश है।

मुख्य उद्देश्य उद्यमियों को प्रेरित करने और प्रोत्साहित करने के लिए निर्यात शुरू करने के साथ-साथ उन्हें हर स्तर पर नियंत्रित करना है ताकि वे सीमाओं से परे व्यापार करें।

इंजीनियरिंग द फ्यूचर ’को आदर्श के रूप में रखते हुए, ईईपीसी इंडिया भविष्य में भारत को एक प्रमुख इंजीनियरिंग हब के रूप में स्थापित करने की दिशा में अपने प्रयासों में भारतीय इंजीनियरिंग उद्योग और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार समुदाय के लिए संदर्भ बिंदु के रूप में कार्य करता है।

इस मौके पर हिमाचल प्रदेश चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष सतीश गोयल, महासचिव नवीन अग्रवाल, इंटरनेशनल सिलेंडर के अरूण गोयल, नेंज फार्मा के निदेशक मनमीत सिंह आदि मौजूद थे।

Written by newsghat

अलर्ट : 3 फरवरी को इन इलाकों में रहेगा पावर कट

सावधान : 7 फरवरी यहां रहेगी बिजली बाधित रहेगी….